Nojoto: Largest Storytelling Platform

फिटनेस का इतिहास लांस सी. डेलेक, एमएस और लेन क्राव

फिटनेस का इतिहास
लांस सी. डेलेक, एमएस और लेन क्राविट्ज़, पीएच.डी. परिचय जैसे ही हम 21वीं सदी में प्रवेश कर रहे हैं, सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक का जश्न मनाया जाना मनुष्य के अस्तित्व की शुरुआत से ही फिटनेस की निरंतर खोज है। पूरे प्रागैतिहासिक काल में, मनुष्य की फिटनेस की खोज शिकार और संग्रहण के माध्यम से जीवित रहने की इच्छा से प्रेरित रही है। आज, हालांकि अब निर्वाह आवश्यकताओं से प्रेरित नहीं है, फिटनेस स्वास्थ्य और कल्याण के लिए सर्वोपरि बनी हुई है। यह लेख ऐतिहासिक घटनाओं और प्रभावशाली व्यक्तियों पर प्रकाश डालेगा जिन्होंने आदिमानव से लेकर आधुनिक फिटनेस आंदोलन की नींव तक फिटनेस के इतिहास को आकार दिया है। आदिम मनुष्य और फिटनेस (पूर्व 10,000 ईसा पूर्व) आदिम खानाबदोश जीवनशैली में जीवित रहने के लिए शिकार और भोजन इकट्ठा करने के निरंतर कार्य की आवश्यकता होती है (1)। जनजातियाँ आमतौर पर भोजन और पानी के लिए एक या दो दिन की शिकार यात्रा पर जाती थीं। शिकार और संग्रहण के लिए आवश्यक गतिविधियों के अलावा नियमित शारीरिक गतिविधि भी जीवन का एक प्रमुख घटक थी। सफल शिकार और सभा भ्रमण के बाद, उत्सव कार्यक्रमों में दोस्तों और परिवार से मिलने के लिए पड़ोसी जनजातियों की छह से 20 मील की यात्राएं शामिल थीं, जहां नृत्य और सांस्कृतिक खेल अक्सर कई घंटों तक चल सकते थे। निर्वाह की खोज और उत्सव का यह पुरापाषाण पैटर्न, उच्च स्तर की फिटनेस की मांग करता है और इसमें शारीरिक गतिविधि के विभिन्न रूप शामिल हैं, जो मानव जीवन को परिभाषित करता है (2)। नवपाषाण कृषि क्रांति (10,000-8,000 ईसा पूर्व) नवपाषाण कृषि क्रांति ने आदिम जीवनशैली के समापन को चिह्नित किया और सभ्यता की शुरुआत का संकेत दिया। इस ऐतिहासिक काल को पशु और पौधों के वर्चस्व और हल के आविष्कार सहित महत्वपूर्ण कृषि विकास द्वारा परिभाषित किया गया था। इन मानवीय प्रगति ने शिकार-संग्रह करने वाली जनजातियों के लिए एक ही क्षेत्र में रहते हुए बड़ी मात्रा में भोजन प्राप्त करना संभव बना दिया, इस प्रकार आदिम मनुष्य को एक कृषि (कृषि और खेती) समाज में बदल दिया (3)। इतिहास में यह युग अधिक गतिहीन जीवन शैली की शुरुआत का प्रतीक है, क्योंकि मनुष्य ने जीवन की कुछ कठिनाइयों को कम करना शुरू कर दिया था। साथ ही दैनिक शारीरिक गतिविधि कम हो रही है। प्राचीन सभ्यताएँ - चीन और भारत (2500-250 ईसा पूर्व) चीन











चीन में, कन्फ्यूशियस की दार्शनिक शिक्षाओं ने नियमित शारीरिक गतिविधि में भागीदारी को प्रोत्साहित किया (4)। यह माना गया कि शारीरिक निष्क्रियता कुछ बीमारियों से जुड़ी थी (जिन्हें अंग की खराबी और आंतरिक रुकावट कहा जाता है, जो हृदय रोग और मधुमेह के समान लगती हैं) को फिटनेस के लिए नियमित व्यायाम से रोका जा सकता था। नतीजतन, शरीर को अच्छी, कामकाजी स्थिति में रखने के लिए कांग फू जिम्नास्टिक विकसित किया गया था। कांग फू व्यायाम कार्यक्रमों में विभिन्न रुख और चालें शामिल थीं, जिनमें अलग-अलग पैरों की स्थिति और विभिन्न जानवरों की लड़ाई शैलियों की नकल शामिल थी (5)। कांग फू जिम्नास्टिक के अलावा, तीरंदाजी, बैडमिंटन, नृत्य, तलवारबाजी और कुश्ती सहित शारीरिक गतिविधि के अन्य रूप पूरे प्राचीन चीन में मौजूद थे।

