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Stories related to वने कः प्रतिवसति स्म

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Prajapati Sanjay

कः पण्डितः?

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Rameshkumar Mehra Mehra

# कमाल की मोहब्बत थी उसे मुझसे,उसे किसी और का भी होना था,और मेरा भी वने रहना था..... #Quotes

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poetdiary.in

शैले शैले न माणिक्यं। मौक्तिकं न गजे गजे॥ साधवाः न हि सर्वत्रं। चन्दनं न वने वने ॥ आर्थ- वास्तव में इस संसार में अच्छे लोग या वस्तुएँ कहीं #Society #Dark

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सत्य वचन

शैले शैले न माणिक्यं।
मौक्तिकं न गजे गजे॥
साधवाः  न हि  सर्वत्रं।
चन्दनं  न  वने   वने ॥

आर्थ-  वास्तव में इस संसार में अच्छे लोग या वस्तुएँ कहीं-कही और बहुत कम मिलते है  ।

©poetdiary07
  शैले शैले न माणिक्यं।
मौक्तिकं न गजे गजे॥
साधवाः न हि सर्वत्रं।
चन्दनं न वने वने ॥

आर्थ- वास्तव में इस संसार में अच्छे लोग या वस्तुएँ कहीं

Rishika Srivastava "Rishnit"

सुहावन आज राम जन्म की बेला है घर घर में विश्वास भाव का मेला है राम रहे सदैव कर्तव्य समर्पित कर्म पथ रहा राम का अलबेला है #Poetry #nojotowriters #रामनवमी #जयश्रीराम🚩🙏🚩 #जयमातादी🙏

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सुहावन आज राम जन्म की बेला है, घर घर में विश्वास भाव का मेला है
राम रहे सदैव कर्तव्य समर्पित, कर्म पथ रहा राम का अलबेला है
बाल रूप जन जन नयन निहारे, शैशव मे ही निशाचर अति संहारे
शिव धनुष भंग कर जनक सुता से व्याहे, राजमहल ऐश्वर्य छोड़,वन गमन सिधारे
विप्र,धेनु सुर, संत हित वचन उचारे, निषाद राज शबरी का सम्मान किया,
खर दूषण मारे
स्वर्ण मृग मोह हुआ सीता को,श्रीराम ने मारीच सहित अन्य असुर उद्धारे
छद्म रूप धारण किए दशानन खड़ा हुआ था द्वारे
लक्ष्मण रेखा लाॅ॑घ शक्ति ने , किया सुनिश्चित रावण वध था
जटायु, सुग्रीव,अंगद, हनुमान, विभीषण के राम वने सहारे
सभी दुष्ट दानवों का दर्प हरा,जो थे रावण को अति प्यारे
राम हमारी मर्यादा हैं, राम सदा हमारे आदर्श रहे
श्वांस श्वांस में राम समाये, राम नाम का रुधिर बहे

           जय जय श्री राम

©Rishnit सुहावन आज राम जन्म की बेला है

घर घर में विश्वास भाव का मेला है

राम रहे सदैव कर्तव्य समर्पित

कर्म पथ रहा राम का अलबेला है

DURGESH AWASTHI OFFICIAL

वेदों में राधा का वर्णन पवित्र भक्ति- रूप में है । वेदों में राधा का वर्णन पवित्र भक्ति- रूप में है । 👇 इदं ह्यन्वोजसा सुतं राधानां पते | प #विचार

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वेदों में राधा का वर्णन पवित्र भक्ति- रूप में है ।
वेदों में राधा का वर्णन पवित्र भक्ति- रूप में है । 👇 
इदं ह्यन्वोजसा सुतं राधानां पते |
पिबा त्वस्य गिर्वण : ।। (ऋग्वेद ३/५ १/ १ ० )
अर्थात् :- हे ! राधापति श्रीकृष्ण ! यह सोम ओज के द्वारा निष्ठ्यूत किया ( निचोड़ा )गया है ।
वेद मन्त्र भी तुम्हें जपते हैं, उनके द्वारा सोमरस पान करो। यहाँ राधापति के रूप में कृष्ण ही हैं न कि इन्द्र ।
_________________________________________
विभक्तारं हवामहे वसोश्चित्रस्य राधस : 
सवितारं नृचक्षसं (ऋग्वेद १ /२ २/ ७ 
सब के हृदय में विराजमान सर्वज्ञाता दृष्टा ! जो राधा को गोपियों में से ले गए वह सबको जन्म देने वाले प्रभु हमारी रक्षा करें।👇

