Nojoto: Largest Storytelling Platform

---विश्व समानता दिवस-- अर्थात,,, विश्व में स्त्रिय

---विश्व समानता दिवस--
अर्थात,,,
विश्व में स्त्रियों को पुरुष के समान दर्जा देना, (आखिर क्यों पड़ी इसकी आवश्यकता),,,,
लैंगिक असमानता सोच समझकर बनाई गई एक खाई है।
वास्तव में वर्तमान में यह एक गम्भीर समस्या हो गई है।
घर में लड़का और लड़की की परवरिश में भी काफी भिन्नता है।
बीते दिनों में इस दिशा में काफी सुधार हुआ है परन्तु अभी भी
समस्या समाप्त नहीं हुई।
बात शहर और गांव की नहीं सब जगह ऐसी स्थिति है, आज भी लड़कों की अपेक्षा लड़कियों की शिक्षा स्वास्थ्य जैसी मौलिक अधिकारों की अनदेखी होती है।
"पहले भैय्या को खाना खिलाओ, भैय्या तुम से छोटा,या फिर बड़ा है,, तुझे घर में रहना है भैय्या बाहर जाता है", आदि अनेकों तरह की बातें पायः सुनने को मिल ही जाता है।
पढाई को लेकर भी  क्या करेंगी और पढ कर घर काम भी सीख ले , ससुराल में तो घर गृहस्थी का ही काम करना, कौन सी तुझे नौकरी करनी है।
अल्फ़ाज़ मेरे ✍️🙏🏻🙏🏻

©Ashutosh Mishra
  #womanequality 
ऐसी बातें बचपन से ही एक लड़की के दिमाग में बैठा दी जाती है और लड़के के दिमाग में भी छोटी सी उम्र में यह बात घर कर जाती है कि"दीदी या बहन) यानी (लड़की) घर की दुसरी श्रेणी में आती है।
ये पढ़े-लिखे समाज में भी प्रायः देखने को मिल जाती है किन्तु कोई इसे स्वीकार नहीं करता और कहते हैं हम तो लड़की लड़के में कोई अंतर नहीं करते, और यही वजह है कि हमें समाज में बेटियों के लिए पढ़ाई-लिखाई,स्वास्थ और नौकरी में बराबर का अधिकार मिले, इसके लिए विश्व स्तर पर की नियम और कानून बनाने है, तथा हर देश में कोई सरकारी और निजी संस्थाएं इस दिशा में कार्यरत हैं।
, NojotoHindi NojotoEnglish NojotoNews Nojotothought
ashutoshmishra1014

Ashutosh Mishra

Silver Star
Growing Creator
streak icon28

#womanequality ऐसी बातें बचपन से ही एक लड़की के दिमाग में बैठा दी जाती है और लड़के के दिमाग में भी छोटी सी उम्र में यह बात घर कर जाती है कि"दीदी या बहन) यानी (लड़की) घर की दुसरी श्रेणी में आती है। ये पढ़े-लिखे समाज में भी प्रायः देखने को मिल जाती है किन्तु कोई इसे स्वीकार नहीं करता और कहते हैं हम तो लड़की लड़के में कोई अंतर नहीं करते, और यही वजह है कि हमें समाज में बेटियों के लिए पढ़ाई-लिखाई,स्वास्थ और नौकरी में बराबर का अधिकार मिले, इसके लिए विश्व स्तर पर की नियम और कानून बनाने है, तथा हर देश में कोई सरकारी और निजी संस्थाएं इस दिशा में कार्यरत हैं। , NojotoHindi NojotoEnglish NojotoNews Nojotothought #विचार

1,476 Views