भारत
भारत में, फिटनेस की व्यक्तिगत खोज को हतोत्साहित किया गया क्योंकि बौद्ध धर्म और हिंदू धर्म की धार्मिक मान्यताओं में आध्यात्मिकता पर जोर दिया गया था और शरीर के विकास की उपेक्षा की गई थी। नतीजतन, सामान्य तौर पर समाज में फिटनेस का महत्व अपेक्षाकृत कम था। हालाँकि, चीनी कांग फू जिम्नास्टिक के समान एक व्यायाम कार्यक्रम विकसित हुआ, जो अभी भी धार्मिक मान्यताओं के अनुरूप है, जिसे योग के रूप में जाना जाता है। हालाँकि इसकी सटीक उत्पत्ति की पहचान अभी तक नहीं की जा सकी है, योग कम से कम पिछले 5000 वर्षों से अस्तित्व में है। अनूदित, योग का अर्थ है मिलन, और यह हिंदू दर्शन की क्लासिक प्रणालियों में से एक को संदर्भित करता है जो शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने और व्यक्तिगत रूप से विकसित करने का प्रयास करता है। योग मूल रूप से हिंदू पुजारियों द्वारा विकसित किया गया था जो अनुशासन और ध्यान की विशेषता वाली मितव्ययी जीवन शैली जीते थे। जानवरों की गतिविधियों और पैटर्न को देखने और उनकी नकल करने के माध्यम से, पुजारियों को प्रकृति के साथ वही संतुलन हासिल करने की उम्मीद थी जो जानवरों के पास था। योग का यह पहलू, जिसे हठ योग के रूप में जाना जाता है, वह रूप है जिससे पश्चिमी लोग सबसे अधिक परिचित हैं और इसे शारीरिक मुद्रा और श्वास पैटर्न (5) में व्यायाम की एक श्रृंखला द्वारा परिभाषित किया गया है। प्रकृति के साथ संतुलन स्थापित करते हुए, प्राचीन भारतीय दार्शनिकों ने योग के स्वास्थ्य लाभों को मान्यता दी, जिसमें उचित अंग कार्य और संपूर्ण कल्याण शामिल है। इन स्वास्थ्य लाभों को आधुनिक संयुक्त राज्य अमेरिका में भी स्वीकार किया गया है, जहां अनुमानित 12 मिलियन व्यक्ति नियमित रूप से योग में भाग लेते हैं।

निकट पूर्व (4000-250 ईसा पूर्व)
असीरिया, बेबीलोनिया, मिस्र, फिलिस्तीन, फारस और सीरिया की सभ्यताओं के शुरुआती राजनीतिक और सैन्य नेताओं ने सैन्य बलों की दक्षता और प्रदर्शन के लिए फिटनेस के महत्व को महसूस करते हुए पूरे समाज में फिटनेस को प्रोत्साहित किया (6)। शायद राजनीतिक और सैन्य उद्देश्यों के लिए फिटनेस का उपयोग करने वाली सभ्यता का सबसे अच्छा उदाहरण फ़ारसी साम्राज्य है। फ़ारसी नेताओं ने अपने लोगों से सख्त शारीरिक फिटनेस की मांग की, जिसे कठोर प्रशिक्षण कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के माध्यम से पूरा किया गया। छह साल की उम्र में, लड़के साम्राज्य की संपत्ति बन गए और उन्हें प्रशिक्षण दिया गया जिसमें शिकार करना, मार्च करना, घुड़सवारी और भाला फेंकना शामिल था। ताकत और सहनशक्ति में सुधार के लिए फिटनेस प्रशिक्षण का उद्देश्य स्वास्थ्य लाभ नहीं था, बल्कि साम्राज्य का विस्तार करने में मदद करने के लिए अधिक सक्षम सैनिक तैयार करना था (5)। फ़ारसी साम्राज्य ने अपने चरम के दौरान, अपनी नीति और उच्च फिटनेस पर जोर के साथ, अंततः पूरे निकट पूर्व को अपने दायरे में ले लिया। हालाँकि, फ़ारसी सभ्यता में फिटनेस के स्तर पर जोर कम हो गया क्योंकि समृद्धि और भ्रष्टाचार ने राजनीतिक और सैन्य नेताओं को उलझा दिया। फ़ारसी साम्राज्य का पतन और पतन ऐसे समय में हुआ जब समाज को मोटे तौर पर फिटनेस की समग्र कमी की विशेषता माना जा सकता था।

