Nojoto: Largest Storytelling Platform

New यजुर्वेद अध्याय 40 Quotes, Status, Photo, Video

Find the Latest Status about यजुर्वेद अध्याय 40 from top creators only on Nojoto App. Also find trending photos & videos about, यजुर्वेद अध्याय 40.

    PopularLatestVideo

teachershailesh

श्रीमद्भगवद्गीता अध्याय 3 श्लोक 40 #geetagyan #supersamvaad #teachershailesh #Thoughts

read more
mute video

teachershailesh

श्रीमद्भगवद्गीता अध्याय 4 श्लोक 40 #geetagyan #supersamvaad #teachershailesh #Bhakti

read more
mute video

Akash Das

#Who_Is_RealGod कबीर परमात्मा सम्पूर्ण शांति दायक है - यजुर्वेद अध्याय 5 मंत्र 32 #nojotophoto

read more
 #Who_Is_RealGod
कबीर परमात्मा सम्पूर्ण शांति दायक है - यजुर्वेद अध्याय 5 मंत्र 32

Akash Das

#OneTrueGod कबीर परमात्मा सम्पूर्ण शांति दायक है - यजुर्वेद अध्याय 5 मंत्र 32 #nojotophoto

read more
 #OneTrueGod
कबीर परमात्मा सम्पूर्ण शांति दायक है - यजुर्वेद अध्याय 5 मंत्र 32

Akash Das

#OneTrueGod #Sa_news_channel कबीर परमात्मा सम्पूर्ण शांति दायक है - यजुर्वेद अध्याय 5 मंत्र 32 #nojotophoto

read more
 #OneTrueGod 
#Sa_news_channel
कबीर परमात्मा सम्पूर्ण शांति दायक है - यजुर्वेद अध्याय 5 मंत्र 32

वेदों की दिशा

।। ओ३म् ।।

कः स्वि॑देका॒की चर॑ति॒ कऽउ॑ स्विज्जायते॒ पुनः॑।
 किस्वि॑द्धि॒मस्य॑ भेष॒जं किम्वा॒वप॑नं म॒हत्॥

पद पाठ
कः। स्वि॒त्। ए॒का॒की। च॒र॒ति॒। कः। ऊँ॒ऽइत्यूँ॑। स्वि॒त्। जा॒य॒ते॒। पुन॒रिति॒ पुनः॑। किम्। स्वित्। हि॒मस्य॑। भे॒ष॒जम्। किम्। ऊँ॒ऽइत्यूँ॑। आ॒वप॑न॒मित्या॒ऽवप॑नम्। म॒हत्॥

हे विद्वानो ! हम लोग तुम को पूछते हैं कि (कः स्वित्) कौन (एकाकी) एकाएकी अकेला (चरति) विचरता है? (उ) और (कः, स्वित्) कौन (पुनः) बार-बार (जायते) प्रगट होता है? (किम्, स्वित्) क्या (हिमस्य) शीत का (भेषजम्) औषध और (किम्) क्या (उ) तो (महत्) बड़ा (आवपनम्) बीज बोने का स्थान है? ॥

Hey scholars!  We ask you (who: self) who is (lonely) lonely (charati) wandering?  (A) and (A: self), who (again) appears again and again (jayate)?  (Kim, Svitta) Is (Himsya) Cold (Bheshajam) Drug and (Kim) Is (U) So (great) big (Aappanam) is the place of sowing seeds? 

( यजुर्वेद २३.९ ) #यजुर्वेद #वेद

वेदों की दिशा

।। ओ३म् ।।

वातो॑ वा॒ मनो॑ वा गन्ध॒र्वाः स॒प्तवि॑ꣳशतिः। 
तेऽअग्रेऽश्व॑मयुञ्जँ॒स्तेऽअ॑स्मिन् ज॒वमाद॑धुः ॥

पद पाठ
वातः॑। वा॒। मनः॑। वा॒। ग॒न्ध॒र्वाः। स॒प्तवि॑ꣳशति॒रिति॑ स॒प्तऽवि॑ꣳशतिः। ते। अग्रे॑। अश्व॑म्। अ॒यु॒ञ्ज॒न्। ते। अ॒स्मि॒न्। ज॒वम्। आ। अ॒द॒धुः॒ ॥

जो विद्वान् लोग (वातः) वायु के (वा) समान (मनः) मन के (वा) समतुल्य और जैसे (सप्तविंशतिः) सत्ताईस (गन्धर्वाः) वायु, इन्द्रिय और भूतों के धारण करनेहारे (अस्मिन्) इस जगत् में (अग्रे) पहिले (अश्वम्) व्यापकता और वेगादि गुणों को (अयुञ्जन्) संयुक्त करते हैं, (ते) वे ही (जवम्) उत्तम वेग को (आदधुः) धारण करते हैं ॥

Those scholars (vatā) of vayu (vā) equal (manāh) (vā) equivalent of mind and the like (saptvisantih) twenty-seven (gandharvaः) vayu, senses and ghosts (āsmīn) in this world (agra) in the first (ashvām)  ) (Unity) combines the broadness and velocity properties, (te) they (Jvam) hold the best velocity (adhudh).

