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RANVI 99

इला न देणी आपणी मां  हालरिया हुलराय

पुत सिखावे पालणे मरण बडाई  माय 



writer .Ranjeet पूर्वजों का इतिहास राजपूत वंश

#DesertWalk

पूर्वजों का इतिहास राजपूत वंश #DesertWalk

11 Love

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pratibha Singh thakur

कतरा कतरा बह जायें लहूं मेरें बदन का ।
मिटनें ना देगें नाम अपने पूर्वजों का।
छेड़छाड़ हुआ जो हमारे राजपूती 
इतिहास से।
सर कलम कर देगें तुम्हारे सारे वशं
का।

©pratibha Singh thakur राजपूती इतिहास

#peace

राजपूती इतिहास #peace

27 Love

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jivan kachhawa

जीवन कच्छावा घाटा खेड़ी

जीवन कच्छावा घाटा खेड़ी

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Premsukh

शेखावतों का इतिहास
शेखावत कछवाहा राजपूतों का एक उप-कबीला है जो मुख्य रूप से भारत के राजस्थान में पाया जाता है। शेखावत वंश महान राजपूत योद्धा महाराव शेखा जी के वंशज होने का दावा करता है। राजस्थान में जयपुर के कछवाहा के सभी उपकुलों में शेखावत सबसे प्रमुख थे । शेखावत शेखावाटी के शासक थे।

शेखावत राजपूतों ने शेखावाटी क्षेत्र पर 500 वर्षों से अधिक समय तक शासन किया। जयपुर के कछवाहा राजवंश के सभी उप-कुलों में शेखावत सबसे प्रमुख हैं । सर यदुनाथ सरकार ने अपनी पुस्तक फॉल ऑफ द मुगल एम्पायर में लिखा है कि शेखावत जयपुर के कछवाहा राजवंश के उप-कुलों में सबसे बहादुर थे।

निम्नलिखित शेखावत वंश की एक संक्षिप्त ऐतिहासिक और वंशावली रूपरेखा है, जो जयपुर के कछवा शासक वंश की 65 शाखाओं में से एक है, और सभी कछवाओं में सबसे प्रमुख है, और महान राजपूत योद्धा, राव शेखाजी के वंशज हैं। प्रारंभिक शासकों ने अपने अधिपतियों, आमेर के शासकों के प्रति निष्ठा व्यक्त की, लेकिन राव शेखाजी ने 1471 में खुद को स्वतंत्र घोषित कर दिया और अपने वंशजों के लिए एक अलग रियासत की स्थापना की। शेखावतों ने 500 वर्षों से अधिक समय तक शेखावाटी क्षेत्र पर शासन किया और उन्हें "ताज़ीमी सरदार" की वंशानुगत उपाधि से सम्मानित किया जाता है, जिसे जयपुर के महाराजा महाराजा अपनी सीट से उठकर प्राप्त करते हैं। शेखावत शासकों ने शेखावाटी क्षेत्र [शेखावत शासकों की भूमि] पर अपने शासन के दौरान 50 से अधिक किले और महल बनवाए, जो सबसे बड़ा निज़ामत था।जयपुर राज्य के अंतर्गत [जिला], जिसके लगभग पूरे हिस्से पर शेखावतों का कब्जा है, कर्नल जेसी ब्रुक ने अपनी पुस्तक, पॉलिटिकल हिस्ट्री ऑफ इंडिया में लिखा है कि "अश्व-सेना की भर्ती के लिए भारत में शेखावाटी के बराबर कोई क्षेत्र नहीं है।" ।” शेखावत भारतीय सेना में एक बहुत ही सामान्य उपनाम है। कबीले के कई सदस्यों ने वीरता पुरस्कार जीते हैं जिनमें परमवीर चक्र (युद्ध के समय बहादुरी के लिए सर्वोच्च भारतीय पुरस्कार), महावीर चक्र आदि शामिल हैं।

शेखावतों के उपकुल
भोजराज जी का
झाझर की स्थापना राजा टोडरमल के बड़े पुत्र कुँवर पुरूषोत्तमदास ने की थी।
गुढ़ागौड़जी, ठाकुर झुंझार सिंह द्वारा स्थापित।
चिराना, एक शानदार महल का स्थल।
( ठाकुर सलेहदी सिंह के वंशज 1687-1767 ): केध, जिसकी स्थापना ठाकुर जगराम सिंह के पुत्र कुँवर गोपाल सिंह ने की थी।
नंगली की स्थापना ठाकुर सलेधी सिंह ने की थी।
खिरोड की स्थापना सलेहदी सिंह के पुत्रों कुँवर अमर सिंह और कुँवर राम सिंह ने की थी, उन्होंने संवत 1825 में एक महल बनवाया था ।
मूनवारी [मोहनवारी], जिसकी स्थापना ठाकुर सलेधी सिंह ने की थी।
जाखल
चापोली
गुरा
पौंख आदि।

