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अनाहत....

 मैं असुर हूँ सुर नहीं...

मैं असुर हूँ सुर नहीं... #nojotophoto

4 Love

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Raman Yadav

#भयावह
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Raj Alok Anand

मृत्यु से भी अधिक भयावह हों जाता हैं जीवन,
ज़ब प्रेम में रहकर प्रेम की, और वक़्त की भीख माँगनी पड़ती हैं...!!!

©Raj Alok Anand
  #भयावह
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Ashif

असुर

असुर #Society

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अनाहत....

 असुर...

असुर... #nojotophoto

6 Love

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'मनु' poetry -ek-khayaal

हां, अंधेरा भयावह है

हां, अंधेरा भयावह है #story

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Sonam kuril

जाने कैसे मार देते है इंसान ,इंसान को ,
क्या कांपते नही हाथ जब उठाते है हथियार वो ,
क्या हृदय कुंठित  नहीं होता उनका ,
जाने कैसे उठा लेते है कटार वो ,
जाने कैसे नजर  मिला पाते  है वो खुद से ,
जाने कैसे छाती  थोक  गरजते  है ,
व्यथित नहीं होता हृदय उनका ,
जाने कैसे खुद को कहते  है इंसान वो ,
ये कैसी झूठी शान में जीते  है ,
जो औरों को ￰पैरों की धूल समझते है ,
क्या आत्मग्लानि  नहीं होती इनको  ,
जो लेलेते  है किसी के भी प्राण वो ,
क्या आभास नहीं उन्हें उस पीड़ा का,
या फिर है मृतक समान वो ,
क्या मानवता मर गयी है उनकी ,
या खुद को समझते है भगवान वो ,
हाड़, मॉस के पुतले  होकर भी ,
इतना कुरूप रूप दिखाते है,
जाने कैसी असुर प्रवत्ति इनकी  ,
स्वयं को श्रेष्ठ बताते  है ,
जाने ये कैसी विडंबना ईश्वर की ,
इतने कुकर्मों के पश्चात भी ,
इतना अहंकार जताते  है ,
इंसान को इंसान न समझे ,
ये स्वयं ही यमराज  बन जाते है | इंसान रूपी  असुर

इंसान रूपी असुर

30 Love

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GuruSays

Amphan - एक  भयावह  अनुभव

Amphan - एक भयावह अनुभव #nojotovideo #हॉरर

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NEERAJ SIINGH

इंस्टाग्राम वाली या फेसबुक वाली बेरोजगार और धीरे धीरे अपना मानसिक संतुलन खोती देश की भीड़ आज देश की सबसे बड़ी समस्या है जिसका प्रभाव हर चीज पर पड़ रहा है जो की किसी भयावह मानवीय आपदा से कम नहीं है  #neerajwrites भयावह मानवीय आपदा

#neerajwrites भयावह मानवीय आपदा

0 Love

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Vinod Mishra

शिव भावन मन भावन सावन,पावन स्तुति करहिं सकल जन
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शिव भावन मन भावन सावन,पावन स्तुति करहिं सकल जन @ #समाज

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greatindian

अलौकिक कथा : भयावह कहानियां


मैं अपनी आत्मा के लिए, याद नहीं कर सकता कि कैसे, कब, या यहाँ तक कि ठीक कहाँ, मैं पहली बार लेडी लीजिया से परिचित हुआ। बहुत साल बीत चुके हैं, और मेरी याददाश्त बहुत दुखों से कमजोर है। या, शायद, मैं अब इन बातों को ध्यान में नहीं रख सकता, क्योंकि, वास्तव में, मेरे प्रिय के चरित्र, उसकी दुर्लभ शिक्षा, उसकी विलक्षण लेकिन शांत सुंदरता, और उसकी निम्न संगीतमय भाषा की रोमांचकारी और मोहक वाक्पटुता ने उन्हें अपना बना दिया। मेरे दिल में इतनी तेजी से और चुपके से प्रगतिशील है कि वे किसी का ध्यान और अज्ञात नहीं रहे हैं। फिर भी मुझे विश्वास है कि मैं उससे पहली बार और सबसे अधिक बार राइन के पास किसी बड़े, पुराने, सड़ते शहर में मिला था। उसके परिवार के बारे में - मैंने उसकी बात जरूर सुनी है। यह एक दूर की प्राचीन तारीख है, इसमें संदेह नहीं किया जा सकता है। लीजिया! लीजिया! बाहरी दुनिया के मृत छापों के लिए अनुकूलित प्रकृति के अध्ययन में, यह केवल उस मीठे शब्द से है - लीजिया द्वारा - कि मैं अपनी आंखों के सामने उसकी छवि को कल्पना में लाता हूं जो अब नहीं है। और अब, जब मैं लिखता हूं, तो मुझे याद आता है कि मैंने उसका पैतृक नाम कभी नहीं जाना, जो मेरी सहेली और मेरी मंगेतर थी, और जो मेरी पढ़ाई में भागीदार बनी, और अंत में मेरी गोद की पत्नी। क्या यह मेरे लीगिया की ओर से एक चंचल आरोप था? या यह मेरे स्नेह की शक्ति की परीक्षा थी, कि मुझे इस बिंदु पर कोई पूछताछ नहीं करनी चाहिए? या यह मेरी खुद की एक मौज थी - सबसे भावुक भक्ति के मंदिर पर एक बेतहाशा रोमांटिक भेंट? मैं लेकिन अस्पष्ट रूप से इस तथ्य को स्वयं याद करता हूं - क्या आश्चर्य है कि मैं उन परिस्थितियों को पूरी तरह भूल गया हूं जो उत्पन्न हुई या इसमें शामिल हुईं? और, वास्तव में, अगर कभी वह, मूर्तिपूजक मिस्र की वान और धुंधली पंखों वाली अष्टोफेट, जैसा कि वे बताते हैं, विवाह की अध्यक्षता करना अशुभ है, तो निश्चित रूप से उसने मेरी अध्यक्षता की।


