Find the Latest Status about धमार ताल दुगुन from top creators only on Nojoto App. Also find trending photos & videos about, धमार ताल दुगुन.
Abundance
Abundance
धमार 😊😊 Dhamar is one of the talas used in Hindustani classical music from the Indian subcontinent. It is associated with the dhrupad style and typically played on the pakhawaj and also tabla. Dhamar taal has 14 beats (matras) grouped asymmetrically into a 5-2-3-4 pattern. A song in dhrupad style set to dhamar tala is also called a dhamar. The text of a dhamar concerns the antics of Krishna teasing the milkmaids during the Holi (hori) Spring Festival of colours. It is considered a relatively light, gentle, and romantic musical form. The theka or syllabic pattern of dhamar tala is: 1 2 3 4 5 6 7 8 9 10 11 12 13 14 क ध्धि ट धि ट धा ऽ ग त्ति ट ति ट ता ऽ ka ddhi Ta dhi Ta dhaa - Ga Ti Ta Ti Ta taa - In counting out the beat, beats 1, 6, and 11 are clapped (tali), and beat 8 is indicated by a wave of the hand (khali): Clap 2 3 4 5 | Clap 2 | Wave 2 3 | Clap 2 3 4 || Dhamar Tal is the name of a series of events (festivals) organised by Belgian entrepreneurs Michael Ender and Shaly Blits. ©Mallika #धमार #DilKiAwaaz
Abundance
संगीत धमार अंग्रेज़ी: धमार DHAMAR एक विशेष गायन शैली है जिसकी उत्पत्ति में ब्रज का बहुत महत्त्व है। होरी गायन का प्रचलन ब्रज के क्षेत्र में लोक-गीत के रूप में बहुत काल से चला आता है। इस लोकगीत में वर्ण्य-विषय राधा-कृष्ण के होली खेलने का रहता था। रस श्रृंगार था और भाषा थी ब्रज। ग्रामों के उन्मुक्त वातावरण में द्रुत गति के दीपचंदी, धुमाली और कभी अद्धा जैसी ताल में युवक-युवतियों, प्रौढ़ और वृद्धों, सभी के द्वारा यह लोकगीत गाए और नाचे जाते थे। ब्रज के संपूर्ण क्षेत्र में रसिया और होली जन-जन में व्याप्त है। लोक संगीत ही परिष्कृत होकर शास्त्रीय नियमों में बंध जाता है, तब शास्त्रीय संगीत कहलाता है। देशी गान, भाषा गान, धमार गान, ठुमरी आदि इसके उदाहरण हैं। लोक संगीत जन-जन की भावना का प्रतीक है। गत एक शताब्दी में धमार के श्रेष्ठ गायक नारायण शास्री, धर्मदास के पुत्र बहराम ख़ाँ, पं. लक्ष्मणदास, गिद्धौर वाले मोहम्मद अली ख़ाँ, आलम ख़ाँ, आगरा के ग़ुलाम अब्बास ख़ाँ और उदयपुर के डागर बंधु आदि हुए हैं। ख़्याल गायकों के वर्तमान घरानों में से केवल आगरा के उस्ताद फ़ैयाज़ ख़ाँ नोम-तोम से अलाप करते थे और धमार गायन करते थे। ©Mallika #धमार #Nature
Abundance
Sanjeev gupta
Songs and Lyrics मिलते नहीं जमाने में अक्सर सुर और ताल तभी तो हर शख्स रहता बदहाल सुर ताल
प्रभाकर अजय शिवा सेन
ताल को ताल की झंकृति तो मिले,रूप को भाव की अनुकृति तो मिले,मै भी सपनों में आने लगूँ आपके, पर मुझे आपकी स्वीकृति तो मिले।✍️✍️✍️✍️ ©प्रभाकर सेन ताल को ताल की झंकृति तो मिले। #udas
Rajshi Raj
उसे मोहब्बत की हर सरगम पता हैं , कितनी कमाल की बात है न उसमें, बिन कुछ बोले वो हर ताल पकडता हैं। ©Rajshi Raj #MainAurChaand #वो_और_मैं #ताल
S K Sachin उर्फ sachit
जिंदगी है तो... सूर बदलता रहेगा ! आप ताल बदलते रहें.....चलते रहें !! ©S K Sachin #सूर #ताल #fourlinepoetry