 

वंश: सूर्यवंशी
से उतरा: ढूंढाड़, आमेर/जयपुर
का उप-कबीला: कछवाहा/कछवाहा/कुशवाहा।
शाखाएँ: भोजराज जी का, गिरधर जी का, जगमाल जी का, अचलदास जी का, राव जी का, लाडखानी, भैरो जी का, टकनेत, रत्नावत, खेजडोलिया, मिलकपुरिया, तेजसी का, जगमालजी का, सहसमलजी का, लूणकरणजी का, उग्रसेनजी का, सांवंलदासजी का, गोपालजी का, चंदापोता, परसुरामजी का, ताजखानी, हरिरामजी का आदि।
में शासन किया: शेखावाटी
रियासतें: शाहपुरा (शेखावतों की प्रधान सीट)
खेतड़ी
डूंडलोद
नवलगढ़
मुकंदगढ़
मंडावा (पाना-1), (पाना-2)
महनसर
बिसाऊ
अलसीसर (पाना-1), (पाना-2)
मलसीसर
मंड्रेला
चौकरी
हीरवा और सिगरा
सूरजगढ़
उदयपुरवाटी
परसुरामपुरा
ताेन सीकर
कासली श्यामगढ़ जाहोता खंडेला-बारा पाना और छोटा पाना दांता खुड़ खाचरियावास खाटू पचार मुंडरू सैंसवास चिरा

#article #history #Rajputana #histst #viral #page #writer #historyfacts 
 #शेखावत #कछवाहा #राजपूतों
#Rajput

©Premsukh 
  #Chhuan  💪❤️💕 शेखावत राजपूतों का इतिहास,🌷💐

#Chhuan 💪❤️💕 शेखावत राजपूतों का इतिहास,🌷💐 #Article #History #writer #viral #page #Rajput #Rajputana #historyfacts #पौराणिककथा #histst #कछवाहा

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Vivek Kumar (भूमि)

thank u 😊 धन्यवाद आपका (राधे राजपुत)  राधे.....राजपूत...💞

धन्यवाद आपका (राधे राजपुत) राधे.....राजपूत...💞

15 Love

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poetry by heart

मेवाड़ का इतिहास

मेवाड़ का इतिहास #प्रेरक

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Vishal

बात हैं एक 16 साल के लडके की जिसने छोटी सी उम्र मैं ही अकेले पूरी सेना को धूल में मिला दिया ।
16 साल की उम्र में ही उसने ना जानें कितने किले जीत लिए । आज भारत के इतिहास में उसका इतना बड़ा नाम है कि भारत का हर बच्चा उसके जैसे बनना चाहता है।
भारत के इतिहास में उसने अपना नाम सुनहरे अक्षरों में दर्ज किया है।

हां दोस्तों में बात कर रहा हूं शिवाजी महाराज की जो अकेले अपने दम पर युद्ध के मैदान में शत्रुओ के छक्के छुड़ा देते थे

©Vishal
  भारत का इतिहास

भारत का इतिहास #पौराणिककथा

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Pushpendra Pankaj

हर परंपरा,मानव को कुछ का संदेश देती है,

हर एक त्रुटि ,बदलाव का आदेश देती है,

धरती के हर चलन के पीछे कोई इतिहास है,

इतिहास से कुछ सीख ले ,उपदेश देती है।।
पुष्पेन्द्र" पंकज "