प्राचीन यूनानी सभ्यता (2500-200 ईसा पूर्व)
एथेंस
संभवतः किसी भी अन्य सभ्यता ने प्राचीन ग्रीस के समान उच्च सम्मान नहीं रखा है। भौतिक पूर्णता का आदर्शवाद प्राचीन यूनानी सभ्यता का प्रतीक था। पूरे समाज में शरीर की सुंदरता और स्वास्थ्य और फिटनेस के महत्व की सराहना इतिहास में अद्वितीय है। यूनानियों का मानना था कि शरीर का विकास उतना ही महत्वपूर्ण है जितना मन का विकास। मानसिक भलाई के लिए शारीरिक भलाई आवश्यक थी, साथ ही स्वस्थ दिमाग के लिए एक मजबूत, स्वस्थ शरीर की आवश्यकता थी। कई संस्थापक चिकित्सा चिकित्सकों ने पूरे प्राचीन ग्रीस में फिटनेस के विकास को बढ़ावा दिया, जिनमें हेरोडिकस, हिप्पोक्रेट्स और गैलेन (7) जैसे लोग शामिल थे।

संगीत के साथ-साथ जिम्नास्टिक को कक्षा का सबसे महत्वपूर्ण विषय माना जाता था। प्राचीन यूनानी काल में एक आम कहावत थी "शरीर के लिए व्यायाम और आत्मा के लिए संगीत (5)"। जिमनास्टिक पलेस्ट्रा में होता था, जो युवा लड़कों के लिए शारीरिक शिक्षा का स्थल था। महल में दौड़ने, कूदने और कुश्ती के लिए एक बाहरी क्षेत्र के अलावा, जिमनास्टिक के लिए एक इनडोर सुविधा शामिल थी। जब वयस्कता पहुंची, आम तौर पर 14 और 16 वर्ष की आयु के बीच, फिटनेस प्रशिक्षण के लिए स्थान महल से व्यायामशाला (8) में बदल गया। पैलेस्ट्रा और व्यायामशाला में व्यायाम की देखरेख पेडोट्राइब द्वारा की जाती थी, जो आधुनिक फिटनेस ट्रेनर के समान है। यह आदर्शवादी फिटनेस स्थिति एथेंस के भीतर सबसे अधिक मजबूती से मौजूद थी, जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका के समान एक लोकतांत्रिक समाज के रूप में जाना जाता है।
स्पार्टा
उत्तरी ग्रीस के स्पार्टन्स ने एथेनियाई लोगों की तुलना में फिटनेस को और भी अधिक महत्व दिया। हालाँकि, स्पार्टन संस्कृति के भीतर फिटनेस में बढ़ती रुचि मुख्य रूप से सैन्य उद्देश्यों के लिए थी। इस युग के दौरान, यूनानी राज्य अक्सर एक दूसरे के साथ युद्ध में रहते थे। युद्ध कौशल का शारीरिक फिटनेस के स्तर के साथ अत्यधिक संबंध था, जिससे व्यक्तियों के लिए उच्च फिटनेस स्तर बनाए रखना अनिवार्य हो गया। स्पार्टन समाज में पुरुषों को छह साल की उम्र में विशेष फिटनेस कार्यक्रमों में प्रवेश की आवश्यकता होती थी। इस बिंदु से वयस्क होने तक, सरकार बच्चे के पालन-पोषण और प्रशिक्षण के लिए जिम्मेदार थी। इस पालन-पोषण में कठोर प्रशिक्षण कार्यक्रम शामिल थे, जिससे यह सुनिश्चित होता था कि सभी लड़के अत्यधिक फिट वयस्क सैनिक बनेंगे। महिलाओं को भी मजबूत संतान पैदा करने में सक्षम होने के लिए अच्छी शारीरिक स्थिति बनाए रखने की आवश्यकता थी जो राज्य की सेवा कर सकें (9)। स्पार्टा की सैन्य-प्रभुत्व वाली संस्कृति मानव जाति के इतिहास में सबसे शारीरिक रूप से स्वस्थ समाजों में से एक बन गई।

