Nojoto: Largest Storytelling Platform

# टीम भावना के साथ कार्य कर संचार | Hindi वीडियो

टीम भावना के साथ कार्य कर संचारी रोग नियंत्रण माह को सफल बनाये विभाग: डीएम

बहराइच । जनपद में 01 से 31 जुलाई तक संचालित होने वाले संचारी रोग नियंत्रण तथा 11 से 31 जुलाई तक प्रस्तावित दस्तक अभियान के दौरान दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण हेतु ‘‘संचारी रोग नियंत्रण माह’’ को सफल बनाये जाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी मोनिका रानी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित द्वितीय जनपद स्तरीय अन्तर्विभागीय बैठक के दौरान सीएमओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि सम्बन्धित विभागों से कार्ययोजना प्राप्त हो गयी है। अभियान से सम्बन्धित अधिकारियों एवं कार्मिकों को प्रशिक्षण भी प्रदान कर दिया गया है। डीएम ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभागीय कार्ययोजना के अनुसार समन्वय कर अभियान को सफल बनाये जाने में हर संभव सहयोग प्रदान करें। वरिष्ठ अधिकारी अभियान अन्तर्गत संचालित गतिविधियों का प्रभावी पर्यवेक्षण करते रहें। 
डीएम ने सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिया कि सभी विभाग कार्ययोजना को धरातल पर क्रियान्वित करें ताकि संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण हो सके। डीएम ने कहा कि अभियान के दौरान शिक्षकों के माध्यम से बच्चों एवं अभिभावकों को बताया जाय कि दिमागी बुखार के कारण क्या हैं, दिमागी बुखार होने पर क्या करें और क्या न करें। क्लोरिनेशन हेमो, पेयजल को उबालना, साबुन से हाथ धोने तथा शौचालय प्रयोग इत्यादि के सम्बन्ध में बच्चों के साथ प्रभात फेरी, रैली, नारे तथा हैण्डपम्प स्थल बैठक जैसी सामुदायिक गतिविधियॉ भी आयोजित की जायें। सभी शिक्षक प्रत्येक दिन उपस्थिति पंजिका जॉचें और उस बच्चे पर सतर्क दृष्टि रखी जाय जो लगातार पिछले 02 दिनों से स्कूल नहीं आ रहा हो। यदि ऐसा कोई बच्चा पाया जाता है तो उसके बारे में स्कूल प्रबन्धन समिति के सदस्यों से अवश्य पूछ-ताछ करें।
ravendra1662

Ravendra

New Creator
streak icon5

टीम भावना के साथ कार्य कर संचारी रोग नियंत्रण माह को सफल बनाये विभाग: डीएम बहराइच । जनपद में 01 से 31 जुलाई तक संचालित होने वाले संचारी रोग नियंत्रण तथा 11 से 31 जुलाई तक प्रस्तावित दस्तक अभियान के दौरान दिमागी बुखार पर प्रभावी नियंत्रण हेतु ‘‘संचारी रोग नियंत्रण माह’’ को सफल बनाये जाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी मोनिका रानी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित द्वितीय जनपद स्तरीय अन्तर्विभागीय बैठक के दौरान सीएमओ डॉ. राजेश कुमार ने बताया कि सम्बन्धित विभागों से कार्ययोजना प्राप्त हो गयी है। अभियान से सम्बन्धित अधिकारियों एवं कार्मिकों को प्रशिक्षण भी प्रदान कर दिया गया है। डीएम ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभागीय कार्ययोजना के अनुसार समन्वय कर अभियान को सफल बनाये जाने में हर संभव सहयोग प्रदान करें। वरिष्ठ अधिकारी अभियान अन्तर्गत संचालित गतिविधियों का प्रभावी पर्यवेक्षण करते रहें। डीएम ने सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिया कि सभी विभाग कार्ययोजना को धरातल पर क्रियान्वित करें ताकि संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण हो सके। डीएम ने कहा कि अभियान के दौरान शिक्षकों के माध्यम से बच्चों एवं अभिभावकों को बताया जाय कि दिमागी बुखार के कारण क्या हैं, दिमागी बुखार होने पर क्या करें और क्या न करें। क्लोरिनेशन हेमो, पेयजल को उबालना, साबुन से हाथ धोने तथा शौचालय प्रयोग इत्यादि के सम्बन्ध में बच्चों के साथ प्रभात फेरी, रैली, नारे तथा हैण्डपम्प स्थल बैठक जैसी सामुदायिक गतिविधियॉ भी आयोजित की जायें। सभी शिक्षक प्रत्येक दिन उपस्थिति पंजिका जॉचें और उस बच्चे पर सतर्क दृष्टि रखी जाय जो लगातार पिछले 02 दिनों से स्कूल नहीं आ रहा हो। यदि ऐसा कोई बच्चा पाया जाता है तो उसके बारे में स्कूल प्रबन्धन समिति के सदस्यों से अवश्य पूछ-ताछ करें। #वीडियो

90 Views