Sharda Rajput

Sharda Rajput

master's in hindi..now B.ed 3rd sem..poetry writer....aim hindi professar....

  • Popular
  • Latest
  • Repost
  • Video

""

"गांव को गांव ही रहने दो शहर मत बनाओ गांव में रहोगे तो मां बाप के नाम से जाने जाओगे और शहर में रहोगे तो मकान नंबर से जाने जाओगे। श्रद्धा राजपूत"

गांव को गांव ही रहने दो
शहर मत बनाओ
गांव में रहोगे तो
मां बाप के नाम से जाने जाओगे
और
शहर में रहोगे तो
मकान नंबर से जाने जाओगे।
श्रद्धा राजपूत

गांव को गांव रहने दो#

#raindrops

140 Love

""

"हिंदी हिंदुस्तान कहते हैं सब सीना तान पल भर के लिए सारे सोचो इंसान रख पाता है इसका ध्यान 14 सितंबर को ही करते हैं अपनी राष्ट्रभाषा का सम्मान हर पल हर दिन करते हैं हम हिंदी बोलने वालों का अपमान। हिंदी अपनाओं। करो इसका गुनगांन फिर देखो कैसे बनती है हमारे हिंदी भाषा की शान।।।। जय हिंद जय हिंद राजपूत"

हिंदी हिंदुस्तान कहते हैं सब सीना तान
पल भर के लिए सारे सोचो
इंसान रख पाता है इसका ध्यान
14 सितंबर को ही करते हैं
अपनी राष्ट्रभाषा का सम्मान
हर पल हर दिन करते हैं
हम हिंदी बोलने वालों का अपमान।
हिंदी अपनाओं। करो इसका गुनगांन
फिर देखो कैसे बनती है हमारे हिंदी भाषा की
शान।।।।
जय हिंद जय हिंद
राजपूत

हिंदी भाषा का गुणगान#

#Hindidiwas

128 Love

""

"आज है हिंदी दिवस 14 सितंबर हिंदी पखवाड़े का आखरी दिन वैसे मेरे लिए हर दिन हिंदी दिवस है। हिंदी इस देश के गौरव है हिंदी भविष्य की आशा है हिंदी हर दिल की धड़कन है हिंदी जनता की भाषा है। राजपूत जय हिंद जय हिंदी"

आज है हिंदी दिवस 14 सितंबर हिंदी पखवाड़े का आखरी दिन
वैसे मेरे लिए हर दिन हिंदी दिवस है।


हिंदी इस देश के गौरव है
हिंदी भविष्य की आशा है
हिंदी हर दिल की धड़कन है
हिंदी जनता की भाषा है।
राजपूत
जय हिंद जय हिंदी

हिंदी दिवस की शुभकामनाएं#

#HindiDiwas2020

124 Love

""

"अब हिंदी कुछ कहना चाहती है के उसके साथ क्या हो रहा है? समाज के बदलते रूप ने मेरे रूप को बदला है नमस्ते का स्थान अब हाय नहीं लिया है अस्तित्व पर अब मेरे प्रश्नचिन्ह लगे हैं यह अंग्रेजी सौदागर मुझे हटाने पर उतरे हैंअब मेरी तुमसे गुहार है क्यों इतना बवाल है मेरे अस्तित्व को समझो हमारी परंपरा का सवाल है मैं नारी की सुंदरता हूं कवि की काल्पनिकता हूं मनुष्य की भावुकता वास्तविकता हूं हां मैं हिंदी हूं मैं हिंदी हूं हां मैं ही हिंदी हूं शारदा राजपूत"

अब हिंदी कुछ कहना चाहती है
के उसके साथ क्या हो रहा है?

समाज के बदलते रूप ने
मेरे रूप को बदला है
नमस्ते का स्थान अब हाय नहीं लिया है
अस्तित्व पर अब मेरे प्रश्नचिन्ह लगे हैं
यह अंग्रेजी सौदागर मुझे
हटाने पर उतरे हैंअब मेरी तुमसे गुहार है
क्यों इतना बवाल है
मेरे अस्तित्व को समझो
हमारी परंपरा का सवाल है
मैं नारी की सुंदरता हूं
कवि की काल्पनिकता हूं
मनुष्य की भावुकता  वास्तविकता हूं
हां मैं हिंदी हूं
मैं हिंदी हूं
हां मैं ही हिंदी हूं
शारदा राजपूत

हिंदी के साथ क्या हो रहा है#

#HindiDiwas2020

121 Love

""

"14 सप्टेंबर हिंदी दिवस प्रत्येक वर्ष को मनाया जाता है 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा मैं एकमत से यह निर्णय लिया था की हिंदी ही भारत की राष्ट्रभाषा होगी 26 जनवरी 1950 को लघु संविधान ने इस बात पर मोहर लगाई गई संविधान के अनुच्छेद 343 के तहत देवनागरी लिपि में लिखी जाने वाली हिंदी को सरकार की कामकाज की भाषा के रूप में मान्यता दी गई जवाहरलाल नेहरू की सरकार ने ऐतिहासिक दिन के महत्व को देखते हुए हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में बनाने बनाने का फैसला किया पहला आधिकारिक हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 मे मनाया गया हिंदी दिवस के दौरान के कार्यक्रम होते हैं इस दिन छात्राओं को हिंदी के प्रति सम्मान और दैनिक व्यवहार में हिंदी का प्रयोग करना आदि की शिक्षा दी जाती है। आप सभी से अनुरोध है कि हिंदी भाषा का प्रचार प्रसार अधिक से अधिक करें। शुद्ध राजपूत जय हिंद जय हिंदी"

14 सप्टेंबर हिंदी दिवस प्रत्येक वर्ष को मनाया जाता है 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा मैं एकमत से यह निर्णय लिया था की हिंदी ही भारत की राष्ट्रभाषा होगी 26 जनवरी 1950 को लघु संविधान ने इस बात पर मोहर लगाई गई संविधान के अनुच्छेद 343 के तहत देवनागरी लिपि में लिखी जाने वाली हिंदी को सरकार की कामकाज की भाषा के रूप में मान्यता दी गई जवाहरलाल नेहरू की सरकार ने ऐतिहासिक दिन के महत्व को देखते हुए हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में बनाने बनाने का फैसला किया पहला आधिकारिक हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953
 मे मनाया गया हिंदी दिवस के दौरान के कार्यक्रम होते हैं इस दिन छात्राओं को हिंदी के प्रति सम्मान और दैनिक व्यवहार में हिंदी का प्रयोग करना आदि की शिक्षा दी जाती है।
आप सभी से अनुरोध है कि हिंदी भाषा का प्रचार प्रसार अधिक से अधिक करें।
शुद्ध राजपूत
जय हिंद जय हिंदी

हिंदी दिवस मेरा प्रिय #

#HindiDiwas2020

116 Love
1 Share