Nojoto: Largest Storytelling Platform

Army day Sena Divas quotes in hindi फौजी वर्दी का

Army day Sena Divas quotes in hindi फौजी वर्दी का सपना
-------------------------
फिरोजपुर की फिजा में बैठे-बैठे ही सपनों में खो सी गई हूँ।
एक चलचित्र की तरह न जाने कितने दृश्य मेरे मानव पटल षर उमड़ने-घुमड़ने लगे हैं। तभी कानों ने कुछ सुना, मेरा फौजी बेटा अपने दोस्तों से कुछ कहता जा रहा है।
"फौजी वर्दी पहन कर हमारे फौजी अफसर कितने स्मार्ट  लगते हैहैं ।" अक्सर बचपन से ही माँ को बोलते सुनता रहा हूँ। जबकभी अखबार,मैगजीन,सिनेमा या टेलीविजन में किसी फौजी को माँ देखती तो उनकी आँखो में एक अजीब सी चमक 
सी आ जाती । 
जब मैं ग्यारवीं कक्षा में था तब एक दिन मैंने माँ से पूछा, माँ आपको फौजी इतना क्यों पसंद हैंहै?तब माँ ने कहा," बेटा शादी होने से पहले मै हमेशा दिन में कल्पना करती और रात में सपने देखती कि मैं वायु सेना में पायलट हूँऔर अपने देश की रक्षा कर रहे फौजियों के लिए राशन पहँचा रही हूँ। कभी देखती थल सेना में डाक्टर बन दुश्मनों के दाँत खट्टे कर रहे घायल फौजियों का इलाज कर रही हूँ और कभी नौसेनाकी तैराक  पनडुब्बी में गोता लगा कर दुश्मनों के छक्के छुड़ा रही हूँ। लेकिन बेटा मेरा ये सपना-सपना ही रह गया कभी हकीकत नहीं बन सका। मैं एक ऐसे परिवार  की बेटी और बहू हूँ जहाँ लड़कियों का नौकरी करना मना है और वो भी फौज में?"
पता नहीं माँ का सपना वर्दी प्रेम से जुड़ा था या देश-प्रेम  से शायद दोनों से ही, लेकिन  मैं इतना अवश्य कह सकता हूँ कि अभी भी उनकी आँखों में सेवा भाव पढ़ा जा सकता है। खैर, मुझे अफसोस तो बहुत हुआ माँ के अधूरे  सपने का और साथ ही अपने परिवार पर गुस्सा भी आया। मैंने उसी वक्त मन में प्रण कर लिया कि माँ के अधूरे सपने को मैं पूरा करूँगा,एक फौजी अफसर बन कर।यद्यपि परिवार वाले मुझे डाक्टर  बनाने की इच्छा रखते थे।
आज मैं भारतीय  सेना में अफसर हूँ, जब भी फौजी वर्दी पहन कर माँ के सामने आता हूँ,उनकी आँखों में गर्व एवं संतुष्टि की चमक देख मुझे जितनी प्रसन्नता होती है शायद उतनी फौज की ओर से वीरता का मेडल मिलने पर भी न हो।
मेरी हार्दिक कामना है कि भारत की हर माँ को फौज एवं फौजियों से प्रेम हो ताकि कोई दुश्मन देश हमारे देश की ओर  रूख करने से पहले हजार बार सोचने पर मजबूर हो जाए।
अचानक मेरी तंद्रा भंग हुई ,मेरे बेटे के शब्द अभी भी मेरे कानों में गूँज रहे थे । आज सचमुच मेरा बेटा थल सेना में एक बड़ा अफसर है और मेरे सपनों का प्रतिबिंब बन कर मेरे सामने खड़ा है। आज भी जब वो आता है तो मेरे सामने फौजी वर्दी पहन कर खड़ा हो जाता है और पूछने लगता है- "माँ मैं फौजी वर्दी में स्मार्ट  लगता हूँ ?" मेरी आँखों से खुशी के आँसू बहने लगते हैं और मैं भगवान के चरणों में प्रार्थना के पुष्प अर्पित करते हुए अपना आभार प्रकट करती हूँ कि उनकी कृपा से ही मेरा सपना पूरा हुआ। 
जय हिन्द!भारत माता की

©shashikala mahato
  #फौजी वर्दी का सपना

#फौजी वर्दी का सपना #प्रेरक

78,467 Views