Nojoto: Largest Storytelling Platform

अगर भारत को T-20 वर्ल्ड कप जीतना है तो कड़े फैसले

अगर भारत को T-20 वर्ल्ड कप जीतना है तो कड़े फैसले लेने होंगे। विराट कोहली को टीम इंडिया से बाहर करना होगा। वैसे भी कोहली की उम्र 33 वर्ष हो चुकी है तो उनके लिए तीनों फॉर्मेट खेलना संभव नहीं होगा। एशिया कप 2022 से पहले तमाम आलोचकों की यह राय सुर्खियों में थी। हर दो टके का आदमी विराट के खिलाफ चार बातें कह जा रहा था। यह जरूर सही है कि विराट के औसत और स्ट्राइक रेट में थोड़ी गिरावट आई थी लेकिन तब भी वह हिंदुस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों में शुमार थे। फिर आया एशिया कप और कोहली ने दिग्गजों के फ्लॉप शो के बीच अपना झंडा गाड़ दिया।

एशिया कप 2022 से लेकर अब तक विराट ने 12 टी- 20 मुकाबले खेले हैं और इनमें उनके बल्ले से 78 की औसत से 548 रन आए हैं। इस दौरान किंग का स्ट्राइक रेट 143 रहा है। नतीजा यह हुआ है कि विराट ने रन, औसत और स्ट्राइक रेट के मामले में T-20 इंटरनेशनल की टॉप 3 रैंकिंग वाले बल्लेबाजों को बड़े अंतर से पछाड़ दिया है। यह लेखनबाजी नहीं कह रहा बल्कि आंकड़े चीख-चीख कर बता रहे हैं। यकीन नहीं हो रहा तो पूरी स्टोरी पढ़िए। 

तारीख थी 28 अगस्त 2022 और एशिया कप में भारत का सामना चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से था। चाहे फॉर्म कैसी भी हो, पाकिस्तान के खिलाफ कोहली रन ना बनाएं ऐसा हो नहीं सकता। पाकिस्तान ने भारत के सामने 148 का टारगेट रखा और कोहली ने 34 गेंदों पर 35 रन बनाकर भारत को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। अफगानिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया का एशिया कप में अंतिम लीग मैच था और 1020 दिनों बाद आखिरकार आ गया किंग कोहली का 71 वां शतक...! आलोचक भले कह रहे हों कि छोटी टीम के खिलाफ बड़ा स्कोर करने से क्या फायदा लेकिन विराट के फैंस जानते थे कि अब कोहली को रोकना किसी के बूते का नहीं होगा। 

एक बार एशिया कप में बल्ला क्या चला, कोहली अब रुकने का नाम नहीं ले रहे। दरअसल एशिया कप, 2022 में विराट ने 5 मुकाबले खेले और 92 की औसत से 376 रन ठोक दिए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 148 का रहा और उनके बल्ले से 1 शतक और 2 अर्धशतक भी आए। विराट ने इस साल एशिया कप की शुरुआत के बाद से अब तक कुल मिलाकर 12 T-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले हैं। इस दौरान किंग का औसत 78.28 रहा है और स्ट्राइक रेट 143...।

अब जैसे ही आप विराट के करियर औसत की तरफ निगाह डालेंगे तो वह 52.82 और स्ट्राइक रेट 138...! मतलब यह है कि एशिया कप की शुरुआत के बाद से विराट T-20 इंटरनेशनल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके दिखा रहे हैं। इस दौरान उन्होंने अपने खुद के टी-20 करियर औसत और स्ट्राइक रेट को भी पीछे छोड़ दिया है। अपने धुआंधार प्रदर्शन के बूते विराट टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन चुके हैं। 111 टी-20 मुकाबले खेल कर किंग ने 3,856 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 35 अर्धशतक आए हैं। किंग जिस प्रचंड फॉर्म में खेल रहे हैं, यह आंकड़ा अभी और बहुत बढ़ेगा।

