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एकदा। "सांगुडे की गेंद" भगवान भुवन भाष्कर अपनी तय

एकदा।
"सांगुडे की गेंद"
भगवान भुवन भाष्कर अपनी तय निश्चित 12 राशियों का चक्कर लगा कर धनु राशि की यात्रा की थकान के बाद ज्यो ही मकर की संधि स्थल पर पहुँचे। तो पूरा ब्रह्मांड एक नई ऊर्जा में संगठित होने लगा। अजनाभखण्ड के नाम से प्रसिद्ध भूमध्य रेखीय भारतवर्ष में जैसे उत्सव और खुशियों की बाढ़ सी आ गई।  14 जनवरी को उस साल भी जब ये खगोलीय घटना पौराणिक सुखद संयोगों से मेल बना रही थी। गाँव के बच्चों के मन मे सांगुडे की गेंद की नई नई कथायें पनप रही थी। क्या पता है, इस बार सांगुड़ा मे किसकी धाक जमेंगी, लंगूर पट्टी  और मनियारस्यू  पट्टी के इस हार जीत में सारी न्यारघाटी का माहौल गर्म सा प्रतीत होने लगता। क्या बूढ़े क्या बच्चे क्या जवान, सब अपने अपने महकमे चर्चा का यही बिषय रखते। जानें क्यो, सीमा पर डटे फौजियों भुजाएं भी फड़कने लगती, लहू नसों में गर्म सीसा बन बहने लगता पहली बार की हार जीत याद करके मन के मंसूबे पुर जोर गाँव की तरफ खिंचने लगते। कि काश इस बार साल की पहली कि छुटियाँ मिल पाती तो अपनी मनियारस्यू में गाजे बाजे के साथ जरूर गेंद जीत कर लाता, फिर हाट, घाट, बाट, चौराहे पर उनकी ही तूती बोलती।  नन्ही नन्ही बच्चियां अपनी सहेलियों के साथ मेले में खीलोंनो की खरीदारी की चर्चा करने लगी थी। बूढ़े अपने दिन याद करके तास की महफ़िल में हार जीत का गणित बैठाने लगे थे। बच्चों में अलग ही जिरह चालू थी। पहली बार मेरे पापा ओर चाचा ने अकेले गिन्दी जीत ली थी। रजोगुण के प्रबल मनुष्य जलेबी की दुकान लगाने के लिये अपना हाथख़र्च आजमाने लगे थे। यूँ समझो चरखी से लेकर अनगिनित खिलौने की ठेलिया, पेठा, मूंगफली, पकोड़ी,जलेबी , मावा, समोसे, ओर एक पतली सी तार पर फिसलता प्लास्टिक का बंदर, हवा के उड़ते गुबारे, कहते है। इनमें भगवान अपनी पवित्र हवा भरते है। जरा हाथ से छोड़कर देखो बच्चू सीधे भगवान के घर चले जाते है। बालुसाई, बूढ़े की अंगुलिया, बुढ़िया के बाल , जाने क्या क्या मै तो कई बार जा चुका हुँ। पाँच साल का बूढ़ा स्याना, बच्चो के बीच शेखी बघार रहा था,
दूसरा जब मैं बड़ा हो जाऊँगा, एक हाथ से ही गिदी को इतनी दूर फेंक दूँगा की किसी को दिखाई नही दे। दूसरा तो क्या बाकी लोग देखते रहेंगे। अरे छोड़ यार,,, वहाँ तो बड़े बड़े पहलवान भी आते है। सब जोर लगाते है। जीतना बहुत मुश्किल है। अरे सुन भई मै अभी छोटा दिख रहा हूँ। जब मैं बड़ा हो जाऊंगा तब मेरे हाथ पांव बड़े नही होंगे।  तू तो समझता ही नही। तू भी चलना मेरे साथ मैं तेरे पास भी फेंकूँगा। तू फिर मेरे पास ,  मैं भाग कर सड़क तक पहुँचा दूँगा। बस जीत गए। और बच्चों ने तो उठते ही डिगी के पीछे ही सांगुडे कि गेंद जीत ली थी। 