©Pushpendra Pankaj
  #safar इतिहास का

#safar इतिहास का #कविता

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Shayar Bhupendra Likhitkar

धड़कन का इतिहास

धड़कन का इतिहास #Shayari

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Gurijunctions

प्राचीन भारतीय इतिहास की जानकारी के साधन

प्राचीन भारत के इतिहास की जानकारी के साधनों को दो भागों में बाँटा जा सकता है- साहित्यिक साधन और पुरातात्विक साधन, जो देशी और विदेशी दोनों हैं। साहित्यिक साधन दो प्रकार के हैं- धार्मिक साहित्य और लौकिक साहित्य। धार्मिक साहित्य भी दो प्रकार के हैं - ब्राह्मण ग्रन्थ और अब्राह्मण ग्रन्थ। ब्राह्मण ग्रन्थ दो प्रकार के हैं - श्रुति जिसमें वेद, ब्राह्मण, उपनिषद इत्यादि आते हैं और स्मृति जिसके अन्तर्गत रामायण, महाभारत, पुराण, स्मृतियाँ आदि आती हैं। लौकिक साहित्य भी चार प्रकार के हैं - ऐतिहासिक साहित्य, विदेशी विवरण, जीवनी और कल्पना प्रधान तथा गल्प साहित्य। पुरातात्विक सामग्रियों को तीन भागों में बाँटा जा सकता है - अभिलेख, मुद्राएं तथा भग्नावशेष स्मारक।

साहित्यिक साधन
1. धार्मिक साहित्य
2. ब्राह्मण ग्रंथ
3. श्रुति (वेद ब्राह्मण उपनिषद् वेदांग)
4. स्मृति (रामायण महाभारत पुराण स्मृतियाँ)
5. अब्राह्मण ग्रंथ
6. लौकिक साहित्य
7. ऐतिहासिक
8. विदेशी विवरण
9. जीवनी
10. कल्पना प्रधान तथागल्प साहित्य
पुरातात्विक साधन
अभिलेख
. मुद्राएँ
भग्नावशेष स्मारक
साहित्यिक साधन

वेद

ऐसे ग्रन्थों में वेद सर्वाधिक प्राचीन हैं और वे सबसे पहले आते हैं। वेद आर्यों के प्राचीनत ग्रन्थ हैं जो चार हैं-ऋग्वेद, सामवेद, यजुर्वेद और अथर्ववेद से आर्यों के प्रसार; पारस्परिक युद्ध; अनार्यों, दासों, दासों और दस्युओं से उनके निरंतर संघर्ष तथा उनके सामाजिक, धार्मिक तथा आर्थिक संगठन की विशिष्ट मात्रा में जानकारी प्राप्त होती है। इसी प्रकार अथर्ववेद से तत्कालीन संस्कृति तथा विधाओं का ज्ञान प्राप्त होता है।

ब्राह्मण

वैदिक मन्त्रों तथा संहिताओं की गद्य टीकाओं को ब्राह्मण कहा जाता है। पुरातन ब्राह्मण में ऐतरेय, शतपथ, पंचविश, तैतरीय आदि विशेष महत्वपूर्ण हैं। ऐतरेय के अध्ययन से राज्याभिषेक तथा अभिषिक्त नृपतियों के नामों का ज्ञान प्राप्त होता है। शथपथ के एक सौ अध्याय भारत के पश्चिमोत्तर के गान्धार, शाल्य तथा केकय आदि और प्राच्य देश, कुरु, पांचाल, कोशल तथा विदेह के संबंध में ऐतिहासिक कहानियाँ प्रस्तुत करते हैं। राजा परीक्षित की कथा ब्राह्मणों द्वारा ही अधिक स्पष्ट हो पायी है।

उपनिषद

उपनिषदों में ‘बृहदारण्यक’ तथा ‘छान्दोन्य’, सर्वाधिक प्रसिद्ध हैं। इन ग्रन्थों से बिम्बिसार के पूर्व के भारत की अवस्था जानी जा सकती है। परीक्षित, उनके पुत्र जनमेजय तथा पश्चातकालीन राजाओं का उल्लेख इन्हीं उपनिषदों में किया गया है। इन्हीं उपनिषदों से यह स्पष्ट होता है कि आर्यों का दर्शन विश्व के अन्य सभ्य देशों के दर्शन से सर्वोत्तम तथा अधिक आगे था। आर्यों के आध्यात्मिक विकास प्राचीनतम धार्मिक अवस्था और चिन्तन के जीते जागते जीवन्त उदाहरण इन्हीं उपनिषदों में मिलते हैं।