विराट ने अब तक इस वर्ल्ड कप में 2 पारियां खेली हैं और दोनों बार नॉट आउट वापस गए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ 53 गेंदों पर 82* रनों की टी-20 करियर बेस्ट पारी के दौरान किंग ने अंतिम 11 गेंदों पर 33 रन जड़ दिए थे। यह बताता है कि विराट अब किसी भी सिचुएशन से धोनी की तरह मैच फिनिश करके दिखा रहे हैं। इसी का परिणाम रहा कि भारतीय टीम ने अंतिम 18 गेंदों पर 48 रन बनाकर टारगेट चेज कर लिया और 2021 वर्ल्ड कप में पाक से मिली करारी शिकस्त का हिसाब चुकता कर दिया। इसके बाद किंग ने नीदरलैंड के खिलाफ भी 44 गेंदों पर 62* रनों की मैच विनिंग इनिंग खेली। 

विराट एशिया कप से लेकर अब तक भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। यहां तक कि इस मामले में उन्होंने सूर्यकुमार यादव, मोहम्मद रिजवान और बाबर आजम को भी पछाड़ दिया है। विराट ने एशिया कप से लेकर अब तक खेले गए 12 टी-20 मुकाबलों में 78.28 की औसत और 143 की स्ट्राइक रेट से 548 रन बनाए हैं। तो वहीं इस अवधि में सूर्यकुमार यादव ने 13 मुकाबलों में 43.90 की औसत से 439 रन बनाए हैं। T-20 इंटरनेशनल के नंबर वन बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने इस अवधि में विराट से 7 मुकाबले ज्यादा खेले हैं। उन्होंने 19 मुकाबले खेलकर 51 की औसत से 816 रन बनाए हैं। हालांकि उनका स्ट्राइक रेट विराट के 143 की तुलना में केवल 123 का रहा है। रिजवान की धीमी बल्लेबाजी का ही परिणाम है कि पाकिस्तान T-20 वर्ल्ड कप से बाहर होने की कगार पर खड़ा है।

जिस बाबर आजम की तुलना इतने वर्षों से लगातार किंग कोहली से की जा रही है, एशिया कप 2022 से लेकर अब तक उन्होंने 20 टी-20 मुकाबले खेले हैं। इस दौरान उनका औसत रहा है केवल 32 और स्ट्राइक रेट 128...! जब विराट थोड़े खराब दौर से गुजर रहे थे तो बाबर ने ट्वीट किया था कि मजबूत बने रहिए, यह वक्त भी निकल जाएगा। उम्मीद है कि विराट भी कुछ वैसा ही ट्वीट करके पाकिस्तानी कप्तान को ढाढस बंधाएँगे। पिछले पांच टी-20 मुकाबलों में बाबर सिर्फ एक अर्धशतक जड़ सके हैं और वर्ल्ड कप के पहले दो मुकाबलों में उनके बल्ले से 0 और 4 रन निकले हैं। ऐसे मे किंग का कर्तव्य बनता है कि बाबर का हौसला बढ़ाएं। 

आज भले ही किंग सफलता की नई कहानी लिख रहे हैं लेकिन इस साल जुलाई में वह दौर भी आया जब अपने पूरे क्रिकेट करियर में 1 महीने तक विराट ने बल्ले को हाथ भी नहीं लगाया। विराट जानते थे कि उनके खेल में कोई कमी नहीं है। मामला सिर्फ और सिर्फ विकेट पर खड़े रहने का था। जिस तरह पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप के रन चेज के दौरान रोहित टेंशन में नजर आ रहे थे, भारत की जीत के बाद उन्होंने खुशी में कोहली को कंधों पर उठा लिया। मन नहीं भरा तो गले से लगा लिया। यह बताता है कि विराट आज भी हिंदुस्तान की सबसे बड़ी उम्मीद हैं। 

पूरे हिंदुस्तान की उम्मीदों का अनंत आसमान है
विराट में बसती करोड़ों चाहने वालों की जान है ❤️
#T20WorldCup2022 #TeamIndia #viratkohli #INDvsSA

©FARHAN GHAZI