Nojoto: Largest Storytelling Platform

Best इस्लामिक Shayari, Status, Quotes, Stories

Find the Best इस्लामिक Shayari, Status, Quotes from top creators only on Nojoto App. Also find trending photos & videos about इस्लामिक मीनिंग इन हिंदी, इस्लामिक चैनल, ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कंट्री, ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन, तौरेत इस्लामिक बुक,

  • 10 Followers
  • 40 Stories
    PopularLatestVideo

Rashid Dhanbad Vlogs WhatsApp No 7488149483

mute video

Rashid Dhanbad Vlogs

mute video

Saheb Ehtesham

mute video

Saheb Ehtesham

#इस्लामिक वीडियो #समाज

read more
mute video

Saheb Ehtesham

mute video

Vahid Shaikh

दुबलेपन का इलाज #इस्लामिक #islamic #islam #Deen #islamicanimation #समाज

read more
mute video

Raza Official

इस्लामिक वीडियो #इस्लामिक NojotoVideo #NojotoViral #NojotoTrending #nojotourdu #شایری

read more
mute video

Patel Imran

mute video

Ikram Ansari

read more
जब मुगलों ने पूरे भारत को एक किया तो इस देश का नाम कोई इस्लामिक नहीं बल्कि 'हिन्दुस्तान' रखा, हाँलाकि इस्लामिक नाम भी रख सकते थे, कौन विरोध करता ?

जिनको इलाहाबाद और फैजाबाद चुभता है वह समझ लें कि मुगलों के ही दौर में 'रामपुर' बना रहा तो 'सीतापुर' भी बना रहा। अयोध्या तो बसी ही मुगलों के दौर में। 'राम चरित मानस' भी मुगलिया काल में ही लिखी गयी।

आज के वातावरण में मुगलों को सोचता हूँ, मुस्लिम शासकों को सोचता हूँ तो लगता है कि उन्होंने मुर्खता की। होशियार तो ग्वालियर का सिंधिया घराना था, होशियार मैसूर का वाडियार घराना भी था और जयपुर का राजशाही घराना भी था तो जोधपुर का भी राजघराना था।

टीपू सुल्तान हों या बहादुरशाह ज़फर,,,  बेवकूफी कर गये और कोई चिथड़े चिथड़ा हो गया तो किसी को देश की मिट्टी भी नसीब नहीं हुई और सबके वंशज आज भीख माँग रहे हैं। अँग्रेजों से मिल जाते तो वह भी अपने महल बचा लेते और अपनी रियासतें बचा लेते, वाडियार, जोधपुर, सिंधिया और जयपुर राजघराने की तरह उनके भी वंशज आज ऐश करते। उनके भी बच्चे आज मंत्री विधायक बनते।

यह आज का दौर है, यहाँ 'भारत माता की जय' और 'वंदेमातरम' कहने से ही इंसान देशभक्त हो जाता है, चाहें उसका इतिहास देश से गद्दारी का ही क्युँ ना हो।

बहादुर शाह ज़फर ने जब 1857 के गदर में अँग्रैजों के खिलाफ़ पूरे देश का नेतृत्व किया और उनको पूरे देश के राजा रजवाड़ों तथा बादशाहों ने अपना नेता माना। भीषण लड़ाई के बाद अंग्रेजों की छल कपट नीति से बहादुरशाह ज़फर पराजित हुए और गिरफ्तार कर लिए गये।

ब्रिटिश कैद में जब बहादुर शाह जफर को भूख लगी तो अंग्रेज उनके सामने थाली में परोसकर उनके बेटों के सिर ले आए। उन्होंने अंग्रेजों को जवाब दिया कि - "हिंदुस्तान के बेटे देश के लिए सिर कुर्बान कर अपने बाप के पास इसी अंदाज में आया करते हैं।"

बेवकूफ थे बहादुरशाह ज़फर। आज उनकी पुश्तें भीख माँग रहीं हैं।

अपने इस हिन्दुस्तान की ज़मीन में दफन होने की उनकी चाह भी पूरी ना हो सकी और कैद में ही वह "रंगून" और अब वर्मा की मिट्टी में दफन हो गये। अंग्रेजों ने उनकी कब्र की निशानी भी ना छोड़ी और मिट्टी बराबर करके फसल उगा दी, बाद में एक खुदाई में उनका वहीं से कंकाल मिला और फिर शिनाख्त के बाद उनकी कब्र बनाई गयी ! सोचिए कि आज "बहादुरशाह ज़फर" को कौन याद करता है ? क्या मिला उनको देश के लिए दी अपने खानदान की कुर्बानी से ? 

ऐसा इतिहास और देश के लिए बलिदान किसी संघी का होता तो अब तक सैकड़ों शहरों और रेलवे स्टेशनों का नाम उनके नाम पर हो गया होता।

क्या इनके नाम पर हुआ ?

नहीं ना ? इसीलिए कहा कि अंग्रेजों से मिल जाना था, ऐसा करते तो ना कैद मिलती ना कैद में मौत, ना यह ग़म लिखते जो रंगून की ही कैद में लिखा :

लगता नहीं है जी मेरा उजड़े दयार में,
किस की बनी है आलम-ए-नापायदार में।
उम्र-ए-दराज़ माँग के लाये थे चार दिन,
दो आरज़ू में कट गये, दो इन्तेज़ार में।
कितना है बदनसीब 'ज़फर' दफ्न के लिए,
दो गज़ ज़मीन भी न मिली कू-ए-यार में॥
💐💐💐

RAJ SINGH ✔️

--------------------------- #चुनाव ------------------------- -----------------------#राष्ट्र_या_धर्म ------------------------ आजकल एक चर्चा हर जगह है राष्ट्र या धर्म मे आप क्या चुनना चाहेंगे , ये सवाल वो लोग पूछ रहे है जिनसे भारत के सभी चिन्ह और वंदेमातरम पूरा सुनाने को बोल दो तो बगले झांकने लगेंगे , भैया सवाल पूछने से पहले सवाल तो समझ लो कि पूछ क्या रहे हो , सवाल सही भी या नही ---- भारत एक सांस्कृतिक, धार्मिक और भाषाई विविधता वाला देश है। देशभक्ति ही वह धागा है जो लोगों को उनके विभिन्न सांस् #Books #लेकिन #जबकि #विशेष #Patriotism_vs_nationalism

read more
--------------------------- #चुनाव -------------------------

-----------------------#राष्ट्र_या_धर्म ------------------------

आजकल एक चर्चा हर जगह है राष्ट्र या धर्म मे आप क्या चुनना चाहेंगे , ये सवाल वो लोग पूछ रहे है जिनसे भारत के सभी चिन्ह और वंदेमातरम पूरा सुनाने को बोल दो तो बगले झांकने लगेंगे , भैया सवाल पूछने से पहले सवाल तो समझ लो कि पूछ क्या रहे हो , सवाल सही भी या नही ----

भारत एक सांस्कृतिक, धार्मिक और भाषाई विविधता वाला देश है। देशभक्ति ही वह धागा है जो लोगों को उनके विभिन्न सांस्
loader
Home
Explore
Events
Notification
Profile