वेदांग

युगान्तर में वैदिक अध्ययन के लिए छः विधाओं की शाखाओं का जन्म हुआ जिन्हें ‘वेदांग’ कहते हैं। वेदांग का शाब्दिक अर्थ है वेदों का अंग, तथापि इस साहित्य के पौरूषेय होने के कारण श्रुति साहित्य से पृथक ही गिना जाता है। वे ये हैं-शिक्षा, कल्प, व्याकरण, निरूक्त, छन्दशास्त्र तथा ज्योतिष। वैदिक शाखाओं के अन्तर्गत ही उनका पृथकृ-पृथक वर्ग स्थापित हुआ और इन्हीं वर्गों के पाठ्य ग्रन्थों के रूप में सूत्रों का निर्माण हुआ। कल्पसूत्रों को चार भागों में विभाजित किया गया-श्रौत सूत्र जिनका संबंध महायज्ञों से था, गृह्य सूत्र जो गृह संस्कारों पर प्रकाश डालते थे, धर्म सूत्र जिनका संबंध धर्म तथा धार्मिक नियमों से था, शुल्व सूत्र जो यज्ञ, हवन-कुण्ठ बेदी, नाम आदि से संबंधित थे। वेदांग से जहाँ एक ओर प्राचीन भारत की धार्मिक अवस्थाओं का ज्ञान प्राप्त होता है, वहाँ दूसरी ओर इसकी सामाजिक अवस्था का भी।


स्मृतियाँ
स्मृतियों को 'धर्म शास्त्र' भी कहा जाता है- 'श्रस्तु वेद विज्ञेयों धर्मशास्त्रं तु वैस्मृतिः।' स्मृतियों का उदय सूत्रों को बाद हुआ। मनुष्य के पूरे जीवन से सम्बंधित अनेक क्रिया-कलापों के बारे में असंख्य विधि-निषेधों की जानकारी इन स्मृतियों से मिलती है। सम्भवतः मनुस्मृति (लगभग 200 ई.पूर्व. से 100 ई. मध्य) एवं याज्ञवल्क्य स्मृति सबसे प्राचीन हैं। उस समय के अन्य महत्त्वपूर्ण स्मृतिकार थे- नारद, पराशर, बृहस्पति, कात्यायन, गौतम, संवर्त, हरीत, अंगिरा आदि, जिनका समय सम्भवतः 100 ई. से लेकर 600 ई. तक था। मनुस्मृति से उस समय के भारत के बारे में राजनीतिक, सामाजिक एवं धार्मिक जानकारी मिलती है। नारद स्मृति से गुप्त वंश के संदर्भ में जानकारी मिलती है। मेधातिथि, मारुचि, कुल्लूक भट्ट, गोविन्दराज आदि टीकाकारों ने 'मनुस्मृति' पर, जबकि विश्वरूप, अपरार्क, विज्ञानेश्वर आदि ने 'याज्ञवल्क्य स्मृति' पर भाष्य लिखे हैं।

महाकाव्य
रामायण: 

रामायण की रचना महर्षि बाल्मीकि द्वारा पहली एवं दूसरी शताब्दी के दौरान संस्कृत भाषा में की गयी । बाल्मीकि कृत रामायण में मूलतः 6000 श्लोक थे, जो कालान्तर में 12000 हुए और फिर 24000 हो गये । इसे 'चतुर्विशिति साहस्त्री संहिता' भ्री कहा गया है। बाल्मीकि द्वारा रचित रामायण- बालकाण्ड, अयोध्याकाण्ड, अरण्यकाण्ड, किष्किन्धाकाण्ड, सुन्दरकाण्ड, युद्धकाण्ड एवं उत्तराकाण्ड नामक सात काण्डों में बंटा हुआ है। रामायण द्वारा उस समय की राजनीतिक, सामाजिक एवं धार्मिक स्थिति का ज्ञान होता है। रामकथा पर आधारित ग्रंथों का अनुवाद सर्वप्रथम भारत से बाहर चीन में किया गया। भूशुण्डि रामायण को 'आदिरामायण' कहा जाता है।

महाभारत: 

महर्षि व्यास द्वारा रचित महाभारत महाकाव्य रामायण से बृहद है। इसकी रचना का मूल समय ईसा पूर्व चौथी शताब्दी माना जाता है। महाभारत में मूलतः 8800 श्लोक थे तथा इसका नाम 'जयसंहिता' (विजय संबंधी ग्रंथ) था। बाद में श्लोकों की संख्या 24000 होने के पश्चात् यह वैदिक जन भरत के वंशजों की कथा होने के कारण ‘भारत‘ कहलाया। कालान्तर में गुप्त काल में श्लोकों की संख्या बढ़कर एक लाख होने पर यह 'शतसाहस्त्री संहिता' या 'महाभारत' कहलाया। महाभारत का प्रारम्भिक उल्लेख 'आश्वलाय गृहसूत्र' में मिलता है। वर्तमान में इस महाकाव्य में लगभग एक लाख श्लोकों का संकलन है। महाभारत महाकाव्य 18 पर्वो- आदि, सभा, वन, विराट, उद्योग, भीष्म, द्रोण, कर्ण, शल्य, सौप्तिक, स्त्री, शान्ति, अनुशासन, अश्वमेध, आश्रमवासी, मौसल, महाप्रास्थानिक एवं स्वर्गारोहण में विभाजित है। महाभारत में ‘हरिवंश‘ नाम परिशिष्ट है। इस महाकाव्य से तत्कालीन राजनीतिक, सामाजिक एवं धार्मिक स्थिति का ज्ञान होता है।



