Nojoto: Largest Storytelling Platform

यजुर्वेद अध्याय ४० मंत्र १२ यही मंत्र ईशोपनिषद का

यजुर्वेद अध्याय ४० मंत्र १२

यही मंत्र ईशोपनिषद का १२ मंत्र भी है।

अ॒न्धन्तमः॒ प्र वि॑शन्ति॒ येऽवि॑द्यामु॒पास॑ते। ततो॒ भूय॑ऽइव॒ ते तमो॒ यऽउ॑ वि॒द्याया॑ र॒ताः 

अ॒न्धम्। तमः॑। प्र। वि॒श॒न्ति॒। ये। अवि॑द्याम्। उ॒पास॑त॒ इत्यु॑प॒ऽआस॑ते ॥ ततः॑। भूय॑ऽइ॒वेति॒ भूयः॑ऽइव। ते। तमः॑। ये। ऊँ॒ऽइत्यूँ॑। वि॒द्याया॑म्। र॒ताः

ये) जो मनुष्य (अविद्याम्) अनित्य में नित्य, अशुद्ध में शुद्ध, दुःख में सुख और अनात्मा शरीरादि में आत्मबुद्धिरूप अविद्या उसकी अर्थात् ज्ञानादि गुणरहित कारणरूप परमेश्वर से भिन्न जड़ वस्तु की (उपासते) उपासना करते हैं, वे (अन्धम्, तमः) दृष्टि के रोकनेवाले अन्धकार और अत्यन्त अज्ञान को (प्र, विशन्ति) प्राप्त होते हैं और (ये) जो अपने आत्मा को पण्डित माननेवाले (विद्यायाम्) शब्द, अर्थ और इनके सम्बन्ध के जानने मात्र अवैदिक आचरण में (रताः) रमण करते (ते) वे (उ) भी (ततः) उससे (भूय इव) अधिकतर (तमः) अज्ञानरूपी अन्धकार में प्रवेश करते हैं

These people who (avidyam) are eternal in eternity, pure in impure, happiness in sorrow and self-enlightened avidya in self-righteousness, that is, that is, knowledgeless virtuous cause (worship) of the root thing different from God, they (blind, tamah) of vision.  Obstructing darkness and extreme ignorance (pry, visinti) are attained and (these) those who consider their soul as a scholar (vidyam), know (rātāh) in mere impersonal conduct (te) they (u)  ) Too (sic) from him (Bhuya Eve) enters into (mostly) ignorant darkness. #vedas
#Dharma
यजुर्वेद अध्याय ४० मंत्र १२

यही मंत्र ईशोपनिषद का १२ मंत्र भी है।

अ॒न्धन्तमः॒ प्र वि॑शन्ति॒ येऽवि॑द्यामु॒पास॑ते। ततो॒ भूय॑ऽइव॒ ते तमो॒ यऽउ॑ वि॒द्याया॑ र॒ताः 

अ॒न्धम्। तमः॑। प्र। वि॒श॒न्ति॒। ये। अवि॑द्याम्। उ॒पास॑त॒ इत्यु॑प॒ऽआस॑ते ॥ ततः॑। भूय॑ऽइ॒वेति॒ भूयः॑ऽइव। ते। तमः॑। ये। ऊँ॒ऽइत्यूँ॑। वि॒द्याया॑म्। र॒ताः

ये) जो मनुष्य (अविद्याम्) अनित्य में नित्य, अशुद्ध में शुद्ध, दुःख में सुख और अनात्मा शरीरादि में आत्मबुद्धिरूप अविद्या उसकी अर्थात् ज्ञानादि गुणरहित कारणरूप परमेश्वर से भिन्न जड़ वस्तु की (उपासते) उपासना करते हैं, वे (अन्धम्, तमः) दृष्टि के रोकनेवाले अन्धकार और अत्यन्त अज्ञान को (प्र, विशन्ति) प्राप्त होते हैं और (ये) जो अपने आत्मा को पण्डित माननेवाले (विद्यायाम्) शब्द, अर्थ और इनके सम्बन्ध के जानने मात्र अवैदिक आचरण में (रताः) रमण करते (ते) वे (उ) भी (ततः) उससे (भूय इव) अधिकतर (तमः) अज्ञानरूपी अन्धकार में प्रवेश करते हैं

These people who (avidyam) are eternal in eternity, pure in impure, happiness in sorrow and self-enlightened avidya in self-righteousness, that is, that is, knowledgeless virtuous cause (worship) of the root thing different from God, they (blind, tamah) of vision.  Obstructing darkness and extreme ignorance (pry, visinti) are attained and (these) those who consider their soul as a scholar (vidyam), know (rātāh) in mere impersonal conduct (te) they (u)  ) Too (sic) from him (Bhuya Eve) enters into (mostly) ignorant darkness. #vedas
#Dharma