इस पावन दिन  सूर्य के मकर राशि के प्रवेश से ही देवताओं का दिन उत्तरायण शुरू हो जाता है। और जहाँ ये योगमाया का मनुष्यों का बाजार सजने वाला है। वो पौड़ी जनपद के आदि माँ भुवनेश्वरी माता का एक पौराणिक मंदिर स्थल है। जहाँ की खेती के कोतवाल भैरवगढ़ी के महाकाल के भैरव कहलाते है । कहते है। वे ही पहले के किसानों के खेती के नियम और समय का निर्धारण करते थे। एक बार एक किसान ने दोपहरी को भी बैल अपनी जोत से नही खोले, तो पहले भैरव बाबा ने नाम लेकर आवाज लगाई तो किसान ने अनसुना कर दिया , तब बाबा ने एक गेंद जैसे पत्थर को फेंका। जो हल के आगे फल में अटक गया, फिर बैल पूरे जोर लगा कर टस से मस नही हुये। किसान ने बहुत जोर लगाया पर उसे हिला न सका, उंसके बाद ग्रामीणों लोगो ने भी सबने जोर आजमाया पर वे उसे निकाल न सके थे। ये पावन भूमि सतपुली देवप्रयाग रोड पर, सतपुली से लगभग सात आठ किलोमीटर की दूरी पर  बांघाट से आगे देषण बिलखेत गाव की संधि स्थल पर है। अब यहॉं माँ भवनेश्वरी का पावन धाम अपने बृहद रूप में स्थित है। यहाँ नव ग्रह मंदिर ,पुराने पीपल के तले आकर्षण का केंद्र है। अंदर शिला लेख के जरिये सारी जुड़ी कहानियां उदृत करवाई गई है। कभी हार जीत के लिये जी जान लगा देने वाले गढ़वाली भड़  ( बीरों ) का ये शक्ति प्रदर्शन का मेला था। उस समय जवानों के रग पटो में बीरता बहती थी। अब सब मोबाइल की भेंट चढ़ गया। 200 मीटर दौड़ने के बाद बच्चे हांफने लगते है। आज भी स्मरण है। गाँव से डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर नदी में जब किसी धमाके की आवाज होती तो , घर से दौड़कर मच्छी मारने वालो से पहले गाँव के बच्चे  नदी की तलहटी से मच्छी निकाल लाते थे। उंसके शारीरिक संरचना और बल का इसी से अनुमान लगाया जा सकता, फिर क्या कहाँ कैसे हवा, आकाश, जल के पावन देवता इन धरती पुत्रों का अनहित कर सकता था। आजकल मोबाइल गेम खेलते जरा बाहर आंगन में निकल गया तो कहते हवा लग गई। किधर से किधर तक कि दौड़ में हमारे नोनिहाल अब दौड़ रहे है। चलने के लिये बाइक, खाने के लिये पिज्जा, क्वे के से घोसले  जैसे बाल बनाये, आजकल का युवा फेसबुक पर  कई नई आई डी बनाकर किस मुग़लफते में जीवन गुजार रहा है। राम कृष्ण के पद चिन्ह छोड़, गाय बैलो से दूर कुत्ते की जंजीर पकड़ कर, टोनी मोनी बन गया। ऐसा भविष्य तो हमने नही देखा था। कुछ दिन बाद ये सांगुडे की गिन्दी छीनने की बात तो दूर उस को उठाने के काबिल न रह पाएंगे। आज की भाषा मे  कहे ये भविष्य अब डिलीट होने की कगार पर है।  चेत मुसाफिर भोर भई , जग जागत है। तू सोवत है। जो जागत है। वो पावत है। जो सोवत है। वो। खो,,,व,,,त  है।,,,. ,,,,,, इति  गौतम बिष्ट।

©Gautam Bisht उत्तराखंड की स्थानीय कहानी
एकदा।
