Nojoto: Largest Storytelling Platform

Best तरबूज Shayari, Status, Quotes, Stories

Find the Best तरबूज Shayari, Status, Quotes from top creators only on Nojoto App. Also find trending photos & videos about तरबूज की खेती, तरबूज खाने के फायदे, तरबूज के बीज, तरबूज in english, तरबूज वाला गेम,

  • 3 Followers
  • 3 Stories
    PopularLatestVideo

Anuradha Priyadarshini

mute video

Hemlatadew08

#तरबूज के बीज के फायदे #जानकारी

read more
*तरबूज के बीज के फायदे* 


तरबूज के बीज के फायदे : गर्मी के इस मौसम को ठंडा मीठा खाने के मौसम से भी जाना जाता है. इस मौसम में सबके पसंदीदा फल आम का आगमन होता है. वहीं ठंडे मीठे फल में तरबूज भी बाजार में दिखने शुरू हो जाते है. 


मिनरल तत्वों से भरपूर तरबूज तो हर कोई खाता है. लेकिन अधिकतर लोग तरबूज के बीज को बेकार समझकर फेंक देते है. वहीँ कुछ लोग तो इसे यानी तरबूज के बीज को जहरीला मानते है. जो की एक सरासर वहम है.   


उल्टा तरबूज के बीज खाने के अनेक फायदे भी है. ऐसे ही कुछ फायदों के बारे में यहाँ विस्तृत जानकारी दी गई है. तो जानिए तरबूज के बीज के फायदे 


*कम कैलरी - (Low Calorie)*

एक मध्यम तरबूज के बीज में आलू की वैफर्स के एक पैकेट में मौजूद कैलरी से भी कम कैलरी होती है. आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन ये सच है. 1 औंस यानी लगभग 28 ग्राम तरबूज के बीज में सिर्फ 158 कैलरी होती है. वहीँ एक पोटेटो वेफर्स के पैकेट में 160 कैलरी. 


औसत एक बड़े तरबूज में लगभग 56 बीज होते है जिसका वजन 4 ग्राम तक होता है. यानी सिर्फ 22 कैलरी. 


*मैग्नेशियम - (magnesium)*

तरबूज के बीज में पाए जाने वाले तत्वों में एक है मैग्नेशियम. अमरीकन फ़ूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन के अध्ययन अनुसार एक वयस्क व्यक्ति को प्रतिदिन 400 मिलीग्राम मिनरल्स की जरुरत होती है. अगर आप एक तरबूज के बीज (4 ग्राम) खाते है तो आपके शरीर में 21 मिलीग्राम मैग्नेशियम की आपूर्ति हो जाती है. 


मैग्नेशियम शरीर की चयापचय की क्रिया तथा रगों और मसल्स की कार्यप्रणाली को सही से काम करने में सहायक है. वहीँ रोग प्रतिकारक शक्ति बढ़ने का भी स्त्रोत है. 


*आयरन - Iron*

हांलाकि आइरन की अधिक मात्रा हमारे शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकती है. लेकिन इसकी मात्रा अगर 18 मिलीग्राम से कम हो तो उल्टा शरीर के लिए फायदेमंद है. एक तरबूज के बीजो से शरीर को लगभग 0.29 मिलीग्राम आइरन मिलता है. 


आयरन शरीर में मौजूद कैलरी को ऊर्जा में तब्दील करने में सहायक है.  


*फोलिक एसिड - Folic acid* 

तरबूज के बीज में पाया जाने वाला एक और उपयोगी तत्व है फोलिक एसिड. फोलिक एसिड को विटामिन B - 9 के नाम से भी जाना जाता है. यह दिमाग की काम करने की प्रणाली को कार्यशील रखने में खास भूमिका निभाता है. वहीँ जिन्हे अक्सर मुंह में छाले पड़ने की समस्या हो उनके लिए भी फोलिक एसिड फायदेमंद है. 


*फ़ेट्टी एसिड - Fatty acids* 

तरबूज के बीज में अच्छी मात्रा में Monounsaturated और Polyunsaturated नामक दो फैटी एसिड भी पाए जाते है. अमरीकन हेल्थ एशोसिएशन के अध्ययन अनुसार यह तत्व हार्ट अटैक के हमले से बचाव का काम करते है. और शरीर में ख़राब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम रखते है.

©Hemlatadew08 #तरबूज के बीज के फायदे

Funny Singh🐼

Hadd hai ise to aadat ho gai...ab tarbuj khane ki🍉🍉🍉😂😂😂 Aur to aur....gaana bhi gaa rahi hai ki.... Lat lag gai...o tarbuj🍉🍉, mujhe to teri lat lag gai😂😂🤣🤣🤣 #bhartisharma #roast #funnysingh #तरबूज Collab on this Akshay Kumar meme 😀 by Meme Bazaar #YourQuoteAndMine #memebazaar #membaz91

read more
एक दिन भारती मुझसे फिर बोली कि 
यार! 100 रुपये दे तो मैं.....
फिर से तरबूज 🍉🍉 खा जाऊँगी।😉😂
मैं (😤) : 👇👇👇👇👇👇👇👇👇
 Hadd hai ise to aadat ho gai...ab tarbuj khane ki🍉🍉🍉😂😂😂

Aur to aur....gaana bhi gaa rahi hai ki....
Lat lag gai...o tarbuj🍉🍉, mujhe to teri lat lag gai😂😂🤣🤣🤣

#bhartisharma #roast #funnysingh #तरबूज
Collab on this Akshay Kumar meme 😀 by Meme Bazaar


About Nojoto   |   Team Nojoto   |   Contact Us
Creator Monetization   |   Creator Academy   |  Get Famous & Awards   |   Leaderboard
Terms & Conditions  |  Privacy Policy   |  Purchase & Payment Policy   |  Guidelines   |  DMCA Policy   |  Directory   |  Bug Bounty Program
© NJT Network Private Limited

Follow us on social media:

For Best Experience, Download Nojoto

Home
Explore
Events
Notification
Profile