Nojoto: Largest Storytelling Platform

# बहराइच में हुई विकास कार्यों की | Hindi Video

बहराइच में हुई विकास कार्यों की समीक्षा बैठक, मण्डलायुक्त ने  की अध्यक्षता 
 
बहराइच ।आयुक्त देवीपाटन मण्डल गोण्डा योगेश्वर राम मिश्र ने कलेक्ट्रेट सभागार बहराइच में मा. मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता से सम्बन्धित विकास कार्यों की विभागवार समीक्षा करते हुए उद्यान विभाग को निर्देश दिया कि मण्डनीय जनपदों में खेती में अभिनव पहल करने वाले कृषकों के क्षेत्र का भ्रमण कर उनके प्रयासों को विस्तार दिया जाय। आयुक्त ने निर्देश दिया कि जनपदों में साईन हुए एमओयू विशेषकर सौर ऊर्जा से सम्बन्धित प्रस्तावों को तत्काल धरातल पर क्रियान्वित कराये जाने का प्रयास किया जाय। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि वास्तविक उद्यमियों के साथ एमओयू साइन किये जाएं जिससे जिलों में उद्योगों की स्थापना हो।
वन विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने वन एवं वन्यजीवों के संरक्षण को शीर्ष प्राथमिकता प्रदान करने के साथ-साथ पेड़ों के अवैध कटान व वन्य जीवों के अवैध शिकार पर अंकुश के लिए वन माफियाओं के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिया। मण्डल में वन क्षेत्र के विस्तार के लिए आयुक्त ने भूमि आवंटन कार्य में वृक्षारोपण कार्य को प्राथमिकता देने की बात कही। विद्युत विभाग को निर्देश दिया गया कि शासन द्वारा निर्धारित रोसटर एवं मानक के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ ही समय अन्तर्गत खराब ट्रांसफार्मर को बदला जाए तथा बलि त्रुटि के सम्बन्ध में प्राप्त होने वाली शिकायतों का समय से समाधान करें। 
राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने निर्देश दिया कि सरकार की रोज़गार एवं लाभार्थीपरक योजनाओं में अपेक्षित सहयोग न करने वाले बैंकों से सरकारी धन निकाल कर सहयोगी बैंकों में जमा करा दिया जाय। बीसी सखी, पीएम व सीएम आवास योजना, मनरेगा व ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित अन्य योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारियों को सुझाव दिया गया कि मनरेगा योजना में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत अच्छा कार्य कराएं तथा योजनाओं की रैंक में अपेक्षित सुधार लाया जाय। स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये गये कि महिला अस्पतालों की महिला अधिकारियों से जाचं कराई जाय। मरीजों को प्राइवेट चिकित्सालयों में भर्ती कराने वाले कार्मिकों को चिन्हित कर उनकेे विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाय। सभी चिकित्सालयों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय तथा मरीज़ों को बाहर की दवा न लिखी जाय। 
पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त मण्डल में निराश्रित गोवंशों को गौशाला में संरक्षित करने तथा अण्डा उत्पादन में वृद्धि के
ravendra1662

Ravendra

New Creator
streak icon1

बहराइच में हुई विकास कार्यों की समीक्षा बैठक, मण्डलायुक्त ने की अध्यक्षता बहराइच ।आयुक्त देवीपाटन मण्डल गोण्डा योगेश्वर राम मिश्र ने कलेक्ट्रेट सभागार बहराइच में मा. मुख्यमंत्री जी की प्राथमिकता से सम्बन्धित विकास कार्यों की विभागवार समीक्षा करते हुए उद्यान विभाग को निर्देश दिया कि मण्डनीय जनपदों में खेती में अभिनव पहल करने वाले कृषकों के क्षेत्र का भ्रमण कर उनके प्रयासों को विस्तार दिया जाय। आयुक्त ने निर्देश दिया कि जनपदों में साईन हुए एमओयू विशेषकर सौर ऊर्जा से सम्बन्धित प्रस्तावों को तत्काल धरातल पर क्रियान्वित कराये जाने का प्रयास किया जाय। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि वास्तविक उद्यमियों के साथ एमओयू साइन किये जाएं जिससे जिलों में उद्योगों की स्थापना हो। वन विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने वन एवं वन्यजीवों के संरक्षण को शीर्ष प्राथमिकता प्रदान करने के साथ-साथ पेड़ों के अवैध कटान व वन्य जीवों के अवैध शिकार पर अंकुश के लिए वन माफियाओं के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने के निर्देश दिया। मण्डल में वन क्षेत्र के विस्तार के लिए आयुक्त ने भूमि आवंटन कार्य में वृक्षारोपण कार्य को प्राथमिकता देने की बात कही। विद्युत विभाग को निर्देश दिया गया कि शासन द्वारा निर्धारित रोसटर एवं मानक के अनुसार विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के साथ ही समय अन्तर्गत खराब ट्रांसफार्मर को बदला जाए तथा बलि त्रुटि के सम्बन्ध में प्राप्त होने वाली शिकायतों का समय से समाधान करें। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने निर्देश दिया कि सरकार की रोज़गार एवं लाभार्थीपरक योजनाओं में अपेक्षित सहयोग न करने वाले बैंकों से सरकारी धन निकाल कर सहयोगी बैंकों में जमा करा दिया जाय। बीसी सखी, पीएम व सीएम आवास योजना, मनरेगा व ग्राम्य विकास विभाग द्वारा संचालित अन्य योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारियों को सुझाव दिया गया कि मनरेगा योजना में पायलेट प्रोजेक्ट के तहत अच्छा कार्य कराएं तथा योजनाओं की रैंक में अपेक्षित सुधार लाया जाय। स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये गये कि महिला अस्पतालों की महिला अधिकारियों से जाचं कराई जाय। मरीजों को प्राइवेट चिकित्सालयों में भर्ती कराने वाले कार्मिकों को चिन्हित कर उनकेे विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाय। सभी चिकित्सालयों में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाय तथा मरीज़ों को बाहर की दवा न लिखी जाय। पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त मण्डल में निराश्रित गोवंशों को गौशाला में संरक्षित करने तथा अण्डा उत्पादन में वृद्धि के #न्यूज़

27 Views