त्वं नो अस्या उषसो व्युष्टौ त्वं सूरं उदिते बोधि गोपा: जन्मेव नित्यं तनयं जुषस्व स्तोमं मे अग्ने तन्वा सुजात।। (ऋग्वेद -१५/३/२) ________________________________________
अर्थात् :- गोपों में रहने वाले तुम इस उषा काल के पश्चात् सूर्य उदय काल में हमको जाग्रत करें ।
जन्म के समय नित्य तुम विस्तारित होकर प्रेम पूर्वक स्तुतियों का सेवन करते हो ,
तुम अग्नि के समान सर्वत्र उत्पन्न हो । 👇

त्वं नृ चक्षा वृषभानु पूर्वी : कृष्णाषु अग्ने अरुषो विभाहि । 
वसो नेषि च पर्षि चात्यंह:कृधी नो राय उशिजो यविष्ठ ।। (ऋग्वेद - ३/१५/३ ) 
अर्थात् तुम मनुष्यों को देखो हे वृषभानु ! 
पूर्व काल में कृष्ण जी अग्नि के सदृश् गमन करने वाले हैं ।
ये सर्वत्र दिखाई देते हैं , और ये अग्नि भी हमारे लिए धन उत्पन्न करे इस दोनों मन्त्रों में श्री राधा के पिता वृषभानु गोप का उल्लेख किया गया है ।
जो अन्य सभी प्रकार के सन्देहों को भी निर्मूल कर देता है ,क्योंकि वृषभानु गोप ही राधा के पिता हैं। 👇
यस्या रेणुं पादयोर्विश्वभर्ता धरते मूर्धिन प्रेमयुक्त : -(अथर्व वेदीय राधिकोपनिषद ) 

१- यथा " राधा प्रिया विष्णो : 
(पद्म पुराण )

२-राधा वामांश सम्भूता महालक्ष्मीर्प्रकीर्तिता
(नारद पुराण )

३-तत्रापि राधिका शाश्वत (आदि पुराण )

४-रुक्मणी द्वारवत्याम तु राधा वृन्दावन वने । 👇
(मत्स्य पुराण १३. ३७ )

५-(साध्नोति साधयति सकलान् कामान् यया राधा प्रकीर्तिता: ) जिसके द्वारा सम्पूर्ण कामनाऐं सिद्ध की जाती हैं।
(देवी भागवत पुराण )

और राधोपनिषद में श्री राधा जी के २८ नामों का उल्लेख है। 
जिनमें गोपी ,रमा तथा "श्री "राधा के लिए ही सबसे अधिक प्रयुक्त हुए हैं।

६-कुंचकुंकुमगंधाढयं मूर्ध्ना वोढुम गदाभृत : (श्रीमदभागवत )

हमें राधा के चरण कमलों की रज चाहिए जिसकी रोली श्रीकृष्ण के पैरों से संपृक्त है (क्योंकि राधा उनके चरण अपने ऊपर रखतीं हैं ) यहाँ "श्री " शब्द राधा के लिए ही प्रयुक्त हुआ है । 
महालक्ष्मी के लिए नहीं।

क्योंकि द्वारिका की रानियाँ तो महालक्ष्मी की ही वंशवेल हैं। 
ऐसी पुराण कारों की मान्यता है वह महालक्ष्मी के चरण रज के लिए उतावली क्यों रहेंगी ?

रेमे रमेशो व्रजसुन्दरीभिर्यथार्भक : स्वप्रतिबिम्ब विभाति " -(श्रीमदभागवतम १०/३३/१ ६ कृष्ण रमा के संग रास  करते हैं। 
--जो कभी भी वासना मूलक नहीं था ।
यहाँ रमा राधा के लिए ही आया है।
रमा का मतलब लक्ष्मी भी होता है लेकिन यहाँ इसका रास प्रयोजन नहीं है।
लक्ष्मीपति रास नहीं करते हैं। 
भागवतपुराण के अनुसार रास तो लीलापुरुष कृष्ण ही करते हैं।👇
आक्षिप्तचित्ता : प्रमदा रमापतेस्तास्ता विचेष्टा सहृदय तादात्म्य -(श्रीमदभागवतम १०/३०/२ )

जब श्री कृष्ण महारास के मध्य अप्रकट(दृष्टि ओझल ) या ,अगोचर ) हो गए तो गोपियाँ विलाप करते हुए मोहभाव को प्राप्त हुईं।
वे रमापति (रमा के पति ) के रास का अनुकरण करने लगीं । 
यहाँ रमा लक्ष्मीपति विष्णु हैं।
वस्तुत यहाँ भागवतपुराण कार ने  श्रृंगारिकता के माध्यम से कृष्ण के पावन चरित्र को ही प्रकट किया है।।

