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प्रभाकर अजय शिवा सेन
White जो तौर है दुनिया का उसी तौर से बोलो, ये बहरों का इलाका है जरा जोर से बोलो l 😢😢😢 ©प्रभाकर अजय शिवा सेन #जोतौरहैदुनियाका
Biikrmjet Sing
1. इक्क बाबा अकाल रूप दूजा रुबाबी मर्दाना।। 2. जोत रूप हर आप गुरु नानक कहायो।। अर्थ:- आत्मिक (मन जोत के level पर) जीवन में , एक प्रकाश रूपी ज्योति जिसे हम गुरु बाबा नानक साहिब कहते है यानी जो हउमै वाली नाक काट कर ना+नाक यानी ना+नक करदे यानी मुख व मन प्रकाश करदे और दूसरा है पवन द्वारा चलने वाला मरदाना शरीर जो नाम कैसे ध्याना है नेत्रों द्वारा निराकार को कैसे ध्याना है ऐसी कथा के सुर अलापने वाला मर्दाना मुख यानी जिस मुख से परमेश्वर के सच्चे नाम को कैसे ध्याना है! ऐसी कथा निकलती हो और सब को पता है कि शारीरिक मुख सदा सुर यानी आवाज़ में बोलता है पवन द्वारा तो दूजा रुबाबी हुआ मर्द के शरीर वाला मुख जिसे हम गुरु पिता का स्थूल मर्द का शरीर भी कहते है ऐसे दूसरे नाम के स्वर छेड़ने वाले शरीर को हम मर्दाना कहते हैं जो के आज गुरु रूप खालसा जिनका मन प्रकाश हो गया हो उनका शरीर है गुरु जी का मरदाना यानी मर्द का शरीर।। ©Biikrmjet Sing #जोत_गुरु_नानक_व_उनका_मर्द_शरीर_मर्दाना
Miss mishra
कल सबकुछ ठीक हो जाएगा, कभी इस झूठी उम्मीद में जीये हो क्या कवि! खुदको धीरज बंधाते हुये, खुदको समझाते हुये जिन्दगी हर संघर्ष से सामना करते हुये, जब राह में रह गये हो अकेले किया है क्या ऐसा कभी? बोलो न बोलो अभी।। ©Miss mishra #कुछसवाल #जोतुमसेहैकरने #Her
#कुछसवाल #जोतुमसेहैकरने #Her #कविता
read moreBiikrmjet Sing
मन तू जोत सरूप हैं अपना मूल पछाण।। मन हर जी तेरै नाल है गुर मत्ती रंग मान।। अर्थ:- हे मन तू परम् प्रकाश का स्वरूप प्रकाश ही है तू इस शरीर में आ कर पवन द्वारा सुरों में मिल गया और खुद को शरीर समझने लगा तू अपना मूल जो के प्रकाश है वह पहचान।। हे मन वह परमात्मा रूपी प्रकाश तेरी नेत्रों रूपी खिड़की के साहमने हैं तो वह नाम धयाने का सन्तो खालसे से गुर यानी योगिक कला ले कर उस परमात्मा से मिलन-दर्शन की खुशियाँ यानी रंग मान।।🙏 ©Biikrmjet Sing #जोत