हालाँकि, एक प्रिय विषय है, जिस पर मेरी याददाश्त विफल नहीं होती है। यह लीजिया का व्यक्ति है। कद-काठी में वह लंबी थी, कुछ पतली थी, और बाद के दिनों में क्षीण भी हो गई थी। मैं उसके व्यवहार की महिमा, शांत सहजता, या उसके कदमों की अतुलनीय हल्कापन और लोच को चित्रित करने का व्यर्थ प्रयास करूंगा। वह आई और छाया के रूप में चली गई। मुझे उसकी धीमी मधुर आवाज के मधुर संगीत के अलावा मेरे बंद अध्ययन में उसके प्रवेश के बारे में कभी पता नहीं चला, क्योंकि उसने अपना संगमरमर का हाथ मेरे कंधे पर रखा था। चेहरे की ख़ूबसूरती में कभी भी कोई युवती उसकी बराबरी नहीं कर पाई। यह एक अफीम-सपने की चमक थी - एक हवादार और आत्मा-उठाने वाली दृष्टि उन कल्पनाओं की तुलना में अधिक बेतहाशा दिव्य थी जो डेलोस की बेटियों की नींद की आत्माओं के बारे में दृष्टि मँडराती थी। फिर भी उसकी विशेषताएं उस नियमित सांचे की नहीं थीं, जिसे हमें अन्यजातियों के शास्त्रीय मजदूरों में पूजा करना सिखाया गया है। बेकन, लॉर्ड वेरुलम कहते हैं, "कोई उत्कृष्ट सुंदरता नहीं है, अनुपात में कुछ अजीब के बिना, सुंदरता के सभी रूपों और प्रजातियों के बारे में सही मायने में बोलते हुए।" फिर भी, हालांकि मैंने देखा कि लीजिया की विशेषताएं क्लासिक नियमितता की नहीं थीं - -हालांकि मैंने महसूस किया कि उसकी सुंदरता वास्तव में "अति सुंदर" थी और महसूस किया कि उसमें बहुत सी "अजीबता" व्याप्त थी, फिर भी मैंने अनियमितता का पता लगाने और "अजीब" की अपनी धारणा का पता लगाने के लिए व्यर्थ प्रयास किया है। ऊंचे और पीले माथे के समोच्च की जांच की - यह निर्दोष था - वास्तव में वह शब्द कितना ठंडा था जब एक महिमा इतनी दिव्य! मंदिरों के ऊपर; और फिर रेवेन-ब्लैक, चमकदार, शानदार और स्वाभाविक रूप से कर्लिंग ट्रेस, होमेरिक एपिथेट की पूरी ताकत को आगे बढ़ाते हुए, "जलकुंभी!" मैंने नाक की नाजुक रूपरेखा को देखा - और कहीं नहीं लेकिन इब्रियों के सुंदर पदकों में I . था एक समान पूर्णता को देखा। सतह की वैसी ही वैभवशाली चिकनाई थी, जलभृत के प्रति उतनी ही कम बोधगम्य प्रवृत्ति थी, वही सुरीले रूप से घुमावदार नथुने मुक्त आत्मा बोल रहे थे। मैंने मीठे मुंह को माना। यहाँ वास्तव में सभी चीजों की स्वर्गीय विजय थी - छोटे ऊपरी होंठ का शानदार मोड़ - नीचे की कोमल, कामुक नींद - डिम्पल जो स्पोर्ट करते थे, और जो रंग बोलता था - दांत पीछे की ओर देखते हुए, एक के साथ चमक लगभग चौंका देने वाली, पवित्र प्रकाश की हर किरण जो उसके शांत और शांत में उन पर गिरती है, फिर भी सभी मुस्कानों में सबसे अधिक दीप्तिमान है। मैंने ठोड़ी के गठन की जांच की - और यहां भी, मुझे ग्रीक की चौड़ाई, कोमलता और महिमा, परिपूर्णता और आध्यात्मिकता की कोमलता मिली - वह रूपरेखा जिसे भगवान अपोलो ने प्रकट किया लेकिन एक सपने में, एथेनियन के पुत्र क्लियोमेनेस के लिए। और फिर मैंने लीजिया की बड़ी-बड़ी आँखों में झाँका।

आंखों के लिए हमारे पास दूर से प्राचीन वस्तुओं में कोई मॉडल नहीं है। यह भी हो सकता है, कि मेरे प्रिय की इन पूर्व संध्याओं में वह रहस्य छिपा हो, जिसकी ओर प्रभु वेरुलम संकेत करते हैं। मुझे विश्वास होगा, वे हमारी अपनी जाति की सामान्य आँखों से कहीं अधिक बड़े थे। वे नूरजाहाद की तराई के गोत्र के गोत्र की चकाचौंध भरी आँखों से भी अधिक भरे हुए थे। फिर भी यह केवल अंतराल पर था - तीव्र उत्तेजना के क्षणों में - कि यह विशिष्टता लीजिया में थोड़ी अधिक ध्यान देने योग्य हो गई। और ऐसे क्षणों में उसकी सुंदरता थी - मेरी गर्म कल्पना में यह शायद प्रकट हुई - या तो ऊपर या पृथ्वी से अलग प्राणियों की सुंदरता - तुर्क के शानदार होरी की सुंदरता। गहनों का रंग काले रंग का सबसे शानदार था, और, उनके ऊपर, बड़ी लंबाई की जेटी लैशेस लटका हुआ था। भौहें, रूपरेखा में थोड़ी अनियमित, एक ही रंग की थी। हालाँकि, "अजीबता", जो मुझे आँखों में मिली, वह गठन, या रंग, या विशेषताओं की चमक से अलग प्रकृति की थी, और आखिरकार, अभिव्यक्ति के लिए संदर्भित किया जाना चाहिए। आह, बिना मतलब के शब्द! जिसके पीछे केवल ध्वनि के विशाल अक्षांश के पीछे हम आध्यात्मिक के बारे में अपनी अज्ञानता को गहरा करते हैं। लीजिया की आँखों की अभिव्यक्ति! मैंने कितने घंटे इस पर विचार किया है! गर्मी के बीच की पूरी रात में मैंने इसे समझने के लिए कितना संघर्ष किया है! यह क्या था - डेमोक्रिटस के कुएं से भी अधिक गहरा - जो मेरे प्रिय के विद्यार्थियों के भीतर बहुत दूर था? यह क्या था? मुझे खोजने का जुनून सवार था। वो आँखें! वे बड़े, वे चमकते हुए, वे दिव्य आभूषण! वे मेरे लिए लेदा के जुड़वां सितारे बने, और मैं उनके लिए ज्योतिषियों का सबसे भक्त बन गया।

