Nojoto: Largest Storytelling Platform

Best mppsc Shayari, Status, Quotes, Stories

Find the Best mppsc Shayari, Status, Quotes from top creators only on Nojoto App. Also find trending photos & videos about mppsc motivation in hindi, mppsc toppers interview in hindi, mppsc cut off 2020, mppsc result 2020, mppsc notification 2020,

  • 18 Followers
  • 11 Stories
    PopularLatestVideo

Government Job Informer

mute video

Shivam Sharma

mute video

the great Thakre

Love #mppsc interview #कविता

read more
mute video

king boy Dawar

mute video

पूर्वार्थ

अगर आप एक मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं तो एक उम्र के बाद आपकी जीवन बेहद चुनौतीपूर्ण हो जाती है! आपको आर्थिक सामाजिक एवं घरेलू तानों समेत कई अनेक जटिलताओं से होकर गुजरना होता है! यही नही कभी-कभी तो ऐसी स्थिति भी आ जाती है कि आपको पढ़ाई एवं पैसे कमाने में से किसी एक को चुनना पड़ता है!

नौकरी की तैयारी कर रहा कोई लड़का हो या लड़की जिम्मेदारियां तो लगभग समान रुप से लदी हुई है कंधो पर! मां कहती है कि यदि कुछ नही कि तो जैसे तैसे किसी से भी शादी करके निपटा दिया जाएगा अगले साल तक! पापा कहते है कि नौकनी नही हुआ गांव समाज के लोग ताने मारकर जीना मुश्किल कर देंगे हम सब को! 

आपके जिदंगी में अचानक से कुछ ऐसी चीजें घटित होती हैं जिनके लिए आप कभी तैयार नहीं होते! परंतु कैसे भी हो आपको उससे सामना करना पड़ता है! बढ़ती उम्र के साथ दिक्कतें कम नहीं होती बल्कि दोगुनी-चौगुनी रफ्तार से आती हैं और हमारे सामान्य से जीवन को बुरी तरह से बिखेर देने की कोशिश करती हैं! 

इन सब घटनाओं के बावजूद भी जो अपने अतीत को अपने तकलीफो को याद करके निरंतर अपने कर्मों पर ध्यान देते है एवं अपने दायित्वों को समझते है वो अपना भविष्य गढ़ रहे होते है! मां के लिये सपनों का घर पिता के लिये सपनों की गाडी़ और बहन के लिये सपनों का राजकुमार ढू़ढं रहे होते है!

इन परिस्थितियों से गुज़रते हुवे मन कभी कभी बहुत ही ज्यादा बोझिल हो जाता है! इंसान कभी कभी तनावपूर्ण स्थिति में आ जाता है! हम उम्र के ऐसे पडा़व पर होते है जहां हमें पिता के ढ़लते उम्र मां की दवाईयों की बढ़ती लिस्ट बहन की शादी की चिंताये मन के बोझ को और अधिक बढा़ देती है! 

इस स्थिति में हमारे सबसे करीब मित्र हमारा रुम पार्टनर ही साहस होता है वो बार बार समझाने की कोशिश करता है कि देख चिंता मत कर एक वक्त के बाद सब ठीक हो जाएगा हम है न तुमको अकेले नही छोड़ सकते यार! परिस्थियां कुछ समय तक यूँही रहती है कि अचानक एक दिन पीडीएफ फाइल में 8-10 अंको वाला आपका रोल नंबर दिख जाता है और आंखो आंसू झलक जाते है!
#upsc
#mppsc
#dream
#civilservent

©पूर्वार्थ #Dream 
#upsc

Ravin Singh

mute video

dastan 7879

शहर आकर गाँव के लड़के लगा लेते हैं सिगरेट की लत 
गाँव मे बाप बीड़ी भी उधार की पीता है

©dastan 7879 ❤️
#dastan_7879 #treanding #viral  #Love 
#mppsc 

#Light

BANSPAL NEWARE

mute video

पूर्वार्थ

#mppsc #Poetry

read more
लगे रहो - डटे रहो--- 
गहराते अंधेरो मे
बस्ते मे सपने लेकर
दिनभर मेहनत करके
घर लौटते हुए
थकान महसूस नही होती

थकान तो
सड़को पर बिछी
सवालिया नजरो से होती है

पर
हे!विद्यार्थी
तुम डटे रहना

जैसे
तिनके तिनके से घोंसला बनता है
वैसे ही
रोज रोज अथक मेहनत से
तुम्हारे सपने भी उड़ान भरेगे

©purvarth #mppsc

Saket191

mute video
loader
Home
Explore
Events
Notification
Profile