Nojoto: Largest Storytelling Platform

# वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पूर् | Hindi Video

वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पूर्व बजट का सदुप्रयोग करें विभाग: जिलाधिकारी
आईजीआरएस संदर्भो का किया जाय गुणवत्तापरक निस्तारण
मुख्यमंत्री डैश बोर्ड की रैकिंग किसी भी दशा में होने न पाये कम 

बहराइच । विभिन्न विभागों में उपलब्ध बजट का वित्तीय वर्ष 2023-24 से पूर्व सदुपयोग करने के दृष्टिगत जिलाधिकारी मोनिका रानी ने समस्त आहरण वितरण अधिकारियों को निर्देश दिया है कि 01 सप्ताह के अन्दर सक्षम स्तर से अनुमोदन एवं स्वीकृति प्राप्त करते हुए प्राप्त आवंटन का सदुपयोग करना सुनिश्चित करें। डीएम ने कहा कि वित्तीय वर्ष की समाप्ति के उपरान्त समीक्षा में यदि पाया जाता है कि किसी विभाग द्वारा बिना किसी कारण के बजट का समर्पण किया गया है तो इस स्थिति का कड़ा संज्ञान लेते हुए सम्बन्धित के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। आसन्न लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु डीएम ने जिले के अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्वाचन के लिए सौपे गये दायित्वों के प्रति पूरी तरह से सजग रहें।
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान डीएम ने निकायों के अधिशासी अधिकारियों एवं डीपीआरओ को निर्देश दिया कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित होर्डिंग्स, बैनर, स्टैण्डी, कटआउट इत्यादि को हटाने के टीमें बना लें ताकि निर्वाचन की घोषणा होते ही आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार होर्डिंग्स इत्यादि का निस्तारण हो सके। आईजीआरएस सन्दर्भों के निस्तारण की समीक्षा के दौरान डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सन्दर्भों का निस्तारण करते समय मात्र औपचारिताए न निभायी जाय बल्कि ऐसा निस्तारण करें जिससे फरियादी भी की गई कार्यवाही से संतुष्ट हो जाय। 
डीएम ने कहा कि सभी अधिकारी आख्या को प्रेषित करते समय निस्तारण की गुणवत्ता की परख खुद कर लें तथा गुणवत्ता के सम्बन्ध में फरियादी से भी बात की जाय। डीएम ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण निस्तारण होने से जिले में असंतुष्ट सन्दर्भों की संख्या कम होने से जिले की रैंकिंग में भी सुधार आयेगा। डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि आईजीआरएस अन्तर्गत प्राप्त सन्दर्भों का समय से निस्तारण करें ताकि सन्दर्भ डिफाल्टर की श्रेणी में न जाने पाये। आईजीआरएस के सन्दर्भाे के निस्तारण में विभाग द्वारा की गयी कार्यवाही से सम्बन्धित फोटो ग्राफ्स, साक्ष्य व अन्य अवश्यक अभिलेख भी आख्या के साथ पोर्टल पर अपलोड किये जाय ताकि असंतुष्ट की स्थिति कम से कम रहे।
सीएम डैशबोर्ड की समीक्षा के दौरान डीएम ने निर्देश दिया क
ravendra1662

Ravendra

New Creator
streak icon2

वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पूर्व बजट का सदुप्रयोग करें विभाग: जिलाधिकारी आईजीआरएस संदर्भो का किया जाय गुणवत्तापरक निस्तारण मुख्यमंत्री डैश बोर्ड की रैकिंग किसी भी दशा में होने न पाये कम बहराइच । विभिन्न विभागों में उपलब्ध बजट का वित्तीय वर्ष 2023-24 से पूर्व सदुपयोग करने के दृष्टिगत जिलाधिकारी मोनिका रानी ने समस्त आहरण वितरण अधिकारियों को निर्देश दिया है कि 01 सप्ताह के अन्दर सक्षम स्तर से अनुमोदन एवं स्वीकृति प्राप्त करते हुए प्राप्त आवंटन का सदुपयोग करना सुनिश्चित करें। डीएम ने कहा कि वित्तीय वर्ष की समाप्ति के उपरान्त समीक्षा में यदि पाया जाता है कि किसी विभाग द्वारा बिना किसी कारण के बजट का समर्पण किया गया है तो इस स्थिति का कड़ा संज्ञान लेते हुए सम्बन्धित के विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। आसन्न लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतन्त्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्वक सकुशल सम्पन्न कराये जाने हेतु डीएम ने जिले के अधिकारियों को निर्देश दिया कि निर्वाचन के लिए सौपे गये दायित्वों के प्रति पूरी तरह से सजग रहें। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान डीएम ने निकायों के अधिशासी अधिकारियों एवं डीपीआरओ को निर्देश दिया कि शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापित होर्डिंग्स, बैनर, स्टैण्डी, कटआउट इत्यादि को हटाने के टीमें बना लें ताकि निर्वाचन की घोषणा होते ही आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार होर्डिंग्स इत्यादि का निस्तारण हो सके। आईजीआरएस सन्दर्भों के निस्तारण की समीक्षा के दौरान डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सन्दर्भों का निस्तारण करते समय मात्र औपचारिताए न निभायी जाय बल्कि ऐसा निस्तारण करें जिससे फरियादी भी की गई कार्यवाही से संतुष्ट हो जाय। डीएम ने कहा कि सभी अधिकारी आख्या को प्रेषित करते समय निस्तारण की गुणवत्ता की परख खुद कर लें तथा गुणवत्ता के सम्बन्ध में फरियादी से भी बात की जाय। डीएम ने कहा कि गुणवत्तापूर्ण निस्तारण होने से जिले में असंतुष्ट सन्दर्भों की संख्या कम होने से जिले की रैंकिंग में भी सुधार आयेगा। डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि आईजीआरएस अन्तर्गत प्राप्त सन्दर्भों का समय से निस्तारण करें ताकि सन्दर्भ डिफाल्टर की श्रेणी में न जाने पाये। आईजीआरएस के सन्दर्भाे के निस्तारण में विभाग द्वारा की गयी कार्यवाही से सम्बन्धित फोटो ग्राफ्स, साक्ष्य व अन्य अवश्यक अभिलेख भी आख्या के साथ पोर्टल पर अपलोड किये जाय ताकि असंतुष्ट की स्थिति कम से कम रहे। सीएम डैशबोर्ड की समीक्षा के दौरान डीएम ने निर्देश दिया क #न्यूज़

144 Views