पुराण
प्राचीन आख्यानों से युक्त ग्रंथ को पुराण कहते हैं। सम्भवतः 5वीं से 4थी शताब्दी ई.पू. तक पुराण अस्तित्व में आ चुके थे। ब्रह्म वैवर्त पुराण में पुराणों के पांच लक्षण बताये ये हैं। यह हैं- सर्प, प्रतिसर्ग, वंश, मन्वन्तर तथा वंशानुचरित। कुल पुराणों की संख्या 18 हैं- 1. ब्रह्म पुराण 2. पद्म पुराण 3. विष्णु पुराण 4. वायु पुराण 5. भागवत पुराण 6. नारदीय पुराण, 7. मार्कण्डेय पुराण 8. अग्नि पुराण 9. भविष्य पुराण 10. ब्रह्म वैवर्त पुराण, 11. लिंग पुराण 12. वराह पुराण 13. स्कन्द पुराण 14. वामन पुराण 15. कूर्म पुराण 16. मत्स्य पुराण 17. गरुड़ पुराण और 18. ब्रह्माण्ड पुराण

बौद्ध साहित्य
बौद्ध साहित्य को ‘त्रिपिटक‘ कहा जाता है। महात्मा बुद्ध के परिनिर्वाण के उपरान्त आयोजित विभिन्न बौद्ध संगीतियों में संकलित किये गये त्रिपिटक (संस्कृत त्रिपिटक) सम्भवतः सर्वाधिक प्राचीन धर्मग्रंथ हैं। वुलर एवं रीज डेविड्ज महोदय ने ‘पिटक‘ का शाब्दिक अर्थ टोकरी बताया है। त्रिपिटक हैं- सुत्तपिटक, विनयपिटक और अभिधम्मपिटक।



जैन साहित्य
ऐतिहसिक जानकारी हेतु जैन साहित्य भी बौद्ध साहित्य की ही तरह महत्त्वपूर्ण हैं। अब तक उपलब्ध जैन साहित्य प्राकृत एवं संस्कृत भाषा में मिलतें है। जैन साहित्य, जिसे ‘आगम‘ कहा जाता है, इनकी संख्या 12 बतायी जाती है। आगे चलकर इनके 'उपांग' भी लिखे गये । आगमों के साथ-साथ जैन ग्रंथों में 10 प्रकीर्ण, 6 छंद सूत्र, एक नंदि सूत्र एक अनुयोगद्वार एवं चार मूलसूत्र हैं। इन आगम ग्रंथों की रचना सम्भवतः श्वेताम्बर सम्प्रदाय के आचार्यो द्वारा महावीर स्वामी की मृत्यु के बाद की गयी।



विदेशियों के विवरण
यूनानी-रोमन लेखक
चीनी लेखक
अरबी लेखक


पुरातत्त्व
पुरातात्विक साक्ष्य के अंतर्गत मुख्यतः अभिलेख, सिक्के, स्मारक, भवन, मूर्तियां चित्रकला आदि आते हैं। इतिहास निमार्ण में सहायक पुरातत्त्व सामग्री में अभिलेखों का महत्त्वपूर्ण स्थान है। ये अभिलेख अधिकांशतः स्तम्भों, शिलाओं, ताम्रपत्रों, मुद्राओं पात्रों, मूर्तियों, गुहाओं आदि में खुदे हुए मिलते हैं। यद्यपि प्राचीनतम अभिलेख मध्य एशिया के ‘बोगजकोई‘ नाम स्थान से क़रीब 1400 ई.पू. में पाये गये जिनमें अनेक वैदिक देवताओं - इन्द्र, मित्र, वरुण, नासत्य आदि का उल्लेख मिलता है।