रोमन सभ्यता (200 ई.पू.-476 ई.)
रोमन साम्राज्य प्राचीन यूनानी सभ्यता का प्रतिरूप था, विजय और विस्तार के समय रोमन सभ्यता की समग्र शारीरिक फिटनेस स्थिति उच्चतम थी। इस अवधि के दौरान, 17 से 60 वर्ष की आयु के सभी रोमन नागरिक सैन्य ड्राफ्ट के लिए पात्र थे। इसलिए, सभी नागरिकों के लिए यह अनिवार्य था कि वे अच्छी शारीरिक स्थिति बनाए रखें और सेवा के लिए तैयार रहें। सैन्य प्रशिक्षण में दौड़ना, मार्च करना, कूदना और डिस्कस और भाला फेंकना (10) जैसी गतिविधियाँ शामिल थीं। इस जीवनशैली के परिणामस्वरूप मजबूत, फिट लोग पैदा हुए जिन्होंने लगभग पूरे पश्चिमी विश्व पर विजय प्राप्त कर ली। हालाँकि, सामान्य रोमन आबादी के फिटनेस स्तर में गिरावट आई क्योंकि लोग धन और मनोरंजन, जैसे कि ग्लैडीएटर लड़ाई, के प्रति आसक्त हो गए। भौतिक स्थिति की तुलना में भौतिकवादी अधिग्रहण और अधिकता उच्च प्राथमिकता बन गई। विलासी जीवन शैली और शारीरिक क्षय ने अंततः अपना प्रभाव डाला क्योंकि रोमन सभ्यता उत्तरी यूरोप (11) से शारीरिक रूप से श्रेष्ठ बर्बर जनजातियों के हाथों गिर गई।

अंधेरा (476-1000) और मध्य युग (900-1400)
रोमन साम्राज्य का पतन, जिसे उत्तरी यूरोप के बर्बर लोगों ने जीत लिया था, बौद्धिक गतिरोध की एक सहस्राब्दी की शुरुआत का प्रतीक था। हालाँकि, ये घटनाएँ फिटनेस के संबंध में फायदेमंद थीं। रोमनों की विलासितापूर्ण जीवनशैली के कारण समाज का फिटनेस स्तर पूरी तरह से खराब हो गया था। उत्तरी यूरोप की बर्बर जनजातियों में आदिम लोगों के समान गुण थे। उनकी जीवनशैली में शिकार करना, भोजन इकट्ठा करना और मवेशियों की देखभाल करना शामिल था (12)। जीवित रहने के लिए शारीरिक गतिविधि और फिटनेस आवश्यक शर्तें थीं। इसलिए, रोमन साम्राज्य के पतन के साथ हुई सांस्कृतिक असफलताओं के बावजूद, अंधेरे और मध्य युग के दौरान फिटनेस में पुनरुत्थान का अनुभव हुआ।

