Nojoto: Largest Storytelling Platform

Ration Card: अलग राज्‍य सरकार की तरफ से अपने सूबे

Ration Card: अलग राज्‍य सरकार की तरफ से अपने सूबे के रहने वाले लोगों के ल‍िए लगातार बड़े कदम उठाए जा रहे हैं. इसी क्रम में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गरीब परिवारों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना (Medical Insurance) की महत्वाकांक्षी ‘चिरंजीवी योजना’ (Chiranjeevi Yojana) में बीमा कवर को बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर द‍िया है. पहले इस बीमा कवर की राश‍ि 10 लाख रुपये थी, ज‍िसे सरकार ने ढाई गुना बढ़ा द‍िया है. इस बारे में सरकार की तरफ से शुक्रवार को घोषणा की गई.
मुख्‍यमंत्री गहलोत ने राज्य विधानसभा में वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश करते हुए यह बड़ी घोषणा की. उन्होंने कहा कि इस योजना का फायदा अब गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों (BPL) के साथ-साथ आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) परिवारों के सदस्‍यों को भी मिलेगा. उन्होंने कहा कि चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत प्रति परिवार बीमा कवर राशि को अगले वित्तीय वर्ष से 10 लाख से

गहलोत ने कहा क‍ि इस योजना का नि:शुल्क फायदा अब आर्थिक रूप से कमजोर (EWS) परिवारों को भी मिलेगा. गहलोत ने इस योजना के तहत दुर्घटना बीमा की राशि को भी 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की घोषणा की. इस मौके पर मुख्यमंत्री गहलोत ने राज्य में बोर्ड और निगमों के कर्मियों के लिए भी पुरानी पेंशन योजना (OPS) बहाल करने की घोषणा की. आपको बता दें राज्‍य सरकार ने प्रदेश के सरकारी कर्मचार‍ियों के ल‍िए पहले ही पुरानी पेंशन को बहाल कर द‍िया है.

ये भी पढ़े-Free Ration Yojana: अब फ्री राशन के साथ मिलेगा चना, तेल, चीनी और नमक

ये भी पढ़े-आंगनबाड़ी में सुपरवाइजर पद पर निकली बंपर बहाली ,देखिए पूरी डिटेल्स

यह पोस्ट आपको कैसा लगा ?

©bhaidadupandey pandey
  न्यूज रिपोर्टिंग

न्यूज रिपोर्टिंग #न्यूज़

65 Views