Nojoto: Largest Storytelling Platform

स्टोरीवीक हर दिन एक कहानी. बहुत सारे पुराने. कुछ न

स्टोरीवीक
हर दिन एक कहानी. बहुत सारे पुराने. कुछ नया।
  आरएसएस
एक मौलिक बदला
11 अप्रैल 2019
डब्ल्यू.सी. द्वारा पुरानी कहानियों में मॉरो टैग: डब्ल्यूसी मॉरो , अजीब , भूतिया कहानियाँ

एक मौलिक बदला
एक निश्चित दिन मुझे ग्रैटमार नाम के एक निजी सैनिक से एक पत्र मिला, जो सैन फ्रांसिस्को की चौकी से जुड़ा हुआ था। मैं उन्हें थोड़ा-बहुत जानता था, यह परिचय मेरी प्रकाशित कुछ कहानियों में उनकी रुचि के कारण हुआ था, और जिसे वे एक तरह से "मनोवैज्ञानिक अध्ययन" कहते थे। वह एक स्वप्निल, रोमांटिक, अच्छे स्वभाव वाला लड़का था, बाघ-लिली की तरह गर्वित और नीली घंटी की तरह संवेदनशील था। मैं कभी नहीं जानता था कि किस पागल सनक ने उसे सेना में शामिल होने के लिए प्रेरित किया; लेकिन मुझे पता था कि वहां वह बुरी तरह से अपनी जगह से बाहर था, और मैंने पहले ही अनुमान लगा लिया था कि उसका असभ्य और घृणास्पद वातावरण उसे समय के साथ भगोड़ा, या आत्महत्या करने वाला, या हत्यारा बना देगा। प्रथमदृष्टया यह पत्र निराशा की लहर जैसा लग रहा था, क्योंकि इसने मुझे सूचित किया था कि मुझ तक पहुंचने से पहले ही इसका लेखक अपने ही हाथों से मर जाएगा। लेकिन जब मैंने आगे पढ़ा तो मुझे इसकी भावना समझ में आई, और मुझे एहसास हुआ कि इसने कितने अच्छे तरीके से एक योजना बनाई थी और इसका उद्देश्य कितना भयानक था। सबसे खराब सामग्री यह जानकारी थी कि एक निश्चित अधिकारी (जिसका उसने नाम लिया था) ने उसे इस काम के लिए प्रेरित किया था, और वह अपने दुश्मन से बदला लेने की शक्ति हासिल करने के एकमात्र उद्देश्य से आत्महत्या कर रहा था! मुझे बाद में पता चला कि अधिकारी को भी ऐसा ही एक पत्र मिला था।

डब्ल्यूसी मॉरो ने 1900 के दशक की शुरुआत में सैन फ्रांसिस्को की पत्रिकाओं और समाचार पत्रों में इस तरह की "अजीब" कहानियाँ लिखकर थोड़ी प्रसिद्धि और भाग्य हासिल किया। फिर वह एक तरह से दृश्य से बाहर चला गया है...

यह कहानी मॉरो के संग्रह, द एप, द इडियट एंड अदर पीपल से है , जो प्रोजेक्ट गुटेनबर्ग पर उपलब्ध है।

यह इतना हैरान करने वाला था कि मैं उस युवक की विशिष्टताओं पर विचार करने बैठ गया। वह हमेशा कुछ हद तक अजीब लग रहा था, और अगर मैं अधिक सहानुभूतिपूर्ण साबित होता तो वह निस्संदेह आगे बढ़ता और मुझे कुछ समस्याओं के बारे में बताता, जिनके बारे में उसने दावा किया कि उन्होंने इससे परे जीवन से संबंधित समाधान निकाल लिया है। एक बात जो उन्होंने कही थी वह स्पष्ट रूप से याद आती है: "अगर मैं जीवन के उस विशुद्ध रूप से स्थूल और पशु प्रेम पर काबू पा सका जो हम सभी को मृत्यु से दूर रखता है, तो मैं खुद को मार डालूंगा, क्योंकि मैं जानता हूं कि मैं आत्मा की तुलना में आत्मा में कितना अधिक शक्तिशाली हो सकता हूं।" माँस।"