चित्रकला
चित्रकला से हमें उस समय के जीवन के विषय में जानकारी मिलती है। अजंता के चित्रों में मानवीय भावनाओं की सुन्दर अभिव्यक्ति मिलती है। चित्रों में ‘माता और शिशु‘ या ‘मरणशील राजकुमारी‘ जैसे चित्रों से गुप्तकाल की कलात्मक पराकाष्ठा का पूर्ण प्रमाण मिल

©Gurijunctions
  भारत का इतिहास

भारत का इतिहास #पौराणिककथा

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Dil ke alfaj

कुछ पूछो तो ये रिश्ते टूट जाते है,
जब समझो तो अपने मुख मोड़ जाते है।
इतिहास कब तक स्वयं को दोहराएगा,
हम हर बार वहीं पर लुट जाते है।।
                                      दीपा सोलंकी #इतिहास का दोहराव

#इतिहास का दोहराव

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Sumit Hansarian

चाय का इतिहास

चाय का इतिहास #जानकारी

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PRAVEEN YADAV

इतिहास
भाग 1
भारत का इतिहास
उत्तर में हिमालय से लेकर दक्षिण में समुद्र तट तक फैला यह एक उपमहाद्वीप को भारतवर्ष के नाम से जाना जाता है, जिसे महाकाव्य तथा पुराणों भारतवर्ष या भरत का देश तथा यहां के निवासियों को भारती या भरत की संतान कहा जाता हैं|
यूनानियों ने भारत को इंडिया तथा मध्यकालीन मुस्लिम इतिहासकारों ने हिंद या हिंदुस्तान के नाम से बुलाया है |
अध्ययन की दृष्टि से भारत के इतिहास को 3 भागो में बाटा गया है
1 प्राचीन इतिहास।       
2 मध्यकालीन इतिहास।
3 आधुनिक इतिहास।

©PRAVEEN YADAV 
  भारत का इतिहास

भारत का इतिहास #पौराणिककथा

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Amar

गरीब राजपूत का लड़का

गरीब राजपूत का लड़का #समाज

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Ramesh bhati

इतिहास का सामान्य परिचय

इतिहास का सामान्य परिचय

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INDIANTRUST.IN ( BY VISHNU SAINI)

ईसा मसीह का इतिहास

ईसा मसीह का इतिहास #nojotovideo

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Ramji

भारत का इतिहास
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भारत का इतिहास #india_india #पौराणिककथा

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Gopal Csc

भारत का इतिहास #विचार

भारत का इतिहास #विचार #पौराणिककथा

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Nisarg

अखंड भारत का इतिहास

अखंड भारत का इतिहास #पौराणिककथा

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NAWINDRA JHA

बनबास का नया इतिहास

बनबास का नया इतिहास #ज़िन्दगी

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Mahendra Yadav

हिरनों का इतिहास

#Journey

हिरनों का इतिहास #Journey #विचार

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SK Poetic

विकासवाद (Evolutionary thought) की धारणा है कि समय के साथ जीवों में क्रमिक-परिवर्तन होते हैं। इस सिद्धान्त के विकास का लम्बा इतिहास है। १८वीं शती तक पश्चिमी जीववैज्ञानिक चिन्तन में यह विश्वास जड़ जमाये था कि प्रत्येक जीव में कुछ विलक्षण गुण हैं जो बदले नहीं जा सकते। इसे इशेंसियलिज्म (essentialism) कहा जाता है। पुनर्जागरण काल में यह धारणा बदलने लगी।
१९वीं शती के आरम्भ में लैमार्क ने अपना विकासवाद का सिद्धान्त दिया जो क्रम-विकास (evolution) से सम्बन्धित प्रथम पूर्णत: निर्मित वैज्ञानिक सिद्धान्त था। सर जे . डब्ल्यू डासन कहते हैं कि ' विज्ञान को बन्दर और मनुष्य के बीच की आकृति का कुछ भी पता नहीं है । मनुष्य की प्राचीनतम अस्थियाँ भी वर्तमान मनुष्य जैसी ही हैं । इनसे उस विकास का कुछ पता नहीं लगता , जो इस मनुष्य शरीर के पहले हुआ था । '

©S Talks with Shubham Kumar विकासवाद का इतिहास

#Night

विकासवाद का इतिहास #Night #पौराणिककथा

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अनूप'बसर'

 आज का इतिहास #NojotoPhoto

आज का इतिहास Photo #nojotophoto

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Subhan Bhadkha

कश्मीर का इतिहास गाड़ी

कश्मीर का इतिहास गाड़ी #ज़िन्दगी

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