Nojoto: Largest Storytelling Platform

White बनारस के गंगा किनारे पर एक छोटा सा गाँव था।

White बनारस के गंगा किनारे पर एक छोटा सा गाँव था। उस गाँव में एक गरीब किसान, रामू, अपने परिवार के साथ रहता था। रामू की ज़िन्दगी बहुत कठिनाईयों से भरी थी, पर उसके मन में हमेशा एक उम्मीद की किरण जलती रहती थी।

एक दिन, रामू को अपने खेत में एक अनोखा पौधा मिला। पौधा बहुत ही सुंदर और चमकदार था। गाँव के बुजुर्गों ने बताया कि यह पौधा जादुई है और इसे सही तरीके से संभालने पर यह किसी भी मनोकामना को पूरा कर सकता है।

रामू ने बड़ी ध्यान से उस पौधे की देखभाल की। पौधा धीरे-धीरे बढ़ता गया और उसमें एक सुंदर फूल खिला। रामू ने अपनी आँखें बंद कर अपनी मनोकामना माँगी - "हे भगवान, मुझे इतना धन दे दो कि मैं अपने परिवार को खुशहाल जीवन दे सकूँ।"

अगले ही दिन, रामू के खेत में सोने की बारिश होने लगी। रामू और उसका परिवार खुशी से झूम उठा। उन्होंने अपनी गरीबी को अलविदा कहा और गाँव में सबसे सुखी परिवार बन गए।

रामू ने कभी भी अपनी मेहनत और ईमानदारी का दामन नहीं छोड़ा। वह हमेशा दूसरों की मदद करता और गाँव के सभी लोग उसे आदर से देखते। जादुई पौधा रामू की मेहनत और उसके नेक दिल का इनाम था।

इस कहानी से यह सिखने को मिलता है कि सच्ची मेहनत और नेक इरादे से किसी भी मुश्किल को पार किया जा सकता है, और भगवान हमेशा उन लोगों की मदद करते हैं जो खुद अपनी मदद करने को तैयार होते हैं।

©Pooja
  #Moral story