आत्महत्या का तरीका चौंकाने वाला था और इस अजीब चरित्र से यही उम्मीद की जा सकती थी। जाहिर तौर पर अंत्येष्टि की भीड़ का तिरस्कार करते हुए, वह सैन्य रिजर्वेशन के पास एक छोटी सी घाटी में चला गया था और खुद को डायनामाइट से लाखों टुकड़ों में उड़ा लिया था, जिससे कि जो कुछ भी मिला वह मांस और हड्डी के कुछ सूक्ष्म कण थे।

मैंने पत्र को गुप्त रखा, क्योंकि मैं चाहता था कि अधिकारी को मेरे उद्देश्य के प्रति संदेह उत्पन्न किये बिना निरीक्षण किया जाये; यह एक मृत व्यक्ति की शक्ति और जीवित को परेशान करने के जानबूझकर किए गए इरादे का एक सराहनीय परीक्षण होगा, इसलिए मैंने पत्र की व्याख्या की। जिस अधिकारी को इस प्रकार दंडित किया जाना था, वह एक बूढ़ा, नाटा, क्रोधी, दबंग और चिड़चिड़ा व्यक्ति था। सामान्यतः वह एक प्रकार से अधिकांश पुरुषों के प्रति दयालु था; लेकिन वह अशिष्ट और नीच था, और इसने युवा ग्राटमार के प्रति उसके कठोर व्यवहार, जिसे वह समझ नहीं सका, और उस उड़ते हुए युवक की भावना को तोड़ने के उसके प्रयासों को पर्याप्त रूप से समझाया।

आत्महत्या के कुछ ही समय बाद अधिकारी के आचरण में कुछ बदलाव मेरी निगरानी में स्पष्ट हो गए। उनके कोलेर ने, हालांकि कम छिटपुट नहीं, एक ऐसा गुण विकसित किया जिसमें बुढ़ापे की कुछ विशेषताएं थीं; और फिर भी वह अभी भी अपने चरम पर था, और एक स्वस्थ व्यक्ति बन गया। वह कुंवारा था, और हमेशा अकेला रहता था; लेकिन आजकल वह रात में एकांत से कतराने लगा और दिन के उजाले में प्रेमालाप करने लगा। उसके भाई-अधिकारी उसे डांटते थे, और उसके बाद वह जबरदस्ती और मूर्खतापूर्ण तरीके से हंसता था, जो उसके साथ सामान्य तरीके से बिल्कुल अलग था, और कभी-कभी, इन अवसरों पर, इतनी तेजी से शरमाता था कि उसका चेहरा लगभग बैंगनी हो जाता था। उनकी सैनिक सतर्कता और कठोरता कुछ समय में आश्चर्यजनक रूप से कम हो गई और कभी-कभी अनावश्यक कठोरता में अतिरंजित हो गई, इस संबंध में उनका आचरण एक शराबी आदमी का सुझाव देता है जो जानता है कि वह नशे में है और जो कभी-कभी शांत दिखने का साहसी प्रयास करता है। ये सभी चीजें, और इससे भी अधिक, कुछ मानसिक तनाव, या कुछ भयानक आशंका, या शायद इससे भी बदतर कुछ का संकेत देती हैं, आंशिक रूप से मेरे द्वारा और आंशिक रूप से एक बुद्धिमान अधिकारी द्वारा देखी गईं जिनकी निगरानी उस व्यक्ति पर मेरे द्वारा सुरक्षित की गई थी।

अधिक विशेष रूप से, पीड़ित व्यक्ति को अक्सर अचानक और घबराते हुए देखा जाता है, तेजी से चारों ओर देखता है, और कुछ अनजाने मोनोसिलेबिक उत्तर देता है, जो एक अश्रव्य प्रश्न प्रतीत होता है जिसे किसी भी दृश्यमान व्यक्ति ने नहीं पूछा था। उसने हाल ही में बुरे सपने देखने की प्रतिष्ठा भी अर्जित की, क्योंकि आधी रात में वह सबसे भयानक अंदाज में चिल्लाता था, जिससे उसके रूममेट्स आश्चर्यचकित हो जाते थे। इन हमलों के बाद वह बिस्तर पर बैठ जाता था, उसके सुर्ख चेहरे पर कोई रंग नहीं होता था, उसकी आंखें चमकदार और चमकदार होती थीं, हांफते हुए उसकी सांसें टूट जाती थीं और उसका शरीर ठंडे पसीने से गीला हो जाता था।