©Surbhi Gau Seva Sanstan वेदों में राधा का वर्णन पवित्र भक्ति- रूप में है ।
वेदों में राधा का वर्णन पवित्र भक्ति- रूप में है । 👇 
इदं ह्यन्वोजसा सुतं राधानां पते |
प

Shilpi Signodia

आज वो मेरे साथ नहीं है और पता नहीं किस हाल में है । काश, काश कोई बता दे मुझे वो ठीक है । तभी दरवाजे पर दस्तक हुई और आवाज़ आई, चाय। मैंने द

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Kammo Part V आज वो मेरे साथ नहीं है  और पता नहीं किस हाल में है । काश, काश कोई बता दे मुझे वो ठीक है । तभी दरवाजे पर दस्तक हुई  और आवाज़ आई, चाय।
मैंने द

N S Yadav GoldMine

#Dhanteras अध्याय 2 : सांख्ययोग श्लोका 3 क्लैब्यं मा स्म गमः पार्थ नैतत्त्वय्युपपद्यते। क्षुद्रं हृदयदौर्बल्यं त्यक्त्वोत्तिष्ठ परन्तप।।2.3 #पौराणिककथा

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अध्याय 2 : सांख्ययोग
श्लोका 3
क्लैब्यं मा स्म गमः पार्थ नैतत्त्वय्युपपद्यते।
क्षुद्रं हृदयदौर्बल्यं त्यक्त्वोत्तिष्ठ 
परन्तप।।2.3।।
अर्थ :- हे पार्थ कायर मत बनो। यह तुम्हारे लिये अशोभनीय है, हे ! परंतप हृदय की क्षुद्र दुर्बलता को त्यागकर खड़े हो जाओ।।
{Bolo Ji Radhey Radhey}
जीवन में महत्व :- यात्रा के इस हिस्से तक, श्री कृष्ण चुप थे लेकिन उनका गहरा मौन अर्जुन के लिए अर्थ से भरा था। अर्जुन आसक्ति की स्थिति में युद्ध न करने का निर्णय लेने के संबंध में अपने पक्ष में तर्क प्रस्तुत कर रहा था। अर्जुन की आंखों में आंसू देखकर श्रीकृष्ण समझ गए कि उनकी उलझन अपनी हद तक पहुंच गई है।
एक विशेषज्ञ मोटिवेशनल स्पीकर, श्री कृष्ण ने अर्जुन को प्रेरित करने के लिए "गाजर और छड़ी" दृष्टिकोण का इस्तेमाल किया।

ऐसा कहा जाता है, सबसे बुरी चीजों में से एक जिसे आप योद्धा कह सकते हैं, वह है स्रैण। वह "क्लेब्यम" शब्द का प्रयोग करता है जिसका संस्कृत अर्थ है नपुंसक लिंग का व्यक्ति, न तो पुरुष और न ही महिला, जिसे नपुंसक कहा जाता है। इसका उपयोग एक ऐसे व्यक्ति का वर्णन करने के लिए किया जाता है, जो बेहद कमजोर और शक्ति से रहित है, चाहे वह शारीरिक, मानसिक या आत्मा की शक्ति हो।
अर्जुन का वर्णन करने के लिए कमजोर दिल वाले विशेषण का उपयोग करना आमतौर पर साहसी और सिंह-हृदय योद्धा के लिए एक और झटका था।
मानसिक शक्ति शारीरिक शक्ति से अधिक है लेकिन आत्मा की शक्ति सर्वोच्च शक्ति है- आत्मा बल। यह आत्मा बल, शक्ति का अनंत स्रोत है जो हम सभी के भीतर है लेकिन हम इसके बारे में बिल्कुल भी नहीं जानते हैं और यही हमारे सभी दुखों का कारण है जो हम अनुभव करते हैं। हम अनिवार्य रूप से 'सर्वशक्तिमान' और 'सर्वज्ञ' हैं।