मन के विज्ञान की कई अतुलनीय विसंगतियों के बीच कोई बात नहीं है, इस तथ्य से अधिक रोमांचक रूप से रोमांचक - कभी नहीं, मुझे विश्वास है, स्कूलों में देखा गया है - कि, लंबे समय से भूली हुई किसी चीज को याद करने के हमारे प्रयासों में, हम अक्सर याद करने के लिए, अंत में, सक्षम होने के बिना, खुद को याद के कगार पर पाते हैं। और इस प्रकार, लीजिया की आंखों की मेरी गहन जांच में, मैंने कितनी बार महसूस किया है कि मैं उनकी अभिव्यक्ति के पूर्ण ज्ञान के करीब पहुंच रहा हूं - महसूस किया कि यह निकट आ रहा है - फिर भी मेरा नहीं है - और इसलिए पूरी तरह से प्रस्थान करें! और (अजीब, ओह सबसे अजीब रहस्य!) मैंने पाया, ब्रह्मांड की सबसे सामान्य वस्तुओं में, नाट्य अभिव्यक्ति के अनुरूपता का एक चक्र। मेरे कहने का मतलब यह है कि, बाद में उस अवधि के लिए जब लीजिया की सुंदरता मेरी आत्मा में चली गई, वहां एक मंदिर के रूप में निवास किया, मैंने भौतिक दुनिया में कई अस्तित्वों से प्राप्त किया, एक भावना जैसे कि मैंने हमेशा अपने बड़े और मेरे भीतर महसूस किया चमकदार आभूषण। फिर भी मैं उस भावना को और अधिक परिभाषित नहीं कर सकता था, या विश्लेषण कर सकता था, या यहां तक ​​​​कि इसे लगातार देख सकता था। मैंने इसे पहचान लिया, मैं दोहराता हूं, कभी-कभी तेजी से बढ़ने वाली बेल के सर्वेक्षण में - एक कीट, एक तितली, एक क्रिसलिस, बहते पानी की एक धारा के चिंतन में। मैंने इसे सागर में महसूस किया है; उल्का गिरने में। मैंने इसे असामान्य रूप से वृद्ध लोगों की नज़र में महसूस किया है। और स्वर्ग में एक या दो तारे हैं - (एक विशेष रूप से, छठे परिमाण का एक तारा, दुगना और परिवर्तनशील, लायरा में बड़े तारे के पास पाया जाने वाला) एक टेलीस्कोपिक जांच में जिसकी मुझे भावना से अवगत कराया गया है . मैं तार वाले वाद्ययंत्रों की कुछ ध्वनियों से भर गया हूं, और कभी-कभी किताबों के अंशों से नहीं। असंख्य अन्य उदाहरणों में, मुझे जोसेफ ग्लेनविल की एक मात्रा में कुछ याद है, जो (शायद केवल अपनी विचित्रता से - कौन कहेगा?) मुझे भावना से प्रेरित करने में कभी असफल नहीं हुआ; - "और इच्छा उसमें निहित है, जो मरता नहीं है। इच्छा के रहस्यों को उसकी शक्ति के साथ कौन जानता है? क्योंकि ईश्वर एक महान इच्छा है जो अपनी इच्छा से सभी चीजों में व्याप्त है। मनुष्य उसे स्वर्गदूतों को नहीं देता है, न ही पूरी तरह से मृत्यु तक, केवल उसकी दुर्बल इच्छा के कारण ही।"

वर्षों की लंबाई, और उसके बाद के प्रतिबिंब ने, मुझे वास्तव में, अंग्रेजी नैतिकतावादी में इस मार्ग और लीजिया के चरित्र के एक हिस्से के बीच कुछ दूरस्थ संबंध का पता लगाने में सक्षम बनाया है। विचार, क्रिया, या भाषण में तीव्रता, संभवतः, उस विशाल इच्छा का परिणाम, या कम से कम एक सूचकांक था, जो हमारे लंबे संभोग के दौरान, इसके अस्तित्व के अन्य और अधिक तत्काल प्रमाण देने में विफल रहा। उन सभी महिलाओं में से, जिन्हें मैंने कभी जाना है, वह, बाहरी रूप से शांत, हमेशा शांत रहने वाली लीजिया, सबसे हिंसक रूप से कठोर जुनून के उग्र गिद्धों की शिकार थी। और इस तरह के जुनून का मैं कोई अनुमान नहीं लगा सकता, सिवाय उन आँखों के चमत्कारी विस्तार से, जो एक बार में मुझे बहुत प्रसन्न और चकित कर देती थीं - लगभग जादुई माधुर्य, मॉडुलन, विशिष्टता और उनकी बहुत कम आवाज की शांति से - और भयंकर द्वारा जंगली शब्दों की ऊर्जा (उसके उच्चारण के तरीके के विपरीत दोगुनी प्रभावी) जो उसने आदतन बोली थी।

मैंने लीजिया की शिक्षा के बारे में बात की है: यह बहुत बड़ा था - जैसा कि मैंने कभी स्त्री में नहीं जाना। शास्त्रीय भाषाओं में वह गहरी कुशल थी, और जहाँ तक यूरोप की आधुनिक बोलियों के संबंध में मेरे अपने परिचित का विस्तार है, मैंने उसे कभी भी गलती से नहीं जाना। वास्तव में सबसे प्रशंसित किसी भी विषय पर, क्योंकि अकादमी के अभिमानी विद्वता का सबसे गूढ़ तरीका, क्या मैंने कभी लीजिया को गलती पर पाया है? कितना विलक्षण-कितना रोमांचकारी रूप से, मेरी पत्नी की प्रकृति में इस एक बिंदु ने खुद को, इस देर की अवधि में, मेरे ध्यान पर मजबूर कर दिया है! मैंने कहा कि उसका ज्ञान ऐसा था जैसा मैंने कभी महिला में नहीं जाना - लेकिन नैतिक, भौतिक और गणितीय विज्ञान के सभी व्यापक क्षेत्रों में, और सफलतापूर्वक पार करने वाले पुरुष की सांस कहाँ से आती है? मैंने तब नहीं देखा जो अब मैं स्पष्ट रूप से समझता हूं, कि लीजिया के अधिग्रहण विशाल थे, आश्चर्यजनक थे; फिर भी मैं अपने आप को त्यागने के लिए उसके अनंत वर्चस्व के बारे में पर्याप्त रूप से जानता था, एक बच्चे की तरह आत्मविश्वास के साथ, आध्यात्मिक जांच की अराजक दुनिया के माध्यम से उसके मार्गदर्शन के लिए, जिस पर मैं अपनी शादी के पहले वर्षों के दौरान सबसे व्यस्त था। कितनी विशाल विजय के साथ - कितनी विशद खुशी के साथ - कितना कुछ जो आशा में अलौकिक है - क्या मैंने महसूस किया, क्योंकि वह पढ़ाई में मुझ पर झुकी थी, लेकिन कम मांग की - लेकिन कम ज्ञात - वह स्वादिष्ट विस्टा धीमी गति से मेरे सामने विस्तार कर रहा है, जिसके लंबे, भव्य और सभी अनछुए पथ के नीचे, मैं लंबे समय तक एक ऐसे ज्ञान के लक्ष्य की ओर बढ़ सकता हूं जो कि निषिद्ध नहीं है!