इन विकासों और परिवर्तनों का ज्ञान पूरी चौकी में फैल गया; लेकिन कुछ (ज्यादातर महिलाएं) जिन्होंने सहानुभूति व्यक्त करने या टॉनिक का सुझाव देने का साहस किया, उन्हें इतनी हिंसक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा कि उन्होंने स्वर्ग को उसके शब्दों से जीवित बचने के लिए आशीर्वाद दिया। यहां तक ​​कि गैरीसन सर्जन, जिनका व्यवहार दयालु था, और कमांडिंग जनरल, जो गरिमापूर्ण और प्रभावशाली ढंग से बने थे, को भी उनके आग्रह के लिए बहुत कम धन्यवाद मिला। स्पष्ट रूप से वह साहसी बूढ़ा अधिकारी, जो दो युद्धों और सौ लड़ाइयों में बुलडॉग की तरह लड़ा था, किसी अज्ञात बीमारी से बुरी तरह पीड़ित था।

अगला असाधारण काम जो उसने किया वह था एक शाम (इतना गुप्त रूप से नहीं कि मेरी नजरों से बच जाए) एक आध्यात्मिक माध्यम का दौरा करना - असाधारण, क्योंकि उसने हमेशा आत्मा संचार के विचार का उपहास किया था। जब वह माध्यम के कमरे से बाहर निकल रहा था तो मैंने उसे देखा। उसका चेहरा बैंगनी था, उसकी आँखें उभरी हुई और भयभीत थीं, और वह चलने में लड़खड़ा रहा था। एक पुलिसकर्मी उसकी परेशानी देखकर उसकी सहायता के लिए आगे बढ़ा; तब सिपाही ने कर्कश आवाज में विनती की, -

"हैक को बुलाओ।"

उसमें वह गिर गया, और उसे अपने क्वार्टर में ले जाने के लिए कहा गया। मैं जल्दी से माध्यम के कमरे में गया, और उसे फर्श पर बेहोश पड़ा पाया। जल्द ही, मेरी सहायता से, उसे अपनी बुद्धि याद आ गई, लेकिन उसकी सचेत स्थिति अन्य की तुलना में और भी अधिक चिंताजनक थी। पहले तो उसने मुझे भय से देखा और रोते हुए बोली-

"तुम्हारे लिए उसका इस तरह पीछा करना भयानक है!"

मैंने उसे आश्वस्त किया कि मैं किसी को परेशान नहीं कर रहा हूं।

"ओह, मैंने सोचा था कि आप आत्मा थे - मेरा मतलब है - मैं - ओह, लेकिन यह बिल्कुल वहीं खड़ा था जहां आप हैं!" उसने चिल्लाकर कहा.

"मुझे ऐसा लगता है," मैं सहमत हुआ, "लेकिन आप देख सकते हैं कि मैं उस युवक की आत्मा नहीं हूं। हालाँकि, मैं इस पूरे मामले से परिचित हूँ, महोदया, और यदि आप मुझे सूचित करेंगे तो मुझे इस मामले में कोई सेवा मिल सकती है तो मुझे खुशी होगी। मुझे पता है कि हमारे मित्र पर एक आत्मा सता रही है, जो अक्सर उससे मिलने आती है, और मुझे विश्वास है कि उसने आपके माध्यम से उसे सूचित किया है कि अंत दूर नहीं है, और हमारे बुजुर्ग मित्र की मृत्यु कुछ भयानक रूप धारण करेगी। क्या ऐसा कुछ है जो मैं इस त्रासदी को टालने के लिए कर सकता हूँ?”

वह महिला डरावनी खामोशी से मुझे घूरती रही। “तुम्हें ये बातें कैसे पता चलीं?” वह हांफने लगी.

“वह सारहीन है। त्रासदी कब घटित होगी? क्या मैं इसे रोक सकता हूँ?”

"हां हां!" उसने चिल्लाकर कहा. “यह इसी रात को होगा! लेकिन कोई भी सांसारिक शक्ति इसे रोक नहीं सकती!”

