Nojoto: Largest Storytelling Platform

White एक गाँव में एक बूढ़ा आदमी रहता था। उसका नाम

White एक गाँव में एक बूढ़ा आदमी रहता था। उसका नाम रामू था। रामू के पास एक बहुत प्यारा कुत्ता था जिसका नाम मोती था। मोती हमेशा रामू के साथ रहता और उसकी हर बात मानता था।

एक दिन गाँव में एक बड़ा मेला लगा। रामू ने सोचा कि वह मेले में जाएगा और मोती को भी साथ ले जाएगा। दोनों मेले में पहुंचे और वहां की रौनक देखकर खुश हो गए। मेले में बहुत सारे खेल, खाने-पीने की चीज़ें और खिलौने थे। 

रामू ने सोचा कि वह मोती के लिए एक सुंदर खिलौना खरीदेगा। वह एक दुकान पर गया और मोती के लिए एक गेंद खरीदी। मोती गेंद देखकर बहुत खुश हुआ और उसे खेलने लगा।

अचानक, मेले में शोर मचने लगा। किसी ने कहा कि एक बच्चा खो गया है। रामू और मोती भी परेशान हो गए। रामू ने मोती से कहा, "मोती, चलो उस बच्चे को ढूंढते हैं।" मोती तुरंत अपनी नाक ज़मीन पर रखकर सूंघने लगा और बच्चे की गंध पहचानने की कोशिश करने लगा।

कुछ ही देर में मोती ने बच्चे को ढूंढ निकाला। बच्चा एक दुकान के पीछे छिपा हुआ था और रो रहा था। मोती ने रामू को वहाँ ले जाकर बच्चे को दिखाया। रामू ने बच्चे को उठाकर उसके माता-पिता के पास पहुँचाया। बच्चे के माता-पिता ने रामू और मोती का धन्यवाद किया और कहा, "आप दोनों ने हमारी बहुत मदद की है।"

रामू और मोती मेले से वापस अपने घर लौट आए। रामू ने मोती को प्यार से सहलाया और कहा, "तुमने आज बहुत अच्छा काम किया, मोती।" मोती ने रामू की ओर देख कर अपनी पूंछ हिलाई और उसके पास बैठ गया। 

उस दिन के बाद से गाँव में हर कोई रामू और मोती की प्रशंसा करता और उन्हें एक हीरो मानता। मोती भी और ज़्यादा प्यारा और वफादार कुत्ता बन गया।

©Pooja
  #Moral story