Nojoto: Largest Storytelling Platform

काला है तो जरूर चमार होगा ©Vibha Pathak इतना का

काला है तो जरूर चमार होगा

©Vibha Pathak
  इतना काला आदमी तो चमार ही हो सकता है।

हम सब की अब आदत सी बन गयी है हर रोज़ किसी न किसी को उसके रंग रूप, पहनावे से उसे जज करना, हर किसी ने अपने परिवार से देखा और सिखा है कि जब भी कोई शेड्यूल ट्राइब जनजाति से आए , तो  उसको पुरानी सी ग्लास, या कप में चाय देते हैं.. 


जब मैं और एक मित्र हमलोगों के ही एक मयूचुअल फ्रेंड के घर पर गए थे। मित्र ने मुझे तो एक बढ़िया ग्लास में चाय दी, जबकि मेरे साथी दोस्त को एक गंदी सी ग्लास में।

दरअसल, कभी जातिवाद का सामना हुआ नहीं था, इसलिए इस किस्म के भेदभाव का अदाज़ा नहीं था मुझे। चाय पीने के बाद हमलोग वहां से घर की ओर निकल गए लेकिन गंदी ग्लास में चाय वाली बात मुझे लगातार परेशान कर रही थी।
vibhapathak1820

Vibha Pathak

New Creator

इतना काला आदमी तो चमार ही हो सकता है। हम सब की अब आदत सी बन गयी है हर रोज़ किसी न किसी को उसके रंग रूप, पहनावे से उसे जज करना, हर किसी ने अपने परिवार से देखा और सिखा है कि जब भी कोई शेड्यूल ट्राइब जनजाति से आए , तो उसको पुरानी सी ग्लास, या कप में चाय देते हैं.. जब मैं और एक मित्र हमलोगों के ही एक मयूचुअल फ्रेंड के घर पर गए थे। मित्र ने मुझे तो एक बढ़िया ग्लास में चाय दी, जबकि मेरे साथी दोस्त को एक गंदी सी ग्लास में। दरअसल, कभी जातिवाद का सामना हुआ नहीं था, इसलिए इस किस्म के भेदभाव का अदाज़ा नहीं था मुझे। चाय पीने के बाद हमलोग वहां से घर की ओर निकल गए लेकिन गंदी ग्लास में चाय वाली बात मुझे लगातार परेशान कर रही थी। #Student #Delhi #casteism #जानकारी #Vibhapathak #banarasi_writes #bihariwriter #Bihar_vibhapathak #Casteisminbihar

25,860 Views