Nojoto: Largest Storytelling Platform

हेल्लो दोस्तों, दोस्तों मेरा नाम हिमांशु सिंह ओर म

हेल्लो दोस्तों, दोस्तों मेरा नाम हिमांशु सिंह ओर मैं उत्तराखंड के एक प्यारे से जिले रुद्रप्रयाग के महड़ तल्ला गांव का रहने वाला हूं।

अब मैं अपने बारे में जादा ना बोल कर सीधे चला हुँ अपने उत्तराखंड की ओर , दोस्तों आप में से मेरे कई प्यारे दोस्तों को पटा हि होगा की उत्तराखंड को देव भूमि उत्तराखंड  के नाम से जाना जाता है। पर मैं यह जानता हूं कि आप सभी लोग उत्तराखण्ड के बारे में जानते हैं फिर भी आप सभी को और उन सभी को जो नहीं जानते हैं या कुछ हि जानते हो उत्तराखण्ड के बारे में, मैं लड़के और आप भी अपने प्यारे उत्तराखण्ड के बारे में मैं कुछ बातें बता रहा हूं। 

दोस्तों उत्तराखंड का एक शासकीय नाम है, हमारे इस राज्य का गठन 9 नंबर 2000  को हुआ था। हमारे इस देश में उत्तराखंड की स्थिति उत्तर-पश्चिम मैं हैं।

 

                                               







उत्तराखंड में ऐसे स्थान जैसे- मंदिर, कई पर्यटन स्थल, नदियां, और भी बहुत कुछ हैं, जैसे उत्तराखंड का रहन - सहन, वहां का खान - पान वहां के कई स्थानों के ऋतिक - रीवाज, पहनावा आदि। मैं कोसिस करुंगा की आप सभी को इन सभी चीजों के साथ - साथ आप सभी को की स्थिति , उत्तराखंड के साथ होते हुए उत्तराखंड के लोग, पर्यावरण, आकाश और कई चीजों के बारे में संकेत देते हैं।

उत्तराखंड का जो आता है वो अफवाहें हैं। और यहां की राजकीय भाषा - पहली हिंदी और दूसरे स्थान पर संस्कृत हैं।  उत्तराखंड का जो कुल राज्य में क्षेत्र हैं वो हैं - 53483 वर्ग किमी (देश का 1.69%) उत्तराखंड में कुल 13 जिले हैं। और 2 मंडल  जिसमें एक गढ़वाल और दूसरा कुमाऊं मंडल हैं। उत्तराखंड की राजधानी हैं । यह समय सही रहता है   । आज के लिए इतनी हि और जानकारी के लिए दोस्तों किरप्या ब्लॉग को लाइक शेयर या कमेंट करें या जरूर बताएं कि आपको कैसा लगा तब तक के लिए धन्यवाद।

 मिलते हैं आप से अपने उत्तराखंड की ऐसी ही अपनी बातों के साथ अपने दूसरे हिस्से में जिसमें ऐसी और कुछ चीजें होंगी हमारे प्यारे उत्तराखंड के बारे में।

                             धन्यवाद/धन्यवाद

©Himanshu Singh
  उत्तराखंड की बातें

उत्तराखंड की बातें #जानकारी

7,147 Views