Nojoto: Largest Storytelling Platform

Best तत्व Shayari, Status, Quotes, Stories

Find the Best तत्व Shayari, Status, Quotes from top creators only on Nojoto App. Also find trending photos & videos about हीलियम कैसा तत्व है, अक्रिय तत्व कौन है, रेडियोएक्टिव तत्व के नाम, रासायनिक तत्व के नाम, प्रयोजनमूलक हिंदी के तत्व,

  • 20 Followers
  • 74 Stories
    PopularLatestVideo

Amit Singhal "Aseemit"

mute video

GRHC~TECH~TRICKS

mute video

Shubham Bhardwaj

mute video

Shubham Bhardwaj

mute video

मलंग

mute video

Bharti 111

तत्व और राशि #तत्व #राशि #Knowledge

read more
mute video

वेदों की दिशा

।। ओ३म् ।।

पुरुष एवेदं विश्वं कर्म तपो ब्रह्म परामृतम्‌।
एतद्यो वेद निहितं गुहायां सोऽविद्याग्रन्थिं विकिरतीह सोम्य ॥

यह 'पुरुष-तत्त्व' ही सम्पूर्ण विश्व है; 'वही' कर्म है, 'वही' तप है तथा 'वही' परम तथा अमृतरूप 'ब्रह्म' है। हे सौम्य, जो हृद्गुहा में निहित इस तत्त्व को जानता है वह यहीं, इसी लोक में अविद्या-ग्रन्थि का उच्छेदन कर देता है।

The Spirit is all this universe; He is works and askesis and the Brahman, supreme and immortal. O fair son, he who knows this hidden in the secret heart, scatters even here in this world the knot of the Ignorance.

( मुंडकोपानिषद २.१.१० ) #मुण्डकोपनिषद #उपनिषद #पुरुष #तत्व

Mamta kumari

कुम्हार की कहानी ।

read more
कुम्हार

आज मैं हिन्दू धर्म के कुम्हार जाति के बारे मे बताना चाहूंगी।कुम्हार कठीन परिश्रम कर मिट्टी के बर्तन बनाता है और मिट्टी के बर्तन बनाने में पंच तत्व का प्रयोग करता है।पंच तत्व है-अग्नि,जल,वायु,आकाश और पृथ्वी ।वह अपना कार्य बहुत लग्न के साथ रात-दिन करता रहता है ।मिट्टी के बर्तन बनाने में बहुत मेहनत लगता है जैसे-मिट्टी लाना उसे भिगो के सानना भिर चाक के सहायता से बर्तन बनना धूप में सूखा कर लकड़ी का प्रबंध कर आग के भट्टी में मिट्टी के बर्तन को पक्काना ,पक्काने के बाद,उसे ठंडा होने पर गाँव-गाँव बेचना और बेचने के बाद जो पैसा आता है उससे अपने परिवार का जीवनयापन करना ।वह अपने इस कार्य से संतुष्ट और गर्व महसूस करता है।इसलिए इन्हें प्रजापति कहा जाता है । कुम्हार की कहानी ।

Meera Agarwal

 #तत्व

Rupraj Kr

read more
spirulina एक छोटा सा जलिये पौधा है प्रकृति ने इसे सूक्ष्म नीली हरि शैवाल का स्वरुप 3.5 अरब बर्ष पूर्व दिया था और इसी से वायुमंडल में ऑक्सीजन का उत्पादन हुआ !
प्रतिदिन मनुष्य को 46 पोषाक तत्व की जरूरत होती है spirulina विटामिन c के आलाव बाकी 45 पोषाक तत्व पाए जाते हैं।
world Health orgnaisation ने भी प्रमाणित किया है कि spirulina विश्व का सबसे अधिक पौष्टिक प्रदान करने वाली वनस्पति है 5 बर्ष से अधिक वाले सभी व्यक्ति को spirulina का सेवन करना चाहिए !
अधिकतर वैसे लोग spirulina का सेवन करते हैं जो नशा में जाने वाले,खेल जगत के लोग करते हैं और जिस व्यक्ति को अपने काम कार्य में व्यस्त होने के वजह सही समय पर अपने शरीर को उचित मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाता है वैसे लोग spirulina का सेवन करते हैं 
इसलिए हर व्यक्ति को अपने स्वस्थ के लिए spirulina का सेवन करना बहुत जरूरी है !
NOTE: spirulina में विटामिन c के अलावा बाकी सभी विटामिन मौजूद हैं spirulina सेवन करने वाले लोगों को प्रतिदिन 4 लीटर पानी पीना आवश्यक है !
loader
Home
Explore
Events
Notification
Profile