वह मेरे करीब आई और अत्यंत तीव्र भय के भाव से मेरी ओर देखा।

“दयालु भगवान! मेरा क्या होगा? उसकी हत्या की जानी है, आप समझते हैं - एक आत्मा द्वारा बेरहमी से हत्या कर दी गई है - और वह इसे जानता है और मैं इसे जानता हूँ! यदि उसे काफी देर तक बख्शा गया तो वह चौकी में उन्हें बताएगा, और वे सभी सोचेंगे कि मेरा इसमें कुछ लेना-देना है! ओह, यह भयानक है, भयानक है, और फिर भी मैं पहले से एक शब्द भी कहने की हिम्मत नहीं करता—वहां कोई भी आत्माएं जो कहती हैं उस पर विश्वास नहीं करेगा, और वे सोचेंगे कि हत्या में मेरा हाथ था! महिला की पीड़ा करुण थी.

“आश्वस्त रहें कि वह इस बारे में कुछ नहीं कहेंगे,” मैंने कहा; "और यदि आप अपनी जीभ को हिलने से रोकते हैं तो आपको डरने की कोई आवश्यकता नहीं है।"

इस और सांत्वना के कुछ अन्य जल्दबाजी भरे शब्दों से, मैंने उसे शांत किया और तेजी से चला गया।

क्योंकि मेरे पास दिलचस्प काम था: ऐसा अक्सर नहीं होता कि कोई ऐसी हत्या में शामिल हो! मैं एक अस्तबल की ओर भागा, एक तेज घोड़ा सुरक्षित किया, उस पर सवार हुआ और आरक्षण के लिए तेजी से दौड़ा। हैक, अपनी उदार शुरुआत के साथ, अपने रास्ते पर बहुत दूर चला गया था, लेकिन मेरा घोड़ा फुर्तीला था, और उसके पैरों को मेरी उत्सुकता की चुभन महसूस हुई। इस उग्र पीछा के कुछ मील ने मुझे हैक की दृष्टि में ला दिया, जैसे ही वह आरक्षण के पास एक अंधेरे खड्ड को पार कर रहा था। जैसे-जैसे मैं करीब आया, मैंने कल्पना की कि हैक कुछ हद तक हिल गया है, और एक भागती हुई छाया खड्ड की पेड़ के किनारे वाली आगे की दीवार में भाग गई है। मैं निश्चित रूप से हिलने के संबंध में ग़लती में नहीं था, क्योंकि इससे ड्राइवर का ध्यान ख़राब हो गया था। मैंने उसे मुड़ते हुए देखा, उसकी हरकत में घबराहट का भाव था, और फिर उसने लगाम को जोर से हिलाते हुए ऊपर खींच लिया। इसी क्षण मैं तेजी से आगे बढ़ा और रुक गया।

“कोई बात है?” मैंने पूछ लिया।

"मुझे नहीं पता," उसने नीचे उतरते हुए जवाब दिया। “मुझे गाड़ी हिलती हुई महसूस हुई और मैंने देखा कि दरवाज़ा पूरा खुला हुआ है। अंदाजा लगाइए कि मेरे लोड ने सोचा कि वह इतना शांत हो गया है कि मुझे या अपनी पॉकेट-बुक को परेशान किए बिना, बाहर निकलने और चलने के लिए तैयार हो गया है।''

इतने में मैं भी उतर चुका था; फिर माचिस की तीली मारी, और उसकी रोशनी से हमें पता चला, खुले दरवाज़े के माध्यम से, "भार" हैक के फर्श पर उलझन में पड़ा हुआ था, उसका चेहरा ऊपर की ओर था, उसकी ठुड्डी अगले दरवाज़े पर झुकने के कारण उसकी छाती पर दब गई थी, और पूरी तरह से देख रही थी अशिष्ट, विकृत और एक सैनिक से बिल्कुल विपरीत। जब हमने बुलाया तो वह न तो हिला और न ही बोला। हम जल्दी से अंदर चढ़ गए और उसे सीट पर उठा लिया, लेकिन उसका सिर एक भयानक ढीलेपन और स्वतंत्रता के साथ घूम गया, और एक अन्य मैच में एक भयानक मृत चेहरा और चौड़ी आँखें दिखाई दीं जो भयानक रूप से कुछ भी नहीं देख रही थीं।