पुनर्जागरण (1400-1600)
अंधकार और मध्य युग के बाद, प्राचीन ग्रीक और रोमन सभ्यताओं से सांस्कृतिक शिक्षा के पुनर्जन्म ने पुनर्जागरण को जन्म दिया। इस समय अवधि के साथ-साथ मानव शरीर में एक नई रुचि पैदा हुई। एक बार फिर, मानव शरीर को महिमामंडित करने वाले प्राचीन यूनानी आदर्शों को व्यापक स्वीकृति मिली। मार्टिन लूथर (धार्मिक नेता), जॉन लोके (दार्शनिक), विटोरिनो दा फेल्ट्रा, जॉन कोमेनियस और रिचर्ड मुलकास्टर (शारीरिक शिक्षक) सहित कई व्यक्तियों ने कहा कि उच्च फिटनेस स्तर ने बौद्धिक शिक्षा को बढ़ाया (13, 14)। जिन सभ्यताओं ने फिटनेस के महत्व को पहचाना, उन्हें इस ज्ञान को अपने लोगों तक पहुंचाने के लिए एक रास्ते की आवश्यकता थी। इसलिए, फिटनेस और शारीरिक शिक्षा एक साझा बंधन साझा करते हैं। शारीरिक शिक्षा पूरे समाज में फिटनेस के मूल्य और लाभों को फैलाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला उपकरण बन गई। स्कूल कार्यक्रमों, मुख्य रूप से प्राचीन ग्रीस में, पहले शारीरिक शिक्षा से जुड़े पाठ्यक्रम की आवश्यकता को मान्यता दी गई थी। मानव जीवन के प्रति नवीकृत प्रशंसा, जो पुनर्जागरण के दौरान विकसित हुई, ने एक ऐसा वातावरण तैयार किया जो पूरे यूरोप में शारीरिक शिक्षा के व्यापक विकास के लिए तैयार था। यूरोप में राष्ट्रीय काल (1700-1850) पुनर्जागरण के बाद महाद्वीपीय यूरोप में कई सांस्कृतिक परिवर्तन हुए। फिटनेस महत्वपूर्ण बनी रही और पुनर्जागरण के दौरान शुरू किए गए रुझानों का पालन करना जारी रखा। यूरोप के उभरते देशों में शारीरिक शिक्षा कार्यक्रमों का विस्तार हुआ। राष्ट्रवाद और स्वतंत्रता के लिए तीव्र भावनाओं ने पहले आधुनिक फिटनेस आंदोलन के लिए माहौल तैयार किया, जो जिमनास्टिक कार्यक्रमों के रूप में सामने आया। इस युग के दौरान जिम्नास्टिक को अत्यधिक लोकप्रियता मिली, जो विशेष रूप से जर्मनी, डेनमार्क, स्वीडन और ग्रेट ब्रिटेन में प्रचलित हुई। जर्मनी जर्मनी में जिम्नास्टिक के विकास का श्रेय मुख्य रूप से दो शारीरिक शिक्षकों के काम को दिया जा सकता है: जोहान गट्स मुथ्स और फ्रेडरिक जाह्न। गट्स मुथ्स को आम तौर पर "जर्मन जिम्नास्टिक का पितामह" कहा जाता है। उन्होंने कई व्यायाम कार्यक्रमों और उन उपकरणों का आविष्कार किया जिन पर उन्हें किया जाता था। उनके जीवनकाल के कार्य और उपलब्धियाँ दो पुस्तकों - जिमनास्टिक्स फॉर द यंग और गेम्स में पाई जाती हैं। फ्रेडरिक जाह्न ने अपने दीर्घकालिक कार्य के लिए "जर्मन जिम्नास्टिक के जनक" की उपाधि अर्जित की। जाह्न के जीवनकाल के दौरान ही नेपोलियन ने जर्मनी सहित यूरोप के अधिकांश हिस्से पर विजय प्राप्त कर ली थी। फ्रांस के पतन के साथ, जर्मनी बाद में अलग-अलग राज्यों में विभाजित हो गया। जर्मन राष्ट्रवाद और स्वतंत्रता के लिए जाह्न का जुनून उनके जिमनास्टिक कार्यक्रमों के निर्माण के पीछे प्रेरक शक्ति बन गया। उनका मानना था कि जर्मन लोगों के शारीरिक विकास के माध्यम से भविष्य में विदेशी आक्रमण की संवेदनशीलता को रोका जा सकता है। इसके तुरंत बाद, पूरे जर्मनी में व्यायाम सुविधाएं विकसित हुईं, जिनमें दौड़ने, कूदने, संतुलन बनाने, चढ़ने और वॉल्टिंग के लिए डिज़ाइन किए गए उपकरण थे, जिन्हें टर्नवेरिन्स कहा जाता था (4)। स्वीडन









पेर हेनरिक लिंग ने स्वीडन में अपना खुद का जिम्नास्टिक कार्यक्रम विकसित किया और पेश किया जिसमें तीन अलग-अलग क्षेत्र शामिल थे: 1) शैक्षिक जिमनास्टिक, 2) सैन्य जिमनास्टिक, और 3

©MOTIVATIONAL ZINDAGI ( फ्री देसी फिटनेस मंत्र )
  #podiafitnesslife @podiafitnesslife
  Vivek saxena Sanju Slathia Swati KK क्षत्राणी sana naaz