तो कितना मार्मिक रहा होगा वह दुःख जिसके साथ, कुछ वर्षों के बाद, मैंने देखा कि मेरी अच्छी तरह से जमी हुई अपेक्षाएँ अपने आप को पंख लगाती हैं और उड़ जाती हैं! लीगिया के बिना मैं एक बच्चे के रूप में टटोल रहा था। उसकी उपस्थिति, उसके अकेले पढ़ने ने उस दिव्यता के कई रहस्यों को स्पष्ट रूप से प्रकाशित किया जिसमें हम डूबे हुए थे। उसकी आँखों, अक्षरों, मेमने और सुनहरे रंग की चमकदार चमक चाहते हुए, सैटर्नियन लेड की तुलना में सुस्त हो गई। और अब वे आँखें उन पन्नों पर कम और कम बार-बार चमक रही थीं जिन पर मैंने ध्यान दिया था। लीजिया बीमार हो गई। जंगली आँखें एक बहुत ही शानदार चमक से चमक उठीं; पीली उँगलियाँ कब्र के पारदर्शी मोम के रंग की हो गईं, और ऊँचे माथे पर नीली नसें कोमल भावनाओं के ज्वार के साथ प्रफुल्लित और डूब गईं। मैंने देखा कि उसे मरना ही है -- और मैं गंभीर अज़राएल के साथ आत्मा में सख्त संघर्ष कर रहा था। और भावुक पत्नी के संघर्ष, मेरे आश्चर्य के लिए, मुझसे भी अधिक ऊर्जावान थे। उसके कठोर स्वभाव में मुझे इस विश्वास से प्रभावित करने के लिए बहुत कुछ था कि, उसके लिए, मृत्यु उसके भय के बिना आ जाएगी; --लेकिन ऐसा नहीं है। प्रतिरोध की उग्रता के किसी भी उचित विचार को व्यक्त करने के लिए शब्द नपुंसक हैं जिसके साथ उसने छाया के साथ कुश्ती की। मैं दयनीय तमाशे पर पीड़ा से कराह उठा। शांत हो जाता -- मैंने तर्क किया होता; लेकिन, जीवन के लिए उसकी जंगली इच्छा की तीव्रता में - जीवन के लिए - लेकिन जीवन के लिए - सांत्वना और कारण पूरी तरह से मूर्खता थी। फिर भी आखिरी बार तक, उसकी उग्र आत्मा की सबसे अधिक ऐंठन के बीच, उसके व्यवहार की बाहरी शांति को नहीं हिलाया गया था। उसकी आवाज और अधिक कोमल हो गई - और अधिक धीमी हो गई - फिर भी मैं चुपचाप बोले गए शब्दों के जंगली अर्थ पर ध्यान नहीं देना चाहता। जैसे ही मैंने सुना, मेरा मस्तिष्क नश्वर से अधिक एक राग की ओर मुड़ गया - उन मान्यताओं और आकांक्षाओं के लिए जिन्हें नश्वरता पहले कभी नहीं जानती थी।

कि वह मुझसे प्यार करती है मुझे संदेह नहीं करना चाहिए था; और मुझे आसानी से पता चल गया होगा कि, उसके जैसी छाती में, प्रेम ने कोई साधारण जुनून नहीं किया होगा। लेकिन केवल मृत्यु में, क्या मैं उसके स्नेह की शक्ति से पूरी तरह प्रभावित था। लंबे समय तक, मेरे हाथ को रोककर, क्या वह मेरे सामने एक ऐसे दिल की उमड़ती उमड़ती है, जिसकी भावुक भक्ति से अधिक मूर्तिपूजा होती है। मैं इस तरह के स्वीकारोक्ति से इतना आशीर्वाद पाने के योग्य कैसे था? - मैं अपने प्रिय को उसके बनाने के समय में हटाने के साथ कितना शापित होने का पात्र था, लेकिन इस विषय पर मैं विस्तार नहीं कर सकता। मुझे केवल इतना ही कहना है, कि लीजिया में एक प्रेम के लिए स्त्री परित्याग से अधिक है, अफसोस! सभी अयोग्य, सभी अयोग्य रूप से प्रदान किए गए, मैंने लंबे समय से उसकी लालसा के सिद्धांत को जीवन के लिए इतनी बेतहाशा इच्छा के साथ पहचाना जो अब इतनी तेजी से भाग रहा था। यह जंगली लालसा है - यह जीवन की इच्छा की उत्सुकता है - लेकिन जीवन के लिए - कि मेरे पास चित्रित करने की कोई शक्ति नहीं है - व्यक्त करने में सक्षम कोई अभिव्यक्ति नहीं है।

जिस रात वह चली गई, उस रात के उच्च दोपहर में, उसने मुझे, हमेशा के लिए, अपनी तरफ इशारा करते हुए, मुझे कुछ दिनों पहले खुद द्वारा रचित कुछ छंदों को दोहराने के लिए कहा। मैंने उसकी बात मानी। --वे ये थे:

लो! 'टिस ए गाला नाइट'
अकेले बाद के वर्षों के भीतर!
एक परी भीड़, मोहक, बिस्तर
घूंघट में, और आँसुओं में डूबा,
देखने के लिए एक थिएटर में बैठो
आशाओं और आशंकाओं का खेल,
जबकि ऑर्केस्ट्रा ठीक से सांस लेता है
गोले का संगीत।