"सांगुडे की गेंद"
भगवान भुवन भाष्कर अपनी तय निश्चित 12 राशियों का चक्कर लगा कर धनु राशि की यात्रा की थकान के बाद ज्यो ही मकर की संधि स्थल पर पहुँचे। तो पूरा ब्रह्मांड एक नई ऊर्जा में संगठित होने लगा। अजनाभखण्ड के नाम से प्रसिद्ध भूमध्य रेखीय भारतवर्ष में जैसे उत्सव और खुशियों की बाढ़ सी आ गई।  14 जनवरी को उस साल भी जब ये खगोलीय घटना पौराणिक सुखद संयोगों से मेल बना रही थी। गाँव के बच्चों के मन मे सांगुडे की गेंद की नई नई कथायें पनप रही थी। क्या पता है, इस बार सांगुड़ा मे किसकी धाक जमेंगी, लंगूर पट्टी  और मनियारस्यू  पट्टी के इस हार जीत में सारी न्यारघाटी का माहौल गर्म सा प्रतीत होने लगता। क्या बूढ़े क्या बच्चे क्या जवान, सब अपने अपने महकमे चर्चा का यही बिषय रखते। जानें क्यो, सीमा पर डटे फौजियों भुजाएं भी फड़कने लगती, लहू नसों में गर्म सीसा बन बहने लगता पहली बार की हार जीत याद करके मन के मंसूबे पुर जोर गाँव की तरफ खिंचने लगते। कि काश इस बार साल की पहली कि छुटियाँ मिल पाती तो अपनी मनियारस्यू में गाजे बाजे के साथ जरूर गेंद जीत कर लाता, फिर हाट, घाट, बाट, चौराहे पर उनकी ही तूती बोलती।  नन्ही नन्ही बच्चियां अपनी सहेलियों के साथ मेले में खीलोंनो की खरीदारी की चर्चा करने लगी थी। बूढ़े अपने दिन याद करके तास की महफ़िल में हार जीत का गणित बैठाने लगे थे। बच्चों में अलग ही जिरह चालू थी। पहली बार मेरे पापा ओर चाचा ने अकेले गिन्दी जीत ली थी। रजोगुण के प्रबल मनुष्य जलेबी की दुकान लगाने के लिये अपना हाथख़र्च आजमाने लगे थे। यूँ समझो चरखी से लेकर अनगिनित खिलौने की ठेलिया, पेठा, मूंगफली, पकोड़ी,जलेबी , मावा, समोसे, ओर एक पतली सी तार पर फिसलता प्लास्टिक का बंदर, हवा के उड़ते गुबारे, कहते है। इनमें भगवान अपनी पवित्र हवा भरते है। जरा हाथ से छोड़कर देखो बच्चू सीधे भगवान के घर चले जाते है। बालुसाई, बूढ़े की अंगुलिया, बुढ़िया के बाल , जाने क्या क्या मै तो कई बार जा चुका हुँ। पाँच साल का बूढ़ा स्याना, बच्चो के बीच शेखी बघार रहा था,
दूसरा जब मैं बड़ा हो जाऊँगा, एक हाथ से ही गिदी को इतनी दूर फेंक दूँगा की किसी को दिखाई नही दे। दूसरा तो क्या बाकी लोग देखते रहेंगे। अरे छोड़ यार,,, वहाँ तो बड़े बड़े पहलवान भी आते है। सब जोर लगाते है। जीतना बहुत मुश्किल है। अरे सुन भई मै अभी छोटा दिख रहा हूँ। जब मैं बड़ा हो जाऊंगा तब मेरे हाथ पांव बड़े नही होंगे।  तू तो समझता ही नही। तू भी चलना मेरे साथ मैं तेरे पास भी फेंकूँगा। तू फिर मेरे पास ,  मैं भाग कर सड़क तक पहुँचा दूँगा। बस जीत गए। और बच्चों ने तो उठते ही डिगी के पीछे ही सांगुडे कि गेंद जीत ली थी। 
