Nojoto: Largest Storytelling Platform

Ghandhi ji ke teen bandar Why did Gandhiji say “Bu

Ghandhi ji ke teen bandar
Why did Gandhiji say “Bura mat dekho, bura mat suno, bura mat bolo” instead of “acchha dekho acchha bolo acchha suno”?

वो जो तीन बन्दर थे जब महात्मा गांधीजी का देहान्त हुआ तो अनाथ हो गये। विडम्बना ये हुई कि एक बन्दर सत्ता पक्ष के यहाँ पला दूसरा विपक्ष के यहाँ और तीसरा मीडिया के यहाँ पला।

सत्ता पक्ष का घर बड़ा था। मीडिया का आँगन बड़ा था और विपक्ष खोली में रहता था।
ये तीनो बन्दर अलग-२ घरों में रहने के बावजूद एक ही आँगन में खेलकर बड़े हुए। क्योंकि मीडिया का आँगन बड़ा था तो वहाँ उनकी देखरेख उस घर की तीन मालकिनें थी वोह करती थी। अलग-२ समय में अलग-२ तरीके से। तीन मालकिनें यानि कौशल्या, सुमित्रा और कैकेयी। ये तीन सोच की द्योतक हैं तीन माँ ऐं। और यहाँ भी वीटो पावर कैकेयी मनोवृति के पास है। कैकेयी किसको अडॉप्ट कर ले पता नहीं। 

Ghandhi ji ke teen bandar Why did Gandhiji say “Bura mat dekho, bura mat suno, bura mat bolo” instead of “acchha dekho acchha bolo acchha suno”? वो जो तीन बन्दर थे जब महात्मा गांधीजी का देहान्त हुआ तो अनाथ हो गये। विडम्बना ये हुई कि एक बन्दर सत्ता पक्ष के यहाँ पला दूसरा विपक्ष के यहाँ और तीसरा मीडिया के यहाँ पला। सत्ता पक्ष का घर बड़ा था। मीडिया का आँगन बड़ा था और विपक्ष खोली में रहता था। ये तीनो बन्दर अलग-२ घरों में रहने के बावजूद एक ही आँगन में खेलकर बड़े हुए। क्योंकि मीडिया का आँगन बड़ा था तो वहाँ उनकी देखरेख उस घर की तीन मालकिनें थी वोह करती थी। अलग-२ समय में अलग-२ तरीके से। तीन मालकिनें यानि कौशल्या, सुमित्रा और कैकेयी। ये तीन सोच की द्योतक हैं तीन माँ ऐं। और यहाँ भी वीटो पावर कैकेयी मनोवृति के पास है। कैकेयी किसको अडॉप्ट कर ले पता नहीं। 

Views