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ऊँचे पर भगवान के रूप में मीम्स, गुनगुनाना और कम गुनगुनाना, और इधर-उधर उड़ना - केवल कठपुतली वे, जो आते हैं और चले जाते हैं विशाल निराकार वस्तुओं की बोली लगाने पर वह दृश्यों को इधर-उधर कर देता है, अपने कोंडोर पंखों से फड़फड़ाते हुए अदृश्य वाह! वह मोटली ड्रामा! --ओह, यकीन मानिए यह नहीं भूलना चाहिए! अपने प्रेत के साथ हमेशा के लिए पीछा किया, एक भीड़ द्वारा जो इसे जब्त नहीं करती है, एक सर्कल के माध्यम से जो कभी भी लौटता है उसी जगह पर, और बहुत कुछ पागलपन और अधिक पाप और डरावनी साजिश की आत्मा। लेकिन देखिए, मिमिक रूट के बीच, एक रेंगने वाली आकृति घुसपैठ करती है! एक खूनी लाल चीज जो बाहर से रिसती है दर्शनीय एकांत! यह लिखता है! --यह लिखता है! -- नश्वर पीड़ा के साथ मीम्स उसका भोजन बन जाते हैं, और सेराफ कीड़े के नुकीले नुकीले पर सिसकते हैं मानव गोर में समाया हुआ। आउट -- आउट लाइट्स हैं -- आउट ऑल! और हर कांपते रूप पर, पर्दा, एक अंतिम संस्कार पेल, एक तूफान की भीड़ के साथ नीचे आता है, और फ़रिश्ते, सब मुरझाए और वान, विद्रोह, अनावरण, पुष्टि कि नाटक त्रासदी है, "यार," और इसके नायक विजेता कीड़ा। "हे भगवान!" जब मैंने इन पंक्तियों का अंत किया - "हे भगवान! हे दिव्य पिता! - क्या ये चीजें अपरिवर्तनीय रूप से होंगी? - क्या यह विजेता होगा? एक बार विजय प्राप्त न करें? क्या हम आप में भाग नहीं हैं? कौन - कौन अपनी शक्ति के साथ इच्छा के रहस्यों को जानता है? मनुष्य उसे स्वर्गदूतों को नहीं देता है, न ही पूरी तरह से मृत्यु के लिए, केवल अपने कमजोर की कमजोरी के माध्यम से छोड़ देता है मर्जी।" और अब, जैसे कि भावना से थक गई हो, उसने अपनी सफेद भुजाओं को गिरा दिया, और गंभीर रूप से मृत्यु के बिस्तर पर लौट आई। और जैसे ही उसने अपनी अंतिम सांस ली, उनके साथ मिलकर उसके होठों से एक कम बड़बड़ाहट आई। मैंने उनके पास अपना कान झुकाया और ग्लेनविल के मार्ग के समापन शब्दों को फिर से प्रतिष्ठित किया - "मनुष्य उसे स्वर्गदूतों को नहीं देता, न ही पूरी तरह से मृत्यु के लिए, केवल अपनी कमजोर इच्छा की कमजोरी के कारण।" वह यमधाम के हवाले हुई; - और मैं, दुख के साथ धूल में कुचल दिया, अब राइन द्वारा मंद और क्षय वाले शहर में अपने आवास की एकाकी उजाड़ को सहन नहीं कर सकता था। जिसे दुनिया दौलत कहती है, मुझमें उसकी कोई कमी नहीं थी। लीजिया ने मुझे कहीं अधिक लाया था, सामान्य रूप से नश्वर लोगों की तुलना में बहुत अधिक। इसलिए, कुछ महीनों के बाद, थके हुए और लक्ष्यहीन भटकने के बाद, मैंने निष्पक्ष इंग्लैंड के सबसे जंगली और कम से कम बारंबारता वाले हिस्सों में से एक में एक अभय खरीदा, और कुछ मरम्मत की, जिसे मैं नाम नहीं दूंगा। इमारत की उदास और नीरस भव्यता, डोमेन का लगभग बर्बर पहलू, दोनों के साथ जुड़ी कई उदासी और समय-सम्मानित यादें, पूरी तरह से त्याग की भावनाओं के साथ मिलकर बहुत कुछ था जिसने मुझे उस दूरस्थ और असामाजिक क्षेत्र में ले जाया था देश। फिर भी, हालांकि बाहरी अभय, इसके चारों ओर लटके हुए क्षय के साथ, पीड़ित हुआ, लेकिन थोड़ा परिवर्तन हुआ, मैंने अपने दुखों को कम करने की एक बेहोश आशा के साथ, एक बच्चे की तरह की विकृति के साथ, अपने भीतर शाही भव्यता से अधिक के प्रदर्शन के लिए रास्ता दिया। . -ऐसी मूर्खताओं के लिए, बचपन में भी, मैंने एक स्वाद लिया था और अब वे मेरे पास वापस आ गए जैसे कि शोक की गोद में। काश, मुझे लगता है कि भव्य और शानदार ड्रेपरियों में, मिस्र की पवित्र नक्काशी में, जंगली कॉर्निस और फर्नीचर में, गुच्छेदार सोने के कालीनों के बेडलम पैटर्न में भी कितना प्रारंभिक पागलपन खोजा गया होगा! मैं अफीम की टहनियों में एक बंधुआ गुलाम बन गया था, और मेरे श्रम और मेरे आदेशों ने मेरे सपनों से रंग ले लिया था। लेकिन इन बेतुकी बातों को विस्तार से नहीं रुकना चाहिए। मुझे केवल उस एक कक्ष के बारे में बात करने दो, जो कभी शापित हो, जहां मानसिक अलगाव के एक क्षण में, मैं वेदी से अपनी दुल्हन के रूप में नेतृत्व किया - अविस्मरणीय लीगिया के उत्तराधिकारी के रूप में - निष्पक्ष बालों वाली और नीली आंखों वाली लेडी रोवेना ट्रेवनियन , ट्रेमाइन का। उस दुल्हन कक्ष की वास्तुकला और सजावट का कोई अलग हिस्सा नहीं है जो अब मेरे सामने दिखाई नहीं दे रहा है। दुल्हन के अभिमानी परिवार की आत्माएँ कहाँ थीं, जब, सोने की प्यास के कारण, उन्होंने एक अपार्टमेंट की दहलीज को पार करने की अनुमति दी, एक युवती और एक बेटी इतनी प्यारी? मैंने कहा है कि मुझे कक्ष का विवरण सूक्ष्म रूप से याद है - फिर भी मैं गहन क्षण के विषयों पर दुखी हूँ - और यहाँ कोई व्यवस्था नहीं थी, कोई व्यवस्था नहीं थी, शानदार प्रदर्शन में, स्मृति को पकड़ने के लिए। कमरा जालीदार अभय के एक ऊंचे बुर्ज में पड़ा था, आकार में पंचकोणीय था, और विशाल आकार का था। पेंटागन के पूरे दक्षिणी हिस्से पर कब्जा करने वाली एकमात्र खिड़की थी - वेनिस से अखंड कांच की एक विशाल शीट - एक एकल फलक, और एक सीसा रंग का, ताकि सूर्य या चंद्रमा की किरणें, इससे होकर गुजरें, भीतर की वस्तुओं पर एक भयानक चमक के साथ गिर गया। इस विशाल खिड़की के ऊपरी भाग के ऊपर, एक वृद्ध लता का जाली-कार्य फैला हुआ था, जो बुर्ज की विशाल दीवारों पर चढ़ गया था।

उदास दिखने वाले ओक की छत अत्यधिक ऊंची, तिजोरी और अर्ध-गॉथिक, अर्ध-ड्र्यूडिकल डिवाइस के बेतहाशा और सबसे विचित्र नमूनों के साथ विस्तृत रूप से झल्लाहट थी। इस उदास तिजोरी के सबसे केंद्रीय अवकाश से, लंबी कड़ियों के साथ सोने की एक श्रृंखला द्वारा, एक ही धातु का एक विशाल क्रेन, पैटर्न में सारसेनिक, और कई छिद्रों के साथ इस तरह से विकसित किया गया था कि उनमें से अंदर और बाहर लिखा हुआ था, मानो सर्प जीवन शक्ति के साथ समाप्त हो गया हो, आंशिक रंग की आग का एक निरंतर उत्तराधिकार।