मैंने कहा, "बेहतर होगा कि आप शव को कार से मुख्यालय तक ले जाएं।"

पीछा करने के बजाय, मैं शहर वापस चला गया, अपना घोड़ा रखा, और सीधे बिस्तर पर चला गया; और यह पहली जानकारी साबित होगी कि मैं "घोड़े पर सवार रहस्यमय आदमी" था, जिसे कोरोनर कभी नहीं ढूंढ सका।

लगभग एक वर्ष बाद मुझे स्टॉकहोम, स्वीडन से निम्नलिखित पत्र प्राप्त हुआ (जो स्पष्ट रूप से अंग्रेजी में था):

"प्रिय महोदय, कुछ वर्षों से मैं आपके उल्लेखनीय मनोवैज्ञानिक अध्ययनों को बहुत रुचि के साथ पढ़ रहा हूं, और मैं आपकी सक्षम कलम के लिए एक विषय सुझाने की स्वतंत्रता लेता हूं। मुझे अभी-अभी यहाँ की एक लाइब्रेरी में लगभग एक साल पहले का एक अखबार मिला है, जिसमें हैक में एक सैन्य अधिकारी की रहस्यमय मौत का विवरण है।

इसके बाद विवरणों का अनुसरण किया गया, जैसा कि मैंने उन्हें पहले ही विस्तृत कर दिया है, और पोस्ट-मॉर्टम प्रतिशोध का विषय जिसे मैंने तथ्यों के आधार पर इस सेटिंग में अपनाया है। कुछ लोग मेरे संवाददाता के सुझाव और मेरी निजी और विशिष्ट जानकारी के बीच के संयोग को बहुत ही उल्लेखनीय बात मान सकते हैं; लेकिन दुनिया में इससे भी अधिक अद्भुत चीजें होने की संभावना है, और उनमें से किसी पर भी अब मुझे आश्चर्य नहीं होता। इससे भी अधिक असाधारण उनका सुझाव है कि डायनामाइट विस्फोट में एक कुत्ते या एक चौथाई गोमांस का उपयोग आत्मघाती दिमाग वाले व्यक्ति के रूप में भी किया जा सकता था; संक्षेप में, उस व्यक्ति ने खुद को बिल्कुल भी नहीं मारा होगा, लेकिन जीवित व्यक्ति द्वारा आत्मा के रूप में पेश किए गए शारीरिक उत्पीड़न को और अधिक प्रभावी ढंग से हत्या में समाप्त करने के लिए ऐसी घटना का अनुमान लगाया होगा। पत्र में एक आध्यात्मिक माध्यम के साथ एक व्यवस्था का भी सुझाव दिया गया था, और मैं इसे भी एक विचित्र बात मानता हूँ।

इस पत्र का घोषित उद्देश्य मेरे दूसरे "मनोवैज्ञानिक अध्ययन" के लिए सामग्री का सुझाव देना था; लेकिन मेरा मानना ​​है कि यह पूरा मामला इतनी गंभीर प्रकृति का है कि इसे काल्पनिकता के दायरे में नहीं रखा जा सकता। और यदि तथ्य और संयोग मेरे मुकाबले दूसरों के लिए कम पेचीदा साबित हों, तो मेरी तुलना में बेहतर समझ विकसित करने वाले किसी भी समाधान की प्रस्तुति से मानवता के लिए एक प्रशंसनीय सेवा की जा सकती है।

एकमात्र शेष खुलासा जो मैं अब करने के लिए तैयार हूं, वह यह है कि मेरे संवाददाता ने खुद पर हस्ताक्षर किए हैं "रामटार्ग", - एक अजीब-सा नाम, लेकिन मैं जानता हूं कि यह स्वीडन में सम्मानजनक हो सकता है। और फिर भी नाम के बारे में कुछ ऐसा है जो मुझे लगातार परेशान करता है, जैसे कि कोई अजीब सपना जिसे हम जानते हैं कि हमने सपना देखा है और फिर भी जिसे 
↑
नियम एवं शर्तें - गोपनीयता नीति

©sashi #Apocalypse  horror story
sashi2280234542409

sashi

New Creator

#Apocalypse horror story #हॉरर

81 Views