Nojoto: Largest Storytelling Platform

गौरैया दिवस पर अधिकारियों ने दिए सुझाव ©Ravendra

गौरैया दिवस पर अधिकारियों ने दिए सुझाव

©Ravendra
  विश्व गौरेया दिवस डीएफओ ने डीएम व एसपी को भेंट किया घोंसला,पर्यावरण व वनों की सुरक्षा सब की जिम्मेदारी  

बहराइच 20 मार्च। पारिस्थिकीय तन्त्र को सुरक्षित रखने के लिए सूक्ष्म जीवों से लेकर विशाल जीवों तक के महत्व को कम या ज्यादा करके नहीं आका जा सकता है। हमारा ईकों सिस्टम सूक्ष्म से विशाल जीवों की एक ऐसी माला है जिसका हर मोती अनमोल व उपयोगी है। सम्पूर्ण ईको सिस्टम की माला से एक मोती के निकल जाने से पूरा संतुलन बिगड़ जाता है। जिसके परिणाम स्वरूप आज सारा विश्व नाना प्रकार के पर्यावरणीय खतरों का सामना कर रहा है। 
विश्व गौरय्या दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में ‘‘पेड़ लगाएं-गौरय्या बचाएं’’ थीम पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने यह बात कही। डीएम डॉ. चन्द्र ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति हमारी उदासीनता, पेड़ों की कटाई, पक्के आवासों के निर्माण के कारण आवासों के अभाव तथा अत्याधुनिक कृषि रक्षा रसायनों के उपयोग का परिणाम है कि नानी-दादी की कहानियों की मुख्य पात्र तथा परिवार के अटूट सदस्य के रूप में हमारे बीच रहने वाली गौरय्या हमसे रूठ गई। डीएम डॉ. चन्द्र ने कहा कि गौरय्या की घर वापसी के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। गौरय्या जैसे कई और छोटे-मोटे पक्षी पुनः हमारे बीच आबाद हो सके इसके लिए हमें अधिक पौधे लगाकर उनके लिए आवास की व्यवस्था करनी होगी। डीएम ने कहा कि आवास की व्यवस्था के लिए वैकल्पिक घोसले एक आसान और सुलभ विकल्प है।
डीएम ने जनपदवासियों के साथ-साथ जिले के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का आहवान किया गौरय्या सहित अन्य परिन्दों के लिए हमें कम-से-कम घर की छत पर दाने-पानी का प्रबन्ध करना होगा, ताकि हमसे दूर हो चुके परिन्दे एक बार फिर हम पर विश्वास कर वापस आ जाए। डीएम ने जिले के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का आहवान किया कि सरकारी कार्यालयों में स्थान की उपलब्धता के अनुसार घोसले स्थापित करें। 
विश्व गौरय्या दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के अन्त डीएफओ संजय शर्मा ने जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र व पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा ने घोंसला भेट किया। इस अवसर पर डीएम ने मौजूद अधिकारियों व अन्य लोगों को संकल्प दिलाया कि अपने कार्यालायों, विद्यालयों, आवासों, शासकीय भवनों इत्यादि पर परिन्दों के लिए दाने, पानी व आवास की व्यवसथा करेंगे तथा सम्पर्क में आने वाले दूसरे लोगों को भी अधिकाधिक पौध रोपण के साथ पर्यावरण व वन्य जीवों के संरक्षण हेतु प्रेरित करेंगे।
इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा, अपर जिलाधिकारी मनोज, मुख्य राजस्व अधिकारी अवध
ravendra1662

Ravendra

New Creator
streak icon3

विश्व गौरेया दिवस डीएफओ ने डीएम व एसपी को भेंट किया घोंसला,पर्यावरण व वनों की सुरक्षा सब की जिम्मेदारी बहराइच 20 मार्च। पारिस्थिकीय तन्त्र को सुरक्षित रखने के लिए सूक्ष्म जीवों से लेकर विशाल जीवों तक के महत्व को कम या ज्यादा करके नहीं आका जा सकता है। हमारा ईकों सिस्टम सूक्ष्म से विशाल जीवों की एक ऐसी माला है जिसका हर मोती अनमोल व उपयोगी है। सम्पूर्ण ईको सिस्टम की माला से एक मोती के निकल जाने से पूरा संतुलन बिगड़ जाता है। जिसके परिणाम स्वरूप आज सारा विश्व नाना प्रकार के पर्यावरणीय खतरों का सामना कर रहा है। विश्व गौरय्या दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट सभागार में ‘‘पेड़ लगाएं-गौरय्या बचाएं’’ थीम पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र ने यह बात कही। डीएम डॉ. चन्द्र ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के प्रति हमारी उदासीनता, पेड़ों की कटाई, पक्के आवासों के निर्माण के कारण आवासों के अभाव तथा अत्याधुनिक कृषि रक्षा रसायनों के उपयोग का परिणाम है कि नानी-दादी की कहानियों की मुख्य पात्र तथा परिवार के अटूट सदस्य के रूप में हमारे बीच रहने वाली गौरय्या हमसे रूठ गई। डीएम डॉ. चन्द्र ने कहा कि गौरय्या की घर वापसी के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करना होगा। गौरय्या जैसे कई और छोटे-मोटे पक्षी पुनः हमारे बीच आबाद हो सके इसके लिए हमें अधिक पौधे लगाकर उनके लिए आवास की व्यवस्था करनी होगी। डीएम ने कहा कि आवास की व्यवस्था के लिए वैकल्पिक घोसले एक आसान और सुलभ विकल्प है। डीएम ने जनपदवासियों के साथ-साथ जिले के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का आहवान किया गौरय्या सहित अन्य परिन्दों के लिए हमें कम-से-कम घर की छत पर दाने-पानी का प्रबन्ध करना होगा, ताकि हमसे दूर हो चुके परिन्दे एक बार फिर हम पर विश्वास कर वापस आ जाए। डीएम ने जिले के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का आहवान किया कि सरकारी कार्यालयों में स्थान की उपलब्धता के अनुसार घोसले स्थापित करें। विश्व गौरय्या दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के अन्त डीएफओ संजय शर्मा ने जिलाधिकारी डॉ. दिनेश चन्द्र व पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा ने घोंसला भेट किया। इस अवसर पर डीएम ने मौजूद अधिकारियों व अन्य लोगों को संकल्प दिलाया कि अपने कार्यालायों, विद्यालयों, आवासों, शासकीय भवनों इत्यादि पर परिन्दों के लिए दाने, पानी व आवास की व्यवसथा करेंगे तथा सम्पर्क में आने वाले दूसरे लोगों को भी अधिकाधिक पौध रोपण के साथ पर्यावरण व वन्य जीवों के संरक्षण हेतु प्रेरित करेंगे। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक प्रशान्त वर्मा, अपर जिलाधिकारी मनोज, मुख्य राजस्व अधिकारी अवध #न्यूज़

27 Views