इस पावन दिन  सूर्य के मकर राशि के प्रवेश से ही देवताओं का दिन उत्तरायण शुरू हो जाता है। और जहाँ ये योगमाया का मनुष्यों का बाजार सजने वाला है। वो पौड़ी जनपद के आदि माँ भुवनेश्वरी माता का एक पौराणिक मंदिर स्थल है। जहाँ की खेती के कोतवाल भैरवगढ़ी के महाकाल के भैरव कहलाते है । कहते है। वे ही पहले के किसानों के खेती के नियम और समय का निर्धारण करते थे। एक बार एक किसान ने दोपहरी को भी बैल अपनी जोत से नही खोले, तो पहले भैरव बाबा ने नाम लेकर आवाज लगाई तो किसान ने अनसुना कर दिया , तब बाबा ने एक गेंद जैसे पत्थर को फेंका। जो हल के आगे फल में अटक गया, फिर बैल पूरे जोर लगा कर टस से मस नही हुये। किसान ने बहुत जोर लगाया पर उसे हिला न सका, उंसके बाद ग्रामीणों लोगो ने भी सबने जोर आजमाया पर वे उसे निकाल न सके थे। ये पावन भूमि सतपुली देवप्रयाग रोड पर, सतपुली से लगभग सात आठ किलोमीटर की दूरी पर  बांघाट से आगे देषण बिलखेत गाव की संधि स्थल पर है। अब यहॉं माँ भवनेश्वरी का पावन धाम अपने बृहद रूप में स्थित है। यहाँ नव ग्रह मंदिर ,पुराने पीपल के तले आकर्षण का केंद्र है। अंदर शिला लेख के जरिये सारी जुड़ी कहानियां उदृत करवाई गई है। कभी हार जीत के लिये जी जान लगा देने वाले गढ़वाली भड़  ( बीरों ) का ये शक्ति प्रदर्शन का मेला था। उस समय जवानों के रग पटो में बीरता बहती थी। अब सब मोबाइल की भेंट चढ़ गया। 200 मीटर दौड़ने के बाद बच्चे हांफने लगते है। आज भी स्मरण है। गाँव से डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर नदी में जब किसी धमाके की आवाज होती तो , घर से दौड़कर मच्छी मारने वालो से पहले गाँव के बच्चे  नदी की तलहटी से मच्छी निकाल लाते थे। उंसके शारीरिक संरचना और बल का इसी से अनुमान लगाया जा सकता, फिर क्या कहाँ कैसे हवा, आकाश, जल के पावन देवता इन धरती पुत्रों का अनहित कर सकता था। आजकल मोबाइल गेम खेलते जरा बाहर आंगन में निकल गया तो कहते हवा लग गई। किधर से किधर तक कि दौड़ में हमारे नोनिहाल अब दौड़ रहे है। चलने के लिये बाइक, खाने के लिये पिज्जा, क्वे के से घोसले  जैसे बाल बनाये, आजकल का युवा फेसबुक पर  कई नई आई डी बनाकर किस मुग़लफते में जीवन गुजार रहा है। राम कृष्ण के पद चिन्ह छोड़, गाय बैलो से दूर कुत्ते की जंजीर पकड़ कर, टोनी मोनी बन गया। ऐसा भविष्य तो हमने नही देखा था। कुछ दिन बाद ये सांगुडे की गिन्दी छीनने की बात तो दूर उस को उठाने के काबिल न रह पाएंगे। आज की भाषा मे  कहे ये भविष्य अब डिलीट होने की कगार पर है।  चेत मुसाफिर भोर भई , जग जागत है। तू सोवत है। जो जागत है। वो पावत है। जो सोवत है। वो। खो,,,व,,,त  है।,,,. ,,,,,, इति  गौतम बिष्ट।

©Gautam Bisht उत्तराखंड की स्थानीय कहानी
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Gautam Bisht

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