पूर्वी आकृति के कुछ ओटोमैन और गोल्डन कैंडेलब्रा, विभिन्न स्टेशनों में थे - और एक सोफे भी था - दुल्हन का सोफे - एक भारतीय मॉडल का, और कम, और ठोस आबनूस की मूर्तिकला, एक पल की तरह ऊपर चंदवा। कक्ष के प्रत्येक कोण में अंत में काले ग्रेनाइट का एक विशाल ताबूत खड़ा था, जो राजाओं के मकबरों से लक्सर के सामने था, जिसमें उनके पुराने ढक्कन प्राचीन मूर्तिकला से भरे हुए थे। लेकिन अपार्टमेंट के ड्रेपिंग में, अफसोस! सभी की मुख्य कल्पना। ऊंची दीवारें, ऊंचाई में विशाल - यहां तक ​​​​कि असमान रूप से - शिखर से पैर तक, विशाल तहों में, भारी और विशाल दिखने वाली टेपेस्ट्री के साथ - एक सामग्री की टेपेस्ट्री जो फर्श पर एक कालीन के रूप में समान रूप से पाई जाती थी, ओटोमन्स और आबनूस बिस्तर के लिए एक आवरण के रूप में, बिस्तर के लिए एक चंदवा के रूप में, और पर्दे के भव्य विलेय के रूप में जो आंशिक रूप से खिड़की को छायांकित करते थे। सामग्री सोने का सबसे अमीर कपड़ा था। यह अनियमित अंतराल पर, अरबी आकृतियों के साथ, लगभग एक फुट व्यास के साथ, और सबसे जेटी ब्लैक के पैटर्न में कपड़े पर गढ़ा गया था। लेकिन इन आंकड़ों ने अरबी के वास्तविक चरित्र को तभी देखा जब एक ही दृष्टिकोण से देखा जाए। एक युक्ति द्वारा अब आम है, और वास्तव में पुरातनता की एक बहुत ही दूरस्थ अवधि के लिए पता लगाने योग्य है, उन्हें पहलू में परिवर्तनशील बना दिया गया था। कमरे में प्रवेश करने वाले के लिए, वे साधारण राक्षसों के रूप में दिखाई देते थे; लेकिन एक और आगे बढ़ने पर, यह उपस्थिति धीरे-धीरे चली गई; और कदम दर कदम, जैसे ही आगंतुक कक्ष में अपने स्टेशन को स्थानांतरित करता है, उसने खुद को भयानक रूपों के अंतहीन उत्तराधिकार से घिरा हुआ देखा जो नॉर्मन के अंधविश्वास से संबंधित हैं, या भिक्षु के दोषी नींद में उठते हैं। ड्रेपरियों के पीछे हवा की एक मजबूत निरंतर धारा के कृत्रिम परिचय से फैंटमसागोरिक प्रभाव काफी बढ़ गया था - पूरे को एक भयानक और असहज एनीमेशन दे रहा था।

इस तरह के हॉल में - इस तरह के एक ब्राइडल चैंबर में - मैं, लेडी ऑफ ट्रेमाइन के साथ, हमारी शादी के पहले महीने के अनहेल्दी घंटों से गुजरा - लेकिन थोड़ी सी बेचैनी के साथ। कि मेरी पत्नी मेरे गुस्से की उग्र मनोदशा से डरती थी - कि उसने मुझे त्याग दिया और मुझसे प्यार किया लेकिन बहुत कम - मैं समझने में मदद नहीं कर सका; लेकिन इसने मुझे अन्यथा की बजाय खुशी दी। मैं उससे घृणा करता था क्योंकि वह मनुष्य से अधिक दुष्टात्मा से घृणा करता था। मेरी स्मृति वापस उड़ गई, (ओह, अफसोस की कितनी तीव्रता के साथ!) लीजिया, प्रिय, अगस्त, सुंदर, उलझा हुआ। मैं उसकी पवित्रता, उसकी बुद्धि, उसके उदात्त, उसके अलौकिक स्वभाव, उसके भावुक, उसके मूर्तिपूजक प्रेम के स्मरणों में आनन्दित हुआ। अब, तो, मेरी आत्मा पूरी तरह से और स्वतंत्र रूप से अपनी खुद की सभी आग से अधिक जल गई। अपने अफीम के सपनों के उत्साह में (क्योंकि मैं आदतन नशीली दवाओं की बेड़ियों में जकड़ा हुआ था) मैं रात के सन्नाटे के दौरान, या दिन के समय ग्लेन्स के आश्रय के बीच, जैसे कि, के माध्यम से उसके नाम पर जोर से पुकारता था। जंगली उत्सुकता, गंभीर जुनून, दिवंगत के लिए मेरी लालसा की भूख, मैं उसे उस रास्ते पर बहाल कर सकता था जिसे उसने छोड़ दिया था-आह, क्या यह हमेशा के लिए हो सकता है? --पृथ्वी पर।

