Nojoto: Largest Storytelling Platform

Best श्रमिक_दिवस Shayari, Status, Quotes, Stories

Find the Best श्रमिक_दिवस Shayari, Status, Quotes from top creators only on Nojoto App. Also find trending photos & videos about

  • 5 Followers
  • 5 Stories
    PopularLatestVideo

राजा साहब

घर बहुत पहले 
छूट गया था मैं 
अपने घर से
 बहुत दूर हूं,
कुछ बनने के 
लिए शहर आया
 था यहां पर
 मैं मजदूर हूं।।

©राजा साहब #श्रमिकदिवस 
#श्रमिक #श्रमिक_दिवस

सत्य..ʰᵉᵃʳᵗˡᵉˢˢ_ʷʳⁱᵗᵉʳ

mute video

manoj kumar jha"Manu"

हमें मजदूर समझो तुम,हमें मजबूर समझो तुम।
सुख साधनों को हमसे कोसों दूर समझो तुम।।

हमारे ही कारण राजा बने बैठे हो।
अपने अहंकार औ'' धन के मद में चूर बैठे हो।
किसी न किसी दिन तो हमारा सूर्य निकलेगा।
अहंकार भस्म होगा उसी में जान लेना तुम।।

पत्थर के महलों में रहकर पत्थर हो गए हो।
अतीत को भुला कर नई दुनिया में खो गए हो ।
तुम्हारे व्यवहार को भी ईश्वर जरूर देखेगा।
होगा न्याय,अपनी आंखों से देख लेना तुम।।
 #श्रमिक_दिवस

Alpana Sharma

#Labour_Day #majdoordiwas #majdoor #Motivation #Motivational #shramikdivas #alpanasharma #NoChildLabour Madhav sharma Rakhee ki kalam se Pramodini mohapatra VARRUN ARORA pyare ji Praveen Storyteller "सीमा"अमन सिंह Simran wadhwa R Ojha Dr.santosh Tripathi Sahib khan صاحب خان Aafiya Jamal Jugal Kisओर Priya Gour Dehati Jay Singh #Labourday #majdurDivas #श्रमिक_दिवस

read more
mute video

Shailendra Dixit

#श्रमिक_दिवस 
एक समय 1 मई 1886 को अमेरिका की सड़कों पर करीब तीन लाख से ज्यादा मजदूर इस मांग के साथ उतर आए कि उनसे 8 घंटे ही काम लिया जाए। उनके इस प्रदर्शन को खत्म करने के लिए गोलियां चला दी गईं उनमें तमाम मजदूर मारे गए और बड़ी संख्या में घायल हुए।

इस आन्दोलन के बाद मजदूरों के तमाम संगठनों ने आवाज उठाना शुरू कर दिया। पेरिस में 1889 को अंतरर्राष्ट्रीय समाजवादी सम्मेलन हुआ। जिसमें अमेरिका के हेय मार्केट में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी गई और 1 मई को मजदूर दिवस के रूप में मनाए जाने की शुरुआत हुई। अमेरिका, रुस ही नहीं बल्कि दुनिया के 80 से ज्यादा देश इस दिन को मई दिवस के रूप में मानते हुए राष्ट्रीय अवकाश रखते हैं।
वहीं भारत में किसान पार्टी ऑफ हिन्दुस्तान ने 1 मई 1923 से इसकी शुरुआत की।
दौर बदलता गया और कामगारों की राहों में मशीनरी युग ने कांटे बिछा दिए हैं। महीनों चलने वाले कामों को मशीन से तुरंत हो जाने के बाद लोगों ने श्रमिकों की जरूरत को नकार दिया है। इसके बाद अगर तुक्के से मजदूरों के हिस्से थोड़ा-बहुत काम आता भी है तो उसकी उन्हें पर्याप्त कीमत कहीं कहीं आज भी नहीं मिलती नहीं मिलती। जिस प्रकार स्टीम इंजन ने लोगों का रोजगार छीन लिया, उसी प्रकार फोटो कापी मशीन ने टाइपिस्टों का, उबर-ओला ने टैक्सी स्टैंड का, कम्प्यूटर ने सांख्यिकी गणित करने का और ई-मेल ने डाकिए का रोजगार हड़प लिया है...और अब ये कैसी दुर्दशा होती जा रही है मजदूरों की।
इन सबको देखकर ऐसा प्रतीत होता है कि हिंदुस्तान की तरक्की सिक्के के दो पहलू की तरह हो गई। एक खुशहाल और दूसरी बदहाल? अर्थव्यवस्था अपने पूरे शबाब पर है और कहने को तो उच्च मध्यम वर्ग और मध्यम वर्ग सभी खुशहाल हैं, लेकिन तरक्की की दूसरी तस्वीर भारतीय श्रमिक और किसान हैं। जिनकी बदहाली कहानी आज भी हमारे सामने है। जीतोड़ मेहनत करने के बावजूद श्रमिकों को गुजर-बसर करने लायक पारिश्रमिक तक नहीं मिल पाता।
'अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस' लाखों मजदूरों के परिश्रम, दृढ़ निश्चय और निष्ठा का दिवस है। एक मजदूर देश के निर्माण में बहुमूल्य भूमिका निभाता है और उसका देश के विकास में अहम योगदान होता है। किसी भी समाज, देश, संस्था और उद्योग में काम करने वाले श्रमिकों की अहम भूमिका होती है। मजदूरों के बिना किसी भी औद्योगिक ढांचे के खड़े होने की कल्पना नहीं की जा सकती इसलिए श्रमिकों का समाज में अपना ही एक स्थान है।
आज मजदूर दिवस पर कई आयोजन होंगे जिसमें कामगारों की बदहाली को दूर करने के लिए लोग लंबे-लंबे भाषण दिए जा रहे होंगे। हां हो सकता है कि लॉकडाउन के चलते इतना सब कुछ देखने को ना मिले। और लोग दो लाइन लिखकर पल्ला झाड दें। नौकरशाहों द्वारा तमाम कागजी योजनाओं का श्रीगणेश भी किया जाएगा। लेकिन मई की दूसरी तारीख को सब भुला दिए जाएंगे। लेकिन आज भी हुकूमतें जानती हैं कि मजदूर अपने अधिकारों से देश आजादी होने के बाद से ही वंचित है।
आप कहीं भी रहिए... कुछ भी करिए लेकिन अपने आसपास कुछ लोगों को रोजगार देने में कोई संकोच ना करिए।

अगर अपनी सोच को जाहिर में जाहिर करूं तो मेरा शुरुआत से ही सपना है कि  एक ऐसा मॉडल तैयार किया जाए जिसमें सैकड़ों लोगों को हम रोजगार दे सकें... इसके लिए मैं प्रतिबद्ध और संघर्षरत बना हुआ हूं।

वो हाथ जिनमें हर वक्त छाले रहते हैं 
आबाद उन्हीं के दम पर महल वाले रहते हैं।

सभी श्रमिक भाइयों और बहनों को श्रमिक दिवस की हार्दिक शुभकामनाऐं! #Labour_Day


About Nojoto   |   Team Nojoto   |   Contact Us
Creator Monetization   |   Creator Academy   |  Get Famous & Awards   |   Leaderboard
Terms & Conditions  |  Privacy Policy   |  Purchase & Payment Policy   |  Guidelines   |  DMCA Policy   |  Directory   |  Bug Bounty Program
© NJT Network Private Limited

Follow us on social media:

For Best Experience, Download Nojoto

Home
Explore
Events
Notification
Profile