Nojoto: Largest Storytelling Platform

# "हिंदुस्तान की छवि को खराब मत क | English Video

"हिंदुस्तान की छवि को खराब मत कीजिए...🇮🇪

किसी भी शैक्षणिक परिसर में किसी व्यक्ति को उसकी अनिवार्य धार्मिक वेशभूषा के आधार पर नहीं रोका जा सकता। हालांकि उन्हें साबित करना होगा कि यह वेशभूषा धार्मिक रूप से अनिवार्य है।
संविधान के आर्टिकल 25 के अनुसार, सभी को धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार है। वहीं आर्टिकल 15 (1) के मुताबिक, राज्य किसी भी व्यक्ति के साथ जाति, धर्म, लिंग, जन्मस्थान और वंश के आधार पर भेदभाव नहीं कर सकता।

- इसके अलावा अनुच्छेद 15 (2) के अनुसार, किसी भी भारतीय नागरिक को ऊपर वर्णित आधारों पर किसी भी सार्वजनिक स्थल यानी होटलों, भोजनालयों, सिनेमा हॉल, मनोरंजन स्थल, सड़कों, और पब्लिक रिजॉर्ट्स में जाने से नहीं रोका जा सकता। इसलिए इन दोनों आर्टिकल के आधार पर शैक्षणिक परिसर में किसी भी व्यक्ति को उसकी धार्मिक वेशभूषा के आधार पर रोका नहीं जा सकता। जैसे कोई हिन्दू महिला शादी के बाद बिंदी, सिंदूर आदि लगाना चाहती है या मंगल सूत्र पहनना चाहती है तो उसे नहीं रोका जा सकता। वैसे ही कोई सिख व्यक्ति पगड़ी, केश, कटार, कृपाण आदि रखना चाहे तो उस पर रोक नहीं लगाई जा सकती है।

#hijab #Geetkaar #today #NojotoTrending #nojotooriginal #Trending #nojotohindi #JiyalalMeena #nojotoenglish #nojotourdu

"हिंदुस्तान की छवि को खराब मत कीजिए...🇮🇪 किसी भी शैक्षणिक परिसर में किसी व्यक्ति को उसकी अनिवार्य धार्मिक वेशभूषा के आधार पर नहीं रोका जा सकता। हालांकि उन्हें साबित करना होगा कि यह वेशभूषा धार्मिक रूप से अनिवार्य है। संविधान के आर्टिकल 25 के अनुसार, सभी को धार्मिक स्वतंत्रता का अधिकार है। वहीं आर्टिकल 15 (1) के मुताबिक, राज्य किसी भी व्यक्ति के साथ जाति, धर्म, लिंग, जन्मस्थान और वंश के आधार पर भेदभाव नहीं कर सकता। - इसके अलावा अनुच्छेद 15 (2) के अनुसार, किसी भी भारतीय नागरिक को ऊपर वर्णित आधारों पर किसी भी सार्वजनिक स्थल यानी होटलों, भोजनालयों, सिनेमा हॉल, मनोरंजन स्थल, सड़कों, और पब्लिक रिजॉर्ट्स में जाने से नहीं रोका जा सकता। इसलिए इन दोनों आर्टिकल के आधार पर शैक्षणिक परिसर में किसी भी व्यक्ति को उसकी धार्मिक वेशभूषा के आधार पर रोका नहीं जा सकता। जैसे कोई हिन्दू महिला शादी के बाद बिंदी, सिंदूर आदि लगाना चाहती है या मंगल सूत्र पहनना चाहती है तो उसे नहीं रोका जा सकता। वैसे ही कोई सिख व्यक्ति पगड़ी, केश, कटार, कृपाण आदि रखना चाहे तो उस पर रोक नहीं लगाई जा सकती है। #hijab #Geetkaar #today #NojotoTrending #nojotooriginal #Trending #nojotohindi #jiyalalmeena #nojotoenglish #nojotourdu

343 Views