शादी के दूसरे महीने की शुरुआत के बारे में, लेडी रोवेना पर अचानक बीमारी का हमला किया गया था, जिससे उसकी रिकवरी धीमी थी। जिस ज्वर ने उसे भस्म कर दिया, उसने उसकी रातें बेचैन कर दीं; और आधी नींद की उसकी परेशान अवस्था में, उसने बुर्ज के कक्ष में और उसके बारे में ध्वनियों और गतियों के बारे में बात की, जिसके बारे में मैंने निष्कर्ष निकाला कि उसकी कल्पना के डिस्टेंपर में, या शायद प्रेत के प्रभाव में कोई मूल नहीं था। कक्ष ही। वह लंबे समय तक दीक्षांत हो गई - अंत में अच्छी तरह से। फिर भी, लेकिन एक संक्षिप्त अवधि बीत गई, एक और अधिक हिंसक विकार ने उसे फिर से पीड़ा के बिस्तर पर फेंक दिया; और इस हमले से उसका फ्रेम, हर समय कमजोर, पूरी तरह से कभी ठीक नहीं हुआ। इस युग के बाद, उसकी बीमारियाँ खतरनाक चरित्र की थीं, और अधिक खतरनाक पुनरावृत्ति, ज्ञान और उसके चिकित्सकों के महान परिश्रम को समान रूप से धता बताती थीं। पुरानी बीमारी के बढ़ने के साथ, जो इस प्रकार, जाहिरा तौर पर, मानव साधनों द्वारा मिटाए जाने के लिए उसके संविधान पर बहुत अधिक पकड़ बना ली थी, मैं उसके स्वभाव की तंत्रिका जलन में और तुच्छ द्वारा उसकी उत्तेजना में समान वृद्धि को देखने में विफल नहीं हो सकता था। भय के कारण। वह फिर से बोली, और अब अधिक बार और प्रासंगिक रूप से, ध्वनियों के बारे में - मामूली आवाज़ों की - और टेपेस्ट्री के बीच असामान्य गतियों के बारे में, जिनके बारे में उन्होंने पहले बताया था।
एक रात, सितंबर की समाप्ति के करीब, उसने मेरे ध्यान पर सामान्य से अधिक जोर देते हुए इस कष्टप्रद विषय को दबाया। वह अभी-अभी एक चैन की नींद से जागी थी, और मैं आधी चिंता की भावनाओं के साथ, आधे अस्पष्ट आतंक के साथ, उसके क्षीण चेहरे की हरकतों को देख रहा था। मैं भारत के ओटोमन्स में से एक पर, उसके आबनूस बिस्तर के किनारे बैठ गया। वह आंशिक रूप से उठी, और एक गंभीर धीमी फुसफुसाहट में बोली, जो उसने तब सुनी, लेकिन जो मैं नहीं सुन सका - उन गतियों के बारे में जिन्हें उसने देखा, लेकिन जिन्हें मैं नहीं समझ सका। टेपेस्ट्री के पीछे हवा तेजी से दौड़ रही थी, और मैं उसे दिखाना चाहता था (क्या, मुझे यह स्वीकार करने दो, मैं सभी को विश्वास नहीं हो सकता) कि वे लगभग अस्पष्ट श्वास, और दीवार पर आकृतियों के बहुत ही कोमल बदलाव थे, लेकिन हवा के उस प्रथागत भागदौड़ के प्राकृतिक प्रभाव। लेकिन एक घातक पीलापन, उसके चेहरे पर फैलते हुए, उसने मुझे साबित कर दिया था कि उसे आश्वस्त करने की मेरी कोशिश बेकार होगी। वह बेहोश हो रही थी, और कोई भी परिचारक कॉल के भीतर नहीं था। मुझे याद आया कि हल्की शराब का एक कंटर कहाँ जमा किया गया था, जिसे उसके चिकित्सकों ने आदेश दिया था, और इसे खरीदने के लिए कक्ष में जल्दबाजी की। लेकिन, जैसे ही मैंने सेंसर की रोशनी में कदम रखा, एक चौंकाने वाली प्रकृति की दो परिस्थितियों ने मेरा ध्यान आकर्षित किया। मैंने महसूस किया था कि मेरे व्यक्ति द्वारा कोई अदृश्य वस्तु हल्के से गुजर गई थी; और मैंने देखा कि धूप के कालीन पर, धूपदान से फेंकी गई समृद्ध चमक के बीच में, एक छाया - एक फीकी, अनिश्चित परछाई की छाया - जैसे कि एक छाया की छाया के लिए कल्पना की जा सकती है। लेकिन मैं अफीम की एक अत्यधिक खुराक के उत्साह के साथ जंगली था, और इन बातों पर बहुत कम ध्यान दिया, और न ही रोवेना से उनके बारे में बात की। शराब मिलने के बाद, मैंने कक्ष को फिर से पार किया, और एक प्याला डाला, जिसे मैंने बेहोश महिला के होठों पर रखा था। हालाँकि, वह अब आंशिक रूप से ठीक हो गई थी, और उसने खुद ही बर्तन ले लिया, जबकि मैं अपने पास एक ऊदबिलाव पर डूब गया, मेरी आँखें उसके व्यक्ति पर टिकी हुई थीं। यह तब था जब मुझे कालीन पर और सोफे के पास एक कोमल कदम के बारे में स्पष्ट रूप से पता चला; और उसके बाद एक सेकंड में, जब रोवेना अपने होठों पर शराब को ऊपर उठाने की क्रिया में थी, मैंने देखा, या सपना देखा होगा कि मैंने देखा, गोबल के भीतर गिर गया, जैसे कि कमरे के वातावरण में किसी अदृश्य झरने से, तीन या एक चमकदार और माणिक रंग के तरल पदार्थ की चार बड़ी बूंदें। अगर यह मैंने देखा - तो रोवेना नहीं। उसने बिना किसी हिचकिचाहट के शराब को निगल लिया, और मैंने उससे ऐसी परिस्थिति के बारे में बात करने के लिए मना कर दिया, जो कि, आखिरकार, मैंने माना, एक ज्वलंत कल्पना का सुझाव था, जो महिला के आतंक से, अफीम द्वारा, और रुग्ण रूप से सक्रिय था। समय के साथ।

फिर भी मैं इसे अपनी स्वयं की धारणा से नहीं छिपा सकता कि, माणिक-बूंदों के गिरने के तुरंत बाद, मेरी पत्नी के विकार में बदतर के लिए एक तेजी से परिवर्तन हुआ; ताकि, उसके बाद की तीसरी रात को, उसके सेवकों के हाथों ने उसे कब्र के लिए तैयार किया, और चौथे दिन, मैं उसके ढके हुए शरीर के साथ, उस शानदार कक्ष में अकेला बैठा, जिसने उसे अपनी दुल्हन के रूप में प्राप्त किया था। --जंगली दृष्टि, अफीम-उत्पन्न, चपटा, छाया-सदृश, मेरे सामने। मैंने कमरे के कोणों में सरकोफेगी पर, चिलमन के अलग-अलग आंकड़ों पर, और क्रेन के उपरि में आंशिक रंग की आग की तीखी निगाहों से देखा। मेरी आँखें तब गिर गईं, जैसा कि मैंने एक पूर्व रात की परिस्थितियों को याद करते हुए कहा, उस जगह पर जहां मैंने छाया के धुंधले निशान देखे थे। हालाँकि, यह अब नहीं था; और अधिक स्वतंत्रता के साथ सांस लेते हुए, मैंने अपनी निगाहें बिस्तर पर पक्की और कठोर आकृति की ओर मोड़ लीं। फिर मुझ पर लिगिया की एक हजार यादें दौड़ीं - और फिर मेरे दिल में वापस आ गई, एक बाढ़ की अशांत हिंसा के साथ, वह पूरी अकथनीय व्यथा जिसके साथ मैंने उसे इस तरह से ढका हुआ माना था। रात ढल गई; और फिर भी, एकमात्र और परम प्रिय के कड़वे विचारों से भरी छाती के साथ, मैं रोवेना के शरीर को देखता रहा।