Biikrmjet Sing
रूपवंत होये नाही मोहय प्रभ की जोत सगल घट सोहै।। अर्थ:- किसीके शरीर की बनावट व मुखड़ा कितना भी सुंदर व करूप भी क्यों न हो पर परमात्मा को वह नहीं शोभता यानी शरीरिक रूप नहीं भाता बल्कि जो नेत्रों में परमात्मा ने अपनी जोत रखी है वह जरूर परमात्मा को भाती है जो गुर ले कर नाम धयाति है और जो सभी घटो में यानी शरीरों में एक जोत विद्यमान है।। ©Biikrmjet Sing #जोत
Biikrmjet Sing
ਏ ਨੇਤ੍ਰਹੁ ਮੇਰਿਹੋ ਹਰਿ ਤੁਮ ਮਹਿ ਜੋਤਿ ਧਰੀ ਹਰਿ ਬਿਨੁ ਅਵਰੁ ਨ ਦੇਖਹੁ ਕੋਈ ॥ ਗੁਰੂ ਅਮਰਦਾਸ ਜੀ ਸਾਨੂੰ ਸਾਡੇ ਮਨ (ਜੋਤ)ਬਾਰੇ ਸਮਝਾ ਰਹੇ ਹਨ ਕਿ ਜੋਤ ਜੋ ਕਿ ਮਨ ਹੈ ਉਹ ਆਪਣੇ ਸਰੀਰ ਚ ਕਿਹੜੀ ਜਗਾ ਵਸਦਾ ਹੈ ਉਹ ਜਗਾ ਹੈ ਸਾਡੇ ਨੇਤਰ॥ ਜੋਤ ਮਾਲਕ ਨੇ ਨੇਤਰਾਂ ਚ ਟਿਕਾਈ ਹੈ॥ ਹੁਣ ਨੇਤਰਾਂ ਦਾ ਕੰਮ ਕੀ ਹੈ ਕਿ ਤੁਸੀਂ ਹਰੀ ਦੇ ਇਲਾਵਾ ਕੁਝ ਵੀ ਨਹੀਂ ਵੇਖਣਾ ਹੈ॥ ਹਰਿ ਬਿਨੁ ਅਵਰੁ ਨ ਦੇਖਹੁ ਕੋਈ ਨਦਰੀ ਹਰਿ ਨਿਹਾਲਿਆ ॥ ਕਿਉਕਿ ਜੋਤ ਦਾ ਸੰਬੰਧ ਹੈ ਨੇਤਰਾਂ ਨਾਲ ਹੈ ਨਾ ਕਿ ਸਰੀਰ ਦੇ ਕਿਸੇ ਹੋਰ ਅੰਗ ਨਾਲ॥ਨੇਤਰਾਂ ਨਾਲ ਅਸੀਂ ਇਸ ਖਾਲੀ-ਖਲਾਅ ਚ ਕੇਵਲ ਤੇ ਕੇਵਲ ਹਰੀ ਨੂੰ ਵੇਖਣਾ ਹੈ ਤੇ ਨੇਤਰਾਂ ਨਾਲ ਹਰੀ ਨੂੰ ਵੇਖ-ਵੇਖ ਕੇ ਨਿਹਾਲ ਹੋਣਾ ਹੈ॥ ਏਹੁ ਵਿਸੁ ਸੰਸਾਰੁ ਤੁਮ ਦੇਖਦੇ ਏਹੁ ਹਰਿ ਕਾ ਰੂਪੁ ਹੈ ਹਰਿ ਰੂਪੁ ਨਦਰੀ ਆਇਆ ॥ ਇਹ ਸੰਸਾਰ ਸਾਨੂੰ ਦਿੱਸਦਾ ਜ਼ਹਿਰ ਹੈ ਪਰ ਹੈ ਹਰੀ ਦਾ ਰੂਪ ਪਰ ਹਰੀ ਦਾ ਰੂਪ ਨਜ਼ਰ ਕਦੋਂ ਆਉਂਦਾ ਹੈ... ਗੁਰ ਪਰਸਾਦੀ ਬੁਝਿਆ ਜਾ ਵੇਖਾ ਹਰਿ ਇਕੁ ਹੈ ਹਰਿ ਬਿਨੁ ਅਵਰੁ ਨ ਕੋਈ ॥ ਗੁਰ ਦੀ ਕਿਰਪਾ ਸਦਕਾ ਜਦੋਂ ਹਰੀ ਨੂੰ ਬੁੱਝ ਲਿਆ ਤਾਂ ਜਿੱਥੇ ਵੀ ਦੇਖਦੇ ਹਾਂ ਕੇਵਲ ਹਰੀ ਨਜ਼ਰ ਆਉਂਦਾ ਹੈ ਨਿਰ-ਆਕਾਰ ਰੂਪ ਚ ਹੋਰ ਕੁਝ ਨਜ਼ਰ ਨਹੀੰ ਆਉਂਦਾ॥ ਕਹੈ ਨਾਨਕੁ ਏਹਿ ਨੇਤ੍ਰ ਅੰਧ ਸੇ ਸਤਿਗੁਰਿ ਮਿਲਿਐ ਦਿਬ ਦ੍ਰਿਸਟਿ ਹੋਈ ॥੩੬॥ ਹੁਣ ਆਪਾਂ ਦੇਖਦੇ ਹਾਂ ਕਿ ਅੱਖਾਂ ਹੁੰਦੇ ਵੀ ਗੁਰਬਾਣੀ ਸਾਨੂੰ ਅੰਨੇ ਕਹਿ ਰਹੀ ਹੈ ਕਿਉਂਕਿ ਜੋਤ ਦੋ ਨੇਤਰਾਂ ਵਸਣ ਕਰਕੇ ਦੋ ਦਿ੍ਸਟ ਦੋ ਮਨ ਦੁਚਿੱਤੀ ਹੋਣ ਕਰਕੇ ਮਨ ਆਪਣੇ ਮੂਲ ਸਰੂਪ ਦੀ ਪਹਿਚਾਣ ਨਹੀਂ ਕਰ ਪਾ ਰਿਹਾ ਤੇ ਨੇਤਰਾਂ ਨੂੰ ਪ੍ਕਾਸ਼ ਨਹੀਂ ਦਿੱਸਦਾ॥ ਮਨ ਨੂੰ ਸੱਚਾ ਗੁਰ ਪਾ੍ਪਤ ਹੋਣ ਤੇ ਮਨ ਦੀ ਦਿੱਬ ਦਿ੍ਸਟੀ ਹੋ ਜਾਂਦੀ ਹੈ ਤੇ ਸਾਨੂੰ ਪ੍ਕਾਸ਼ ਨਜ਼ਰ ਆਉਣਾ ਸੁਰੂ ਹੋ ਜਾਂਦਾ ਹੈ॥ 🌹🙏🏻🌹 ©Biikrmjet Sing #जोत