हम सभी अनिवार्य रूप से 'सर्वशक्तिमान' हैं और यही हमारा वास्तविक स्वरूप है; लेकिन हम इस तथ्य से अवगत नहीं हैं। आइए इसे एक कहानी के माध्यम से समझते हैं। एक बार एक शेरनी ने एक शावक को जन्म दिया और उसके तुरंत बाद उसकी मृत्यु हो गई। तभी जंगली भेड़ों का एक झुंड उस जगह से गुजरा और एक बुज़ुर्ग माँ भेड़ को उस बेचारे शावक पर तरस आया और उसे अपने साथ ले गया। उसने छोटे बच्चे को अपने दूध से खिलाया और शावक को भेड़ों के साथ पाला गया। समय के साथ, यह एक पूर्ण आकार का शेर बन गया। लेकिन वह भेड़ की तरह व्यवहार करता रहा, घास और पत्ते खाता रहा। एक दिन, एक शेर ने इस शेर को देखा और उसके व्यवहार को देखकर हैरान रह गया और शेर से पूछा कि जब वह एक शक्तिशाली शेर था तो वह भेड़ की तरह व्यवहार क्यों कर रहा था। शेर ने उत्तर दिया, यह कहते हुए कि दूसरे शेर से गलती हुई थी, और वह एक भेड़ था, शेर नहीं क्योंकि वह भेड़ के रूप में पैदा हुआ और पाला गया था। दूसरा शेर फिर भेड़ के शेर को पास के एक तालाब में ले गया और उसमें अपना प्रतिबिंब देखा और भेड़ शेर को एहसास हुआ कि वे एक जैसे दिखते हैं। तब सिंह ने जोरदार दहाड़ लगाई और भेड़ के शेर ने भी वैसी ही दहाड़ लगाई जैसे उसे अपने असली स्वरूप का एहसास हो गया था।

मनुष्य उस भेड़ सिंह की तरह है, जो अपने अंतर्निहित वास्तविक स्वरूप से अनभिज्ञ है। हम अनिवार्य रूप से सर्वशक्तिमान हैं और हमारे अंदर कमजोरी के लिए कोई जगह नहीं है। सभी दुर्बलता, भय, शोक, रोग और दुख जो हम अनुभव करते हैं, वे हमारी वास्तविक शक्ति की अज्ञानता के कारण मन के भ्रम मात्र हैं।

श्री कृष्ण ने भी अर्जुन के बेहतर गुणों की अपील की। उन्हें "पार्थ" के रूप में संबोधित करके, उन्होंने अर्जुन को उनकी सम्मानित और सम्मानित मां पृथा (कुंती) की याद दिला दी, और अगर अर्जुन युद्ध से दूर हो गए तो उन्हें कैसा लगेगा। श्री कृष्ण ने अर्जुन को उनके युद्ध कौशल की भी याद दिलाई, कि उन्हें "शत्रुओं का झुलसा" कहा जाता था।

भक्ति परंपरा में यह ठीक ही माना जाता है कि जब तक हम अपने आप को बुद्धिमान समझते रहते हैं, तब तक भगवान पूरी चुप्पी में सुनते रहते हैं, लेकिन अगर हम अपने अहंकार को छोड़कर भक्ति के साथ उनकी शरण लेते हैं, तो भगवान तुरंत मार्गदर्शन करते दिखाई देते हैं। उनके भक्त अज्ञान के अंधकार से ज्ञान के प्रकाश की ओर जाते हैं।

जैसे ही भगवान ने बोलना शुरू किया, बिजली की तरह उनके धधकते शब्द अर्जुन के दिमाग पर गिरे, जिससे वह अपनी गलत धारणाओं के कारण बहुत शर्मिंदा हुए।

इस श्लोक में अंतिम बिंदु शक्तिशाली संस्कृत शब्द "उत्थिष्ठ" है, जिसका अर्थ है उठना, जो स्वामी विवेकानंद के प्रसिद्ध कथन "उठो! जागना! और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाए!' अर्जुन को न केवल शारीरिक रूप से उठने का निर्देश दिया गया है, बल्कि अपने मन को भ्रम की गहराई से बुद्धि के उच्च स्तर तक उठाने का भी निर्देश दिया गया है।

©N S Yadav GoldMine #Dhanteras अध्याय 2 : सांख्ययोग
श्लोका 3
क्लैब्यं मा स्म गमः पार्थ नैतत्त्वय्युपपद्यते।
क्षुद्रं हृदयदौर्बल्यं त्यक्त्वोत्तिष्ठ 
परन्तप।।2.3

i am Voiceofdehati

संस्कृत भाषा सर्वश्रेष्ठ क्यों है #संस्कृत_की_सामर्थ्य_देखिए अंग्रेजी में एक प्रसिद्ध वाक्य है "THE QUICK BROWN FOX JUMPS OVER A LAZY DOG #yqbaba #yqdidi #विशेष #दो #तीन #विजयंत_सिंह_सनातनी

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संस्कृत भाषा का परिचय

आखिर क्यों संस्कृत भाषा सर्वश्रेष्ठ है

(देखिए अनुशीर्षक में) संस्कृत भाषा सर्वश्रेष्ठ क्यों है

#संस्कृत_की_सामर्थ्य_देखिए

अंग्रेजी में  एक प्रसिद्ध वाक्य है "THE QUICK BROWN FOX JUMPS OVER A LAZY DOG
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