Nojoto: Largest Storytelling Platform

# बैठक के दौरान डीएम मोनिका रानी | Hindi वीडियो

बैठक के दौरान डीएम मोनिका रानी ने बताया कि हिंसक भेड़िया के हमले से प्रभावित/सक्रियता क्षेत्रों में क्रिटिकल गैप योजना अन्तर्गत चिन्हित 40 स्थानों पर सोलर स्ट्रीट लाईट तथा 10 स्थानों पर सोलर हाईमास्ट लाईट की स्थापना उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण द्वारा स्वीकृत दरों एवं मानक के आधार पर कराई जा रही है। प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को शौच के लिए घर से बाहर न जाना पड़े इसके लिए पंचायती राज विभाग के माध्यम से शौचालय विहीन घरों को स्वच्छ शौचालय योजना से आच्छादित किया जा रहा है। दरवाज़ा विहीन घरों में बहराइच वन प्रभाग के सहयोग से दरवाज़े लगवाये जा रहे हैं ताकि कोई भी जीव बे-रोक-टोक घरों में प्रवेश न कर सके।
प्रभावित क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर जन-जागरूकता कार्यक्रम अन्तर्गत वाहनों पर ध्वनिविस्तारक यंत्र के माध्यम से लोगों को सुरक्षा अपनाने, बाहर न सोने की बाबत आगाह किया जा रहा है। हिंसक भेडिया के हमले से प्रभावित/सक्रियता क्षेत्रों में प्रभाग/वृत्त एवं उच्च स्तर से गठित गश्ती दलों द्वारा राउण्ड-द-क्लाक गश्त कर चौकसी की जा रही है। गश्ती दल डोर-टू-डोर जाकर लोगों को सावधानी बरतने का सुझाव दे रहे हैं। इसके अलावा स्थानीय नागरिक भी टोलियां बनाकर निगरानी कर रहे हैं। हिंसक जानवरों को मानव बस्ती से दूर रखने के लिए पटाखों का भी सहारा लिया जा रहा है। 
डीएम ने बताया कि हिंसक भेड़ियों का सही लोकेशन जानने हेतु गश्ती दलों द्वारा फुटप्रिन्ट खोजने के साथ-साथ आसमानों से भी ड्रोन एवं थर्मल ड्रोन कैमरों के माध्यम से सर्च आपरेशन संचालित किया जा रहा है। ग्रामवासियों का व्हाट्सएस ग्रुप बनाकर सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा रहा है।
ravendra1662

Ravendra

New Creator
streak icon4

बैठक के दौरान डीएम मोनिका रानी ने बताया कि हिंसक भेड़िया के हमले से प्रभावित/सक्रियता क्षेत्रों में क्रिटिकल गैप योजना अन्तर्गत चिन्हित 40 स्थानों पर सोलर स्ट्रीट लाईट तथा 10 स्थानों पर सोलर हाईमास्ट लाईट की स्थापना उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण द्वारा स्वीकृत दरों एवं मानक के आधार पर कराई जा रही है। प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को शौच के लिए घर से बाहर न जाना पड़े इसके लिए पंचायती राज विभाग के माध्यम से शौचालय विहीन घरों को स्वच्छ शौचालय योजना से आच्छादित किया जा रहा है। दरवाज़ा विहीन घरों में बहराइच वन प्रभाग के सहयोग से दरवाज़े लगवाये जा रहे हैं ताकि कोई भी जीव बे-रोक-टोक घरों में प्रवेश न कर सके। प्रभावित क्षेत्रों में व्यापक स्तर पर जन-जागरूकता कार्यक्रम अन्तर्गत वाहनों पर ध्वनिविस्तारक यंत्र के माध्यम से लोगों को सुरक्षा अपनाने, बाहर न सोने की बाबत आगाह किया जा रहा है। हिंसक भेडिया के हमले से प्रभावित/सक्रियता क्षेत्रों में प्रभाग/वृत्त एवं उच्च स्तर से गठित गश्ती दलों द्वारा राउण्ड-द-क्लाक गश्त कर चौकसी की जा रही है। गश्ती दल डोर-टू-डोर जाकर लोगों को सावधानी बरतने का सुझाव दे रहे हैं। इसके अलावा स्थानीय नागरिक भी टोलियां बनाकर निगरानी कर रहे हैं। हिंसक जानवरों को मानव बस्ती से दूर रखने के लिए पटाखों का भी सहारा लिया जा रहा है। डीएम ने बताया कि हिंसक भेड़ियों का सही लोकेशन जानने हेतु गश्ती दलों द्वारा फुटप्रिन्ट खोजने के साथ-साथ आसमानों से भी ड्रोन एवं थर्मल ड्रोन कैमरों के माध्यम से सर्च आपरेशन संचालित किया जा रहा है। ग्रामवासियों का व्हाट्सएस ग्रुप बनाकर सूचनाओं का आदान-प्रदान किया जा रहा है। #वीडियो

117 Views