Nojoto: Largest Storytelling Platform

# जलवायु परिवर्तन के कारण हो रहे | Hindi Video

जलवायु परिवर्तन के कारण हो रहे मौसमी बदलावों पर चर्चा के लिए डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई कार्यशाला 

बहराइच 13 मई। जनपद में हीट वेव (लू प्रकोप) से बचाव हेतु उपायों तथा जलवायु परिवर्तन के कारण हो रहे मौसमी बदलावों पर चर्चा के लिए विगत दिवस कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न हुई। कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए डीएम डॉ. चन्द्र ने सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभागीय कार्ययोजना/एस.ओ.पी. तैयार कर जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। डीएम ने बताया कि दैवीय आपदा की निगरानी, क्षति के आंकलन तथा बचाव व राहत कार्यों के सफल संचालन हेतु जिला स्तर पर अपर जिलाधिकारी तथा तहसील स्तर पर सम्बन्धित एसडीएम व ब्लाक स्तर पर बीडीओ को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। 
कार्यशाला के दौरान चिकित्सा विभाग को निर्देश दिया गया कि जिला चिकित्सालय में 01 वार्ड एवं सी.एच.सी. 04-04 बेड हीटवेव मरीेज़ों के लिए आरक्षित किये जाएं। कूल रूम की व्यवस्था, कोविड 19 के सुरक्षात्मक प्रोटोकाल का पालन, सन स्ट्रोक से बचाव के लिए एडवाईजरी, 108/102 व अन्य आपातकालीन सेवाएं सक्रिय करने, सभी अस्पतालों/पी.एच.सी/सी.एच.सी. में ओ.आर.एस. एवं  तरल पदार्थ के पर्याप्त स्टॉक की व्यवस्था, आवश्यक दवाईयांे की उपलब्धता के साथ आकस्मिक सेवाओं को राउण्ड-द-क्लाक संचालित रखने के निर्देश दिये गये।
परिवहन विभाग को निर्देश दिया गया कि बस स्टैण्डों पर यात्रियों के लिए छाया एवं पेयजल की व्यवस्था, श्रम एवं ग्राम्य विकास विभाग को निर्देश दिया गया कि मनरेगा से सम्बन्धित कार्यस्थलों, फैक्ट्री एवं प्रतिष्ठानों में कार्यरत श्रमिकों के लिए पेयजल, नगर निकायों एवं पंचायती राज विभाग को शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पूजा स्थलों, सार्वजनिक भवनों एवं माल, मण्डियों, हाट एवं बाज़ारों में प्याऊ की व्यवस्थ, बिजली विभाग को निर्देश दिया गया कि रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति तथा विद्युत फाल्ट की समय से मरम्मत, टूटे तारों एवं खराब ट्रांसफार्मरों को समय से परिवर्तित करने के निर्देश दिये गये। कार्यशाला के दौरान डीआईओएस व बीएसए को निर्देश दिया गया कि शिक्षण संस्थाओं में छात्र-छात्राओं हेतु पेयजल एवं पंखे इत्यादि की व्यवस्था, हीटवेव से बचाव हेतु ेीवतजनतसण्ंजध्हिाूब् लिंक पर उपलब्ध फिल्म का प्रदर्शन सुनिश्चित कराएं साथ ही जनजागरूकता पोस्टर एवं बैनर का प्रदर्शन भी व्यापक स्तर पर कराया जाय।
अग्निशमन विभाग को निर्देश दिया गया कि ग्रीष्म ऋतु के दृष्
ravendra1662

Ravendra

New Creator
streak icon1

जलवायु परिवर्तन के कारण हो रहे मौसमी बदलावों पर चर्चा के लिए डीएम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई कार्यशाला बहराइच 13 मई। जनपद में हीट वेव (लू प्रकोप) से बचाव हेतु उपायों तथा जलवायु परिवर्तन के कारण हो रहे मौसमी बदलावों पर चर्चा के लिए विगत दिवस कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र की अध्यक्षता में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न हुई। कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए डीएम डॉ. चन्द्र ने सम्बन्धित जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभागीय कार्ययोजना/एस.ओ.पी. तैयार कर जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। डीएम ने बताया कि दैवीय आपदा की निगरानी, क्षति के आंकलन तथा बचाव व राहत कार्यों के सफल संचालन हेतु जिला स्तर पर अपर जिलाधिकारी तथा तहसील स्तर पर सम्बन्धित एसडीएम व ब्लाक स्तर पर बीडीओ को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। कार्यशाला के दौरान चिकित्सा विभाग को निर्देश दिया गया कि जिला चिकित्सालय में 01 वार्ड एवं सी.एच.सी. 04-04 बेड हीटवेव मरीेज़ों के लिए आरक्षित किये जाएं। कूल रूम की व्यवस्था, कोविड 19 के सुरक्षात्मक प्रोटोकाल का पालन, सन स्ट्रोक से बचाव के लिए एडवाईजरी, 108/102 व अन्य आपातकालीन सेवाएं सक्रिय करने, सभी अस्पतालों/पी.एच.सी/सी.एच.सी. में ओ.आर.एस. एवं तरल पदार्थ के पर्याप्त स्टॉक की व्यवस्था, आवश्यक दवाईयांे की उपलब्धता के साथ आकस्मिक सेवाओं को राउण्ड-द-क्लाक संचालित रखने के निर्देश दिये गये। परिवहन विभाग को निर्देश दिया गया कि बस स्टैण्डों पर यात्रियों के लिए छाया एवं पेयजल की व्यवस्था, श्रम एवं ग्राम्य विकास विभाग को निर्देश दिया गया कि मनरेगा से सम्बन्धित कार्यस्थलों, फैक्ट्री एवं प्रतिष्ठानों में कार्यरत श्रमिकों के लिए पेयजल, नगर निकायों एवं पंचायती राज विभाग को शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पूजा स्थलों, सार्वजनिक भवनों एवं माल, मण्डियों, हाट एवं बाज़ारों में प्याऊ की व्यवस्थ, बिजली विभाग को निर्देश दिया गया कि रोस्टर के अनुसार विद्युत आपूर्ति तथा विद्युत फाल्ट की समय से मरम्मत, टूटे तारों एवं खराब ट्रांसफार्मरों को समय से परिवर्तित करने के निर्देश दिये गये। कार्यशाला के दौरान डीआईओएस व बीएसए को निर्देश दिया गया कि शिक्षण संस्थाओं में छात्र-छात्राओं हेतु पेयजल एवं पंखे इत्यादि की व्यवस्था, हीटवेव से बचाव हेतु ेीवतजनतसण्ंजध्हिाूब् लिंक पर उपलब्ध फिल्म का प्रदर्शन सुनिश्चित कराएं साथ ही जनजागरूकता पोस्टर एवं बैनर का प्रदर्शन भी व्यापक स्तर पर कराया जाय। अग्निशमन विभाग को निर्देश दिया गया कि ग्रीष्म ऋतु के दृष् #न्यूज़

27 Views