( यजुर्वेद ९.७ ) #यजुर्वेद #मंत्र #वेद

वेदों की दिशा

।। ॐ ।।

भे॒ष॒जम॑सि भेष॒जं गवेऽश्वा॑य॒ पुरु॑षाय भेष॒जम्।
 सु॒खं मे॒षाय॑ मे॒ष्यै ॥५९॥

पद पाठ

भे॒ष॒जम्। अ॒सि॒। भे॒ष॒जम्। गवे॑। अश्वा॑य। पुरु॑षाय। भे॒ष॒जम्। सु॒खमिति॑ सु॒ऽखम्। मे॒षाय॑। मे॒ष्यै ॥

हे जगदीश्वर ! जो आप (भेषजम्) शरीर, अन्तःकरण, इन्द्रिय और गाय आदि पशुओं के रोगनाश करनेवाले (असि) हैं (भेषजम्) अविद्यादि क्लेशों को दूर करनेवाले (असि) हैं सो आप (नः) हम लोगों के (गवे) गौ आदि (अश्वाय) घोड़ा आदि (पुरुषाय) सब मनुष्य (मेषाय) मेढ़ा और (मेष्यै) भेड़ आदि के लिये (सुखम्) उत्तम-उत्तम सुखों को अच्छी प्रकार दीजिये ॥

Hey Jagadishwar!  You (Bheshjam) who are the disinfectants (Asi) of the body, conscience, senses and animals etc.  For the beginning (Purushaya), all human beings (Aries), the ram and (Messiah) the sheep etc. (Sukham) give the best of the best pleasures.

( यजुर्वेद ३.५९ ) #यजुर्वेद #वेद #संध्या_वंदना

वेदों की दिशा

।। ॐ ।।
सा वि॒श्वायुः॒ सा वि॒श्वक॑र्मा॒ सा वि॒श्वधा॑याः।
 इन्द्र॑स्य त्वा भा॒गꣳ सोमे॒नात॑नच्मि॒ विष्णो॑ ह॒व्यꣳर॑क्ष ॥४॥

पद पाठ
सा। वि॒श्वायु॒रिति॑ वि॒श्वऽआ॑युः। सा। वि॒श्वक॒र्मेति॑ वि॒श्वऽक॑र्मा। सा। विश्वधा॑या॒ इति॑ वि॒श्वऽधा॑याः। इन्द्र॑स्य। त्वा॒। भा॒गं। सोमे॑न। आ। त॒न॒च्मि॒। विष्णो॒ इति॒ वि॒ष्णो॑। ह॒व्यं। र॒क्ष॒ ॥


हे (विष्णो) व्यापक ईश्वर ! आप जिस वाणी का धारण करते हैं, (सा) वह (विश्वायुः) पूर्ण आयु की देनेवाली (सा) वह (विश्वकर्मा) जिससे कि सम्पूर्ण क्रियाकाण्ड सिद्ध होता है और (सा) वह (विश्वधायाः) सब जगत् को विद्या और गुणों से धारण करनेवाली है। पूर्व मन्त्र में जो प्रश्न है, उसके उत्तर में यही तीन प्रकार की वाणी ग्रहण करने योग्य है, इसी से मैं (इन्द्रस्य) परमेश्वर के (भागम्) सेवन करने योग्य यज्ञ को (सोमेन) विद्या से सिद्ध किये रस अथवा आनन्द से (आ तनच्मि) अपने हृदय में दृढ़ करता हूँ तथा हे परमेश्वर ! (हव्यम्) पूर्वोक्त यज्ञ सम्बन्धी देने-लेने योग्य द्रव्य वा विज्ञान की (रक्ष) निरन्तर रक्षा कीजिये ॥

O (Vishno) broad God!  The voice you hold, (sa) she (vishvayuah), who gives full life (sa), she (vishwakarma) that proves the whole action and (sa) she (vishvadhyaya), who wears all the world with knowledge and virtues.  is.  In response to the question in the former mantra, this is the only type of speech that is acceptable to you, from this I (Indrasya) proved the (Bhagam) consumable yajna of God with (soman) knowledge, from the juice or joy (aa tanmi)  ) I am strong in my heart and O God!  (Havayam) Continually protect (protect) material and science related to the aforesaid sacrifice.

( यजुर्वेद १.४ ) #यजुर्वेद #वेद #विष्णु

वेदों की दिशा

।। ॐ ।।

अश्वत्थे वो निषदनं पर्णे वो वसतिष्कृता ।

अश्वत्थ ( पीपल के वृक्ष ) पर तुम्हारी बैठना है ,पत्ता तुम्हारा वसति:-वास है ।

You are sitting on peepal tree and live on the leaves.

( यजुर्वेद ३५.४ ) #यजुर्वेद #वेद #पीपल
loader
Home
Explore
Events
Notification
Profile