यह आधी रा अलौकिक कथा : भयावह कहानियां
#HeartBreak

अलौकिक कथा : भयावह कहानियां #HeartBreak

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Bheem Bheemshankar

















घर की जिम्मेदारियों का इतना बोझ है घर छोड़ना पड़ता है ।
अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए घर से मूख मोडना  
पडता है ।। 
मंजील इतना आसान नहीं है मेरे दोस्त माता पिता के खुशियों के लिए
अपना घर छोड़ना पड़ता है मेरे दोस्त ।

©Bheem Bheemshankar
  मेरा असुर क्या है

मेरा असुर क्या है #प्रेरक

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ashutosh mishra

 पटना की स्थिति अति भयावह,

पटना की स्थिति अति भयावह, #nojotophoto

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K K Joshi

मैंने देखा तुम्हें 
कराहती खटिया पर चरमराते 
उन अंतिम दिनों में---
देखी मैंने 
शिथिल छटपटाहट मैं अट्टहास करती मृत्यु 
सांसों के बोझ से दबता जीवन ---
मैंने देखा तुम्हें 
संघर्षरत! एकाकी! परबस! ---
देखा तुम्हारी सेनाओं को 
जिन्हें तुमने तराशा था इसी क्षण के लिए 
तुमसे विमुख! ---
जाते हुए भी देखा तुम्हें 
एक अज्ञात गन्तव्य को 
क्षार- क्षार, अस्थि- अस्थि को अकेले !---
फिर तुम्हें किसी ने नहीं देखा 
किन्तु मैं 
आज भी देखता हूँ तुम्हारी छवि 
अपने अज्ञात भविष्य के 
भयावह सपनों में!!
              के के जोशी  उन अंतिम दिनों में #भयावह सपने

उन अंतिम दिनों में #भयावह सपने

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Abhishek pathak

आज लाबो पे जो बात आई है 
बतला दूं ये पिछले कर्मो की परछाई है 
मगरुर था मशहूर भी था 
तिनके तिनके पे एक नूर भी था 
छन भर की देरी हुई सूरज डूबने सा लगा 
तिनके तिनके का नूर बुझने सा लगा 
दिल धड़कने लगा सांसे फूलने लगी
याद आया वो घर, वो सड़क वो गली
मिलने को बेताब , बेबासी में खड़ा
अंधेरा ही अंधेरा हैं कुछ न दिख रहा 
मायूस मंजर संभाले खड़ी हैं ये रात 
महसूस होता है कुछ , कुछ होता है बात 
ये रात ये रात ये भयावह है ये रात।

©Abhishek pathak #lightning ये भयावह है ये रात।

#lightning ये भयावह है ये रात। #suspense

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Nalin jain

अपना खेमा किसको प्यारा नहीं होता,
ना कोई विस्थापन का डर, ना कोई बंदिशें!!

एक इंसान के चरित्र की रोशनी उसके खेमे तक सीमित होती है!!  खेमे की अहमियत!! 
असुर 2.0

खेमे की अहमियत!! असुर 2.0

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GuruSays

यह है भयावह अंत - तैयार रहें

यह है भयावह अंत - तैयार रहें #अनुभव #nojotovideo

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अनजाना सा एहसास

असुर  Priya. deepshi bhadauria  Suman Zaniyan

असुर Priya. deepshi bhadauria Suman Zaniyan

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Makwana Vijay

 जय असुर अनार्य मूलनिवासी राजा की

जय असुर अनार्य मूलनिवासी राजा की #nojotophoto

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༒︎AnKiT jaAT KaLi༒︎

मेरे भाई 
ना कसुर तेरा
अरर ना कसुर मेरा
कसुर तो किसमत का स
💔💔 कसुर

कसुर

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Kabir Befikra

कसुर उस पथर का भी नहीं था सारा सायद हम ही भुल गए थे के हर पथर कौ मदिंर मे नहीं रखा जाता कुछ ठौकर के लिये भी हौते है कसुर

कसुर

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Sapna Aaht vaghela

बस कुछ असूल हमारे भी है जो हमें  ignore   करते है हम उन्हें noticeनही करते


aaht असुल

असुल

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NG India

जाँच कर लखना जगत असार ।।टेर।।
बिन गृहस्थ कस जग जाँचोगे । यह हैं कसौटी भार ।।
मीठे  संगी  बहुत  बनेंगे । अन्तर  ज़हर  अपार (1)
हाड़ पे मांस  गाँठ में पैसा । सभी करेंगे प्यार ।।
दोनों रहे  न  संग में तेरे । सब गह लेंगे किनार (2)
बड़े बतावें  ऊँचे  बैठावें । वाह  वाह  करे  पुकार ।।
जब स्वारथ की झलक मिटेगी । कहेंगे सब बेकार (3)
समय के सतगुरू को खोजो । कर लेना चरण आधार ।।
वे   होंगे   निःस्वार्थ   साथी । नेह   निभावन   हार (4)
राधास्वामी नाम के जाप में लगजा । अन्तर रखना  प्यार ।
वे  ही  है  इक  सच्चे  साथी । करेंगे  बेड़ा  पार (5)
                         *राधास्वामी*                       

राधास्वामी प्रीति बानी 2 -125 जगत असार ।

जगत असार ।

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Darlo the king 🦁🐯

अब तो ख़ुश हो हम से दूर जाके 
कम से कम जाते जाते हमारी गलती और कसुर तो बताते।

.....✍️ साधु बाबा #alone  कसुर

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Nalini

असीर- क़ैदी

असीर- क़ैदी #शायरी

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शुभी

सुनो! हूँ असीर मैं  अपने  ख़यालों का,
जला देता हूँ सब, उफ़ भी नहीं करता। असीर-  prisoner

असीर- prisoner

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khushboo subraj tiwari

उस मासूम ने कुछ भयावन देखा है,
तभी तो वह आज कल सहमा सहमा सा रहता है ,
कभी इसमें उदासी, तो कभी मज़बूरी मासुम का छलकता हैं ।।








 #NojotoQuote उस मासूम ने कुछ भयावन देखा है ।।
उस मासूम ने कुछ भयावन देखा है,
तभी तो वह आज कल सहमा सहमा सा रहता है ,
कभी इसमें उदासी, तो कभी मज़बूरी मासुम

उस मासूम ने कुछ भयावन देखा है ।। उस मासूम ने कुछ भयावन देखा है, तभी तो वह आज कल सहमा सहमा सा रहता है , कभी इसमें उदासी, तो कभी मज़बूरी मासुम

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Bhairav

बस इतना सा असर होगा....🤷‍♂️
 हमारी यादो का....🙆🏻‍♂️
कभी-कभी तुम....🚶‍♂️
 बिना बात मुस्कराओगे....😀
  💐🤝🏻